Rajasthan REET 3rd Bharti Main Exam का Syllabus जारी हुआ-शिक्षा मंत्री ने विस्तृत पाठ्यक्रम जल्द जारी करने को कहा |

Rajasthan REET 3rd Bharti Main Exam का Syllabus जारी हुआ, REET 2022 Main Exam Syllabus, REET 2022 के बाद आयोजित होने वाली परीक्षा का सिलेबस किया गया जारी, शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने कहा तृतीय श्रेणी भर्ती का विस्तृत पाठ्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा |

राजस्थान राज्य में REET 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई 2022 को विभिन्न शहरों में किया जाएगा। इस परीक्षा के तहत राजस्थान राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के उम्मीदवारों ने भी आवेदन दिए हैं। अबकी बार कुल मिलाकर लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होंगे जिनके लिए परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। अब से पहले तो राजस्थान राज्य में केवल REET Exam 2022 पास करने के बाद ही सूची के आधार पर नियुक्तियां दे दी जाती थी।

अब रीट परीक्षा को पास करने के पश्चात मुख्य परीक्षा पास करनी पड़ती है तब जाकर आप राजस्थान राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में शिक्षक बन पाते हैं। इसी के चलते अब राजस्थान राज्य के शिक्षा मंत्री बीड़ी कला के द्वारा REET 2022 Main Exam Syllabus जारी किया हैं। अब सभी उम्मीदवारों को केवल इसी के सिलेबस की तैयारी करनी होगी। आगे हम आपको REET 2022 Main Exam Syllabus की विस्तृत जानकारी देते हैं।

REET 2022 के माध्यम से, 46,500 पदों पर होगी भर्ती

• REET 2022 के माध्यम से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के कुल 46,500 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसमें Level-1 और Level-2 दोनों ही स्तर शामिल हैं।

• परीक्षा से संबंधित हर एक प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको RBSC की Official Website पर ही विजिट करते रहना होगा। क्योंकि REET 2022 का आयोजन राजस्थान बोर्ड के द्वारा ही करवाया जा रहा है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    REET 2022 Main Exam Syllabus

    • राजस्थान राज्य के शिक्षा मंत्री बीड़ी कला के द्वारा संशोधित सिलेबस जारी करते हुए यह कहा गया है कि, 2022 के पश्चात आयोजित होने वाली Level-1 और Level-2 शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र की अवधि ढाई घंटे की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि कुल 300 अंकों के होंगे।

    • Main Exam में Negative Marking भी रखी गई है यदि आप गलत उत्तर देते हैं तो आप का एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। मुख्य परीक्षा के सिलेबस को लेवल के हिसाब से दो भागों में बांटा गया है जैसे कि –

    Level -1 ( कक्षा 1 से 5 )

    • जो भी उम्मीदवार REET 2022 के लेवल वन की परीक्षा में सफल हो जाएंगे, तो वह मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। Level-1 की मुख्य परीक्षा में राजस्थान का भौगोलिक ऐतिहासिक संस्कृति ज्ञान व राजस्थान भाषा के विषय से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

    • राजस्थान का सामान्य ज्ञान शैक्षिक परिदृश्य अनिवार्य बाल शिक्षा व सामयिक विषय के 80 अंक, रीति विज्ञान 40 अंक, विद्यालय विषय के 50 अंक, मनोविज्ञान 20 अंक व सूचना तकनीकी विषय के 10 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

    Level – 2 ( कक्षा 6 से 8 )

    इस लेवल की परीक्षा में संबंधित विद्यालय विषय के 120 अंक राजस्थान भाषा 80 अंक, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षिक परिदृश्य, सामयिक विषय व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार के 50 अंक, शैक्षिक मनोविज्ञान 20 अंक, सूचना तकनीकी 10 अंक रीति विज्ञान के 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

    REET 2022 Admit Card कब जारी होंगे

    REET 2022 के तहत जितने भी उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं, तो उनके प्रवेश पत्र 14 जुलाई 2022 तक ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा यदि प्रवेश पत्रों के जारी होने की तिथि में कोई बदलाव होता हैं, तो उसकी सूचना ऑफिशल वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

    Leave a Comment

    ×