Credit Card Payment से लेकर Mutual Fund तक होंगे बड़े बदलाव-यहाँ से देखे नए नियमों की जानकारी |

Credit Card Payment से लेकर Mutual Fund तक होंगे बड़े बदलाव, Credit Card Payment and Mutual Fund Rules are Change, Commercial Gas Cylinder Prices are Decreases, Small Saving Schemes Interest Rate are Increases

हमारे देश में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो Credit Card का इस्तेमाल करते हैं या फिर वह Mutual Fund में निवेश करते हैं। इन सब लोगों के लिए हाल ही में जानकारी मिलने की अब नियमों में कुछ ऐसे बदलाव किए गए हैं जो कि ग्राहकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होंगे। इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि जब नई महीने की शुरुआत होती हैं, तो उसी के साथ-साथ सरकार के द्वारा बहुत से नियमों में भी बदलाव किया जाता हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022

PNB Patanjali Credit Card 2022

ऐसा इसीलिए किया जाता है ताकि देश के जो लोग निवेश करते हैं तो उन्हें लाभान्वित किया जा सकें। Credit Card व Mutual Fund के साथ-साथ Saving Accounts को लेकर भी बड़ी घोषणा की गई हैं। आगे हम आपको नियमों में हुए बदलाव की पूरी जानकारी देते हैं ताकि ग्राहकों को भी हर एक नियम के बारे में पहले से ही जानकारी मिल सकें।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Mutual Fund में Nomination की जानकारी देना हैं, अनिवार्य

जो भी निवेशक Mutual Fund में निवेश करते हैं तो उनके लिए यह सबसे बड़ी जानकारी होगी कि, अब 1 अक्टूबर से निवेश करने वाले निवेशकों के लिए Nomination की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया हैं। Market Regulator SEBI के अनुसार अब जो भी Investor ऐसा नहीं करते हैं,

There will be big changes from Credit Card Payment to Mutual Fund

तो उन्हें एक घोषणा पत्र भरना होगा जिसमें Nomination की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी। इसके अतिरिक्त Asset Management Companies के द्वारा भी सभी निवेशकों की जरूरत के अनुसार उन्हें Declaration Form की Online या Hard Copy Form देने का ऑप्शन उपलब्ध करवाना होगा ताकि निवेशकों को किसी भी तरह की परेशानी ना हों।

Saving Schemes पर मिलेगा, पहले से अधिक ब्याज

केंद्र सरकार के द्वारा Small Saving Schemes के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को भी यह काफी बड़ा तोहफा दिया है कि अब उन्हें काफी ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह नई ब्याज दरें 1 अक्टूबर से लागू कर दी जाएगी। जिसके पश्चात Post Office में 3 साल के लिए राशि जमा करने पर अब 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। जबकि 2 वर्ष के लिए जमा की गई राशि पर पहले तो 5.5 प्रतिशत ब्याज मिलता था परंतु अब 5.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

इतना ही नहीं अब Senior Citizen Saving Scheme के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को भी 7.6 % की दर से ब्याज दिया जाएगा जिससे कि बुजुर्ग लोग भी लाभान्वित होंगे। यदि हम बात करें किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले निवेशकों की तो इस योजना के निवेशकों के लिए भी दो बड़े बदलाव किए गए हैं। Kisan Vikas Patra Scheme के तहत मिलने वाले Interest Rate में बढ़ोतरी के साथ-साथ Maturity Period को भी कम कर दिया गया है जिससे कि निवेश करने वाले निवेशकों को जल्दी ही लाभ मिलेगा। अब Kisan Vikas Patra Scheme में निवेश करने वाले ग्राहकों को 7% की दर से ब्याज मिलेगा। साथ ही यह योजना 124 महीने की बजाय अब 123 महीने की कर दी गई हैं।

Post Office की Monthly Income Account Scheme पर मिलने वाली ब्याज दरों में भी अब बदलाव किए गए हैं। अब इस स्कीम के निवेशकों को 6.6% की जगह पर 6.7% के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

Credit Card से पेमेंट के नियमों में किए गए बदलाव

1 अक्टूबर 2022 से Credit Card Payment के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। Reserve Bank Of India का Card on File Tokenization Rules लागू हो रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य देश भर में बढ़ रहे Cyber Crime को पूरी तरह से रोकना है। अब सरकार के द्वारा सरकार के द्वारा Credit Card Holder’s को आसानी से Cyber Crime से बचाया जा सकेगा। सूचना में के मुताबिक अब पेमेंट कंपनियों को 1 अक्टूबर से कार्ड के बदले Alternate Code या Token दिए जाएंगे जोकि एक दूसरे से भिन्न होंगे और कई कार्ड के लिए एक ही टोकन से काम चल जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Tokenization System के द्वारा Master Card, Visa व Rupay जैसे Card Netword के माध्यम से Token Number जारी किया जाएगा जोकि पूरी तरह से नि:शुल्क होगा। सरकार के द्वारा यह नया नियम लगातार बढ़ रही Cyber Crime को देखते हुए बनाया गया है।

Atal Pension Yojana के नियमों में भी किया गया, बड़ा बदलाव

1 अक्टूबर 2022 से Atal Pension Yojana के नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई है कि Income Tex का भुगतान करने वाला कोई भी व्यक्ति Atal Pension Yojana का लाभ नहीं ले सकता हैं। इसलिए अब केवल वही व्यक्ति Atal Pension Yojana का लाभ लेंगे जो की Income Tex नहीं भरते हैं यह नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो चुके हैं।

Atal Pension Yojana एक ऐसी योजना है जिसकी शुरुआत गरीब लोगों के लिए की गई है इसीलिए यह बदलाव किया गया हैं।

Demat Account Login System में भी किया गया, बदलाव

1 अक्टूबर से Demat Account Login System में भी बड़ा बदलाव किया गया हैं। यदि आपने डिमैट अकाउंट लॉगइन के लिए 2 Factor Authentication Active नहीं किया हैं, तो अब आप अपने Trading Account का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे। NSE दिशा-निर्देशों के मुताबिक Demat Account Holder को पहले Authentication के रूप में Bio-metric Authentication का इस्तेमाल करना होगा जबकि दूसरा ऑथेंटिकेशन Password या knowledge Factor भी हो सकता हैं।

अब हर एक निवेशक को खयाल रखना है कि टू फैक्टर लॉगइन सिस्टम को एक्टिव करने के पश्चात ही आप अपने डिमैट अकाउंट का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि यह नया नियम केवल निवेशकों के पैसे की सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है इसीलिए आप सभी निवेशकों को इसका पालन करना होगा।

रसोई गैस की कीमतों में हुआ बदलाव

1 अक्टूबर 2022 से Government Oil Companies के द्वारा Commercial Gas Cylinder की कीमतों में कटौती की गई है। अब राजधानी दिल्ली में Commercial Gas Cylinder लगभग 25.5 रुपए सस्ता हो चुका हैं। जबकि Domestic LPG Cylinder की कीमतों में कुछ भी बदलाव नहीं किया गया है। यदि हम पिछले महीने की बात करें तो पिछले महीने भी 1 सितंबर को Domestic LPG Cylinder की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया था। जबकि अबकी बार की तरह Commercial Gas Cylinder Rate में कटौती की गई थी।

Leave a Comment