Think and Grow Rich सोचिये और अमीर बनिये Book Summary in Hindi

By | March 15, 2021

Think and Grow Rich (सोचिये और अमीर बनिये)- थिंक एंड ग्रो रिच पुस्तक से पढ़ें की सफलता और पैसा कमाने के लिए क्या जरूरी होता है | सोचिये और अमीर बनिये किताब कहां से खरीदें? ऑनलाइन पीडीएफ कैसे पढ़ें ? आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Think and grow rich, सोचिये और अमीर बनिये” पुस्तक के लेखक नेपोलियन हिल हैं। यह पुस्तक दुनिया की सबसे बेहतरीन पुस्तकों में से है। जिसे लेखक नेपोलियन हिल ने 1937 में लिखा था। अभी तक इस पुस्तक की 6 करोड़ से ज्यादा प्रतिलिपि बेची जा चुकी है। और यह सिलसिला अभी भी जारी है।

थिंक एंड ग्रो रिच किताब का सार हिंदी में

दुनिया के लगभग सभी देशों में लोग इस पुस्तक को पढ़ कर अपने जीवन को खुशहाल बना चुके हैं। इसलिए यह अंतराष्ट्रीय बेस्ट सेलर बुक बन चुकी है। इस पुस्तक को लेखक ने एंडरु कार्नेगी से प्रेरित होकर लिखा है। इस पुस्तक में आत्मसुधार, बिज़नेस, financial freedom के गुण सिखायें गए है।

सोचिये और अमीर बनिये किताब हिंदी में

इसके अलावा इस पुस्तक में जीवन के अन्य पहलुओं जैसे अच्छी मित्रता के गुण, पारिवारिक सुख, तथा मन की शांति को प्राप्त करने के तरीके सुझाये गए हैं। (“12th Fail Book”- ट्वेल्थ फेल उपन्यास -IPS मनोज शर्मा की प्रेरणादायक कहानी)

लेखक के बारे में- (नेपोलियन हिल)

नेपोलियन हिल दुनिया के सफलतम लेखको में से एक हैं। इनका जन्म 26th, october 1883 में पाउंड, वर्जीनिया हुआ था। वे एक अमेरिकन लेखक हैं। इन्होंने अधिकतर personality  development, self help तथा investment से जुड़ी हुई पुस्तके लिखी हैं।

इनके द्वारा लिखी गयी पुस्तक थिंक एंड ग्रो रिच सबसे प्रसिद्ध पुस्तक है। जो मनुष्य को life के हर पक्ष को समृद्ध बनाने और सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासित होने की प्रेरणा देती है। इस पुस्तक में बताए गए तरीको को अपनाकर कोई भी अपने जीवन को सफल और सुखी बना सकता है।(“Rich Dad Poor Dad” Book Summary in Hindi)

 Think and grow rich का Summary हिंदी में-

लेखक को बचपन के समय मे उनके एक मित्र एंड्रयू कार्नेजी ने बताया कि कैसे अमीर लोग अपनी किस्मत खुद बदल लेते हैं। नेपोलियन हिल इसके बाद इस secret को 20 वर्षो तक ढूंढते रहे। और एक दिन उन्होने पता कर लिया कि किस प्रकार से किसी भी business या profession में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। एक कम पढ़ा लिखा या अनपढ़ इंसान भी बड़ा आदमी या पैसे वाला बन सकता है। यह secret लेखक ने अपनी पुस्तक के द्वारा अपने readers को बताया है। कि कैसे 500 लोग अमीर बने।(एनसीईआरटी बुक्स पीडीऍफ़ फ्री)

इसके लिए क्या – क्या कठिनाईया इन लोगो को उठानी पड़ीं। ये इतना आसान नही था। लेखक ने बताया है कि इस सफलता के लिए हमें क्या और कैसे करना चाहिए?  इसके लिए कैसे शुरुआत करनी है? 

Think and grow rich पुस्तक में नेपोलियन हिल ने अमीर बनने के लिए steps बताए हैं। जिनके द्वारा कोई भी व्यक्ति life में सफलता प्राप्त कर सकता है। इस पुस्तक के द्वारा जिंदगी में मान-सम्मान, पैसा, personality, तथा सुख- चैन प्राप्त करने का secret आप जान पाएंगे। इसके लिए इस पुस्तक में 13 steps दिए गए हैं। यह पुस्तक आपकी जिंदगी को पूरे तरीके से बदल सकती है।

Step-1 Desire (इच्छा)-

 प्रकृति का नियम है कि जब आप कोई चीज़ पूरे दिल से चाहते हैं, तो वह आपकी ओर आकर्षित होने लगती है। और लगातार सोचने से आप तक उस चीज़ को पहुचाने का रास्ता प्रकृति खुद ही बना देती है।

Think and Grow Rich Kindle book

Step-2 Faith (आस्था)-

प्रकृति में वो हर चीज़ होती है, जिसपर हम विश्वास करते हैं। हमारा विश्वास वह घटित करवाता है। हमारा विश्वास हमारे आसपास positive खयाल पैदा करता है। और फिर सब पहले से अच्छा होने लगता है।

Step-3 Auto Suggestion-

हमारा दिमाग जब खाली रहता है, तो फालतू के ख्याल आते हैं। जिनसे हमें कोई फायदा नही होता है। इसलिए हमें अपने दिमाग में हमेशा अच्छे विचार डालते रहना चाहिए। 

इसके लिए हमें self Suggestion का गुण सीखना होगा। जिससे हमारे दिमाग में आने वाले विचारो को हम खुद चुन सकें। इसके साथ ही हमें अपने दिमाग में positive विचार आने दें। आपको इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए auto Suggestion की practice करनी होगी।

Step-4 Specialized Knowledge-

 Ford के संस्थापक हेनरी फोर्ड के पास कोई special education नही थी। पर वह automobile की अच्छी नॉलेज रखते थे। फोर्ड का मानना था कि आपको सारे विषयो की अच्छी नॉलेज हो न हो पर आपके द्वारा चुने गए विषय की विशेष नॉलेज होनी चाहिए। यह विशेष नॉलेज ही आपको जिंदगी में सफल बनाती है।

Step-5 Imagination-

बहुत पुराने समय की बात है एक बूढ़ा देशी डॉक्टर एक chemist की दुकान पर जाकर clerk से कहा मेरे पास एक kettle है, जिसमे लगे लकड़ी के पेडल से kettle में बन रही drink को घुमाया जा सकता हैं। यह एक जादुई फॉर्मला है। तथा इसका use करके वह cleark अमीर बन सकता है। पर इसके बदले में उसे डॉक्टर को 500 doller देने होंगे। फिर cleark ने तीनों चीज़ें खरीद ली। और अपनी लाइफ सेविंग इस  formule पर लगा दी। और शुगर industry चलायी। और इस प्रकार वह cleark business capital बनाकर अमीर बन गया। कुछ इसी प्रकार की कहानी cococola की भी है। इस प्रकार से एक नए idea से कई लोग बड़े business man बन गए।

स्टेप-6 Planning- 

किसी भी फील्ड चाहे वह career हो या business आपको उसमे सफल होने के लिए एक organized planning करनी होगी। planning के द्वारा आप अपने goal तक पहुचने में आसानी से सफल हो सकते हैं। प्लानिंग के द्वारा आप यह समझ सकते हैं कि आप अपनी सक्सेस से कितनी दूर हैं। या आपकी असफलता के पीछे क्या गलतियां है।

Step-7 Decision-

आपके decision मेकिंग की क्षमता आपको succesful लोगो में खड़ा कर देती है। सही समय पर सही decision लेना भी एक कला है। रतन टाटा जी कहते हैं कि में पहले decision लेता हूँ फिर उसे सही साबित करने में विस्वास रखता हूँ।

Step-8 Persistence-

किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए आपका निरन्तर चलते रहना जरूरी है। भले ही आप धीमे धीमे आगे बढ़ें। किसी भी goal तक पहुँचते के लिए आपका पहला कदम जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी आपका अपने goal की ओर चलते रहना है। इसके लिए बचपन में हम सब ने कछुए और खरगोश की कहानी सुनी है। कि कैसे तेज़ चलने वाला खरगोश रुक जाने की वजह से धीमे चलने वाले कछुए से हार जाता हैं।

Step-9 Power of mastermind-

हम सब जानते हैं कि knowledge हमारा power होती है। पर अकेले knowledge के दम पर हम success नही हो सकते हैं। मास्टर माइंड कई लोगो का एक ऐसा ग्रुप होता है जिसके द्वारा हम अपना knowledge बढ़ा सकते हैं। मास्टरमाइंड group से जुड़ कर हमें economic advantage भी मिलते हैं। बहुत सारी दिमागी ताकते मिलकर एक पावर knowledge बनाती है।

स्टेप-10 Energy-

जब एक एनर्जी दूसरे फॉर्म में बदलती है, तो उसे ट्रांसम्युटेशन कहते हैं। सेक्स को इंसान की सबसे powerfull स्टम्युली माना जाता है। सेक्स पावर को कई प्रोडक्टिविटी कामो में प्रयोग किया जा सकता है। 

स्टेप-11 Subconscious Mind-

हमारे subconscious mind पर हमारा कोई काबू नही होता है। पर यहाँ से ही हमारी सारी इच्छाएँ, भावनाएं कंट्रोल होती हैं। बस इसके लिए हमारे मन में हमेशा पॉजिटिव विचार होने चाहिए। धीरे-धीरे ये पॉजिटिव विचार हमारे subconscious mind में चले जाते हैं। और यह हमें सफलता की ओर ले जाता है।

Step-12 The Brain-

हमारा दिमाग एक पावर फुल machine की तरह काम करता है। इसमे जो विचार होते हैं, उनका हमारी सफलता में बहुत बड़ा योगदान होता है। हमें अपने दिमाग को पावर फुल बनाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। इसके लिए आप books रीड कर सकते हैं। क्विज़ गेम भी खेल सकते हैं। एक पावर फुल दिमाग आपको सफलता दिला सकता है।

Step-13 sixth sense-

अगर आप पिछले 12 स्टेप्स को फॉलो करके उनमे महारथ हांसिल कर चुके हैं, तो ये 13वा स्टेप आपको सफलता तक अवश्य पहुँचा देगा। यह भी हमारे subconscious mind का ही एक हिस्सा है। यह हमें होने वाली घटनाओ से alert करता है। अगर हम sixth सेंस के पावर को समझ जाते हैं तो बहुत सारी असफलताओ से बच सकते हैं। यह हमें सही समय पर सही decision लेने की क्षमता देता हैं।

Hindi में बुक ख़रीदेऑनलाइन पढ़े Kindle पर
English book buy करे 

थिंक एंड ग्रो रिच पुस्तक में बताए गए इन 13 स्टेप्स को यदि कोई व्यक्ति समझ लेता है, तथा अपने जीवन के उत्तर लेता है। तो वह निश्चित ही जीवन के हर पहलू को समझ जाएगा तथा सफल हो जाएगा। यह पुस्तक हर व्यक्ति के लिए एक आत्मशक्ति जागृत करने का एक जरिया है। सफलता के रहस्य को विस्तार से समझने के लिए आप इस पुस्तक को जरूर पढ़ें।

follow us for social updates

One thought on “Think and Grow Rich सोचिये और अमीर बनिये Book Summary in Hindi

  1. Kanhaiyakkc.com

    आज के दौर में ऐसी चीज़ें हमें Positive बने रहने में मदद करती है, इसके लिए धन्यवाद ……….

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *