आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट युवाओं के लिए समर्पित होगा-अशोक गहलोत ने की घोषणा |

,आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट युवाओं के लिए समर्पित होगा, युवाओं के लिए Ashok Gehlot ने बड़ा फैसला लिया, पिछले साल के बजट में भी Ashok Gehlot सरकार द्वारा युवाओं से बजट के संबंध में सुझाव मांगे गए थे, 31 दिसंबर तक सुझाव भेजे जा सकते हैं, चलिए इस पोस्ट के जरिए हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से जानते हैं l

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा जयपुर में एक कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि आगामी वित्तीय वर्ष 2023- 24 का बजट युवाओं पर समर्पित होगा। इसकी जानकारी बाद में मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने Social Media अकाउंट पर भी दी गई। मुख्यमंत्री Ashok Gehlot जी का मानना है, कि हमारे देश के युवा ही हमारी प्रगति का आधार है। इसलिए उनके विकास हेतु काम करना सरकार का मुख्य लक्ष्य है। अगर हमारे युवाओं का विकास होगा, तो हमारे प्रदेश और देश का विकास होगा।

इसलिए युवाओं के लिए आगामी वित्तीय बजट 2023-24 पूरी तरह समर्पित होगा। इसलिए इस बजट में क्या-क्या शामिल होना चाहिए? इस संबंध में सुझाव सभी युवाओं से मुख्यमंत्री जी द्वारा मांगे गए हैं।

युवाओं के लिए Ashok Gehlot ने लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री जी द्वारा सोशल मीडिया पर बताया गया है, कि राजस्थान सरकार युवाओं के लिए विकास के काम कर रही है। क्योंकि युवाओं की रचनात्मक सोच, ऊर्जा एवं क्षमता देश को नए आयाम दे सकती है। जिस देश के पास उसकी युवा शक्ति होती है, तो वह देश किसी भी चुनौती से लड़ सकता है।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

IT JOB Fair में 250 से ज्यादा कंपनियों से रोजगार का अवसर मिलेगा

CLC National Olympiad 2023 Application Form
Rajasthan Upcoming Budget

युवाओं में काम करने की शक्ति अन्य से ज्यादा होती है। बस इसके लिए युवाओं को सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इसके लिए ही राजस्थान सरकार काम कर रही है। राजस्थान सरकार युवाओं की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, उसके कौशल विकास और रोजगार के लिए बड़े-बड़े फैसले ले रही है।

प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, डीजी फेस्ट, राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक, राजीव गांधी सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस जैसे क्षेत्रों में युवाओं को प्रोत्साहित कर रही है ताकि युवा शक्ति को देश के हित में लगाया जा सके।

पिछले बजट में भी युवाओं से मांगे गए थे सुझाव।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले साल के बजट में भी Ashok Gehlot सरकार द्वारा युवाओं से बजट के संबंध में सुझाव मांगे गए थे, जिसमें सरकार को लगभग 45000 सुझाव प्राप्त हुए थे। इन सुझावों पर गंभीरता से सरकार द्वारा विचार-विमर्श किया गया। जिसके बाद ही विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों को Budget में शामिल किया गया था।

लेकिन इस बार गहलोत सरकार बजट 2023-24 को पूरी तरह से युवाओं के लिए समर्पित करने का मन बना चुकी है। जिस संबंध में मुख्यमंत्री जी द्वारा भी युवाओं से Budget में सुझाव देने को कहा गया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सुझाव पर विचार विमर्श करके, युवाओं की आवश्यकता के अनुरूप बजट लाया जा सके।

31 दिसंबर तक भेजे जा सकते हैं सुझाव।

मुख्यमंत्री जी द्वारा आगामी Budget 2023-24 के लिए युवाओं से सुझाव 31 दिसंबर तक मांगे गए हैं, जिसमें सभी युवाओं को अपने सुझाव देने के लिए बोला गया है। क्योंकि जिनके लिए Budget आना है वही बता सकते हैं कि उनकी समस्या क्या है। युवा ही बता सकते हैं कि वर्तमान में, सरकार को उनके लिए क्या-क्या करना चाहिए?

इन बातों को ध्यान में रखकर ही सरकार द्वारा छात्रों से आगामी बजट के संबंध में सुझाव लिए जा रहे हैं। उम्मीद यही जताई जा रही है कि आगामी बजट पूरी तरह से छात्रों के हित में ही होगा। क्योंकि देश में बेरोजगारी दर बहुत ज्यादा हो चुकी है। हमारे देश तथा राज्य के युवा नौकरी की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं।

बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है, जिसका प्रभाव आगामी election में भी देखने को मिलेगा। इसलिए केंद्र हो या राज्य सरकारें अपने युवाओं को खुश करने के लिए विभिन्न योजनाएं तथा कार्यक्रम लाने जा रही हैं ताकि युवाओं की समस्याओं का समाधान किया जा सके।

कैसे दे सकते हैं, राजस्थान के युवा आगामी बजट के लिए सुझाव।

राजस्थान के मुख्यमंत्री जी द्वारा बताया गया है, कि आगामी बजट के लिए राजस्थान के युवा वित्त विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

डॉक्टर की सुंदर लिखाई के सामने प्रिंटिंग मशीन की लिखाई भी फेल

RBI द्वारा e-RUPI Digital Currency लांच की गई
  • Official Website पर Quick Links मे आपको Suggestions for Budget 2023-2024 का लिंक मिलेगा, जिस पर उम्मीदवारों को क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप एक न्यू विंडो में पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको नीचे बजट सुझाव पर क्लिक करना होगा, वहां पर क्लिक करने के बाद सुझाव के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिसमें आपको अपनी सभी Personal Information जैसे कि नाम, पिता का नाम, लिंग, एड्रेस  इत्यादि के बारे में जानकारी देनी होगी।
  • जिसके बाद आपको यही पर नीचे बजट सुझाव के लिए अपना सुझाव देना होगा। आप चाहे तो अपना सुझाव एक कॉपी पर पेन से भी लिख सकते हैं।
  • लेकिन कॉपी पर पेन से लिखे गए सुझाव को आपको निर्धारित फॉर्मेट में अपलोड करना पड़ेगा।
  • जिसके बाद आपको CAPTCHA Code डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के साथ ही आप बजट के लिए सुझाव आसानी से दे पाएंगे।
  • इसके अलावा अगर आप चाहे तो वित्त विभाग के कार्यालय में जाकर भी ऑफलाइन रूप से अपने बजट के लिए सुझाव दे सकते हैं।
  • इसके लिए आपको कार्यालय निदेशक ( बजट ), वित्त विभाग, शासन सचिवालय, जयपुर -302005 पर जाना होगा।
  • यह सभी सुझाव आप 31 दिसंबर तक ही दे सकते हैं। उसके बाद किसी भी सुझाव के लिए आपको अवसर नहीं दिया जाएगा।

Leave a Comment