Sukanya Samriddhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना एवं खाते से जुडी जानकारी

By | October 23, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का शुभारम्भ कर दिया है।  यह योजना बच्चियों के भविष्य के लिए शुरू की गयी बेहद है अच्छी निवेश योजना है। इसे विस्तार में समझे तो एक  गर्ल चाइल्ड के लिए शुरू की गयी एक छोटी बचत योजना जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत ही शुरू किया गया है। इस पोस्ट में हमने Sukanya Samriddhi Yojana 2018 से जुडी समस्त जानकारी जैसे की आवेदन करने की विधि, लाभ, आवश्यक पात्रता आदी की जानकारी विगतवार दे रखी है। आप इस पोस्ट के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना की समस्त जानकारी आसानी से प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमन्त्री मोदी सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? (Sukanya Samriddhi Yojana 2018)

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) 10 साल से कम उम्र की बच्चियों (गर्ल चाइल्ड) के लिए  के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक छोटी बचत योजना है। यह योजना सरकार  की “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” स्कीम के अंतर्गत ही है। साल 2016 -17 में इस स्कीम में 9.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जिसमे की इनकम टैक्स छूट भी शामिल है। इस योजना में खाता खोलने के लिए बेहद कम रकम की आवश्यकता होती है। प्रारम्भ में खाता खोलने के लिए 1000  रुपए की आवश्यकता होती थी बाद में इसे घटाकर 250  रुपए कर दिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना 2018-19

यह योजना उन परिवारों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है जिनकी आमदनी कम है एवं जो की छोटी छोटी बचत करके अपनी बच्चियों की शादी एवं आगे की पढ़ाई के लिए पैसा जोड़ रहे है। सरकार का दवा है की नवम्बर 2017  तक सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana 2018) के तहत छोटी बच्चियों के लिए 1.26 करोड़ नए खाते खोले गए है। योजना के अंतर्गत ब्याज दरों को हर 3 महीने बाद संशोधित किया जाता है। बच्ची के 21 की आयु पूर्ण करने के बाद खाता परिपक्व होने पर उस लड़की को इस राशि का भुगतान किया जाएगा जिसके नाम पर खाता खोला गया है। खाता खोलने की तारीख से लेकर 14 साल तक सुकन्या समृद्धि खाते में रकम जमाई कराई जा सकती है । खाते पर ब्याज उस समय पर लागू दरों के हिसाब से ही मिलेगा। खाता धारक की मृत्यु होने पर खाता धारक के परिवार को यह रकम दी जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2018

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का तरीका (Sukanya Samriddhi Scheme)

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खता खोलने के लिए कम से कम 250/- रुपए की आवश्यकता होती है। खाता 10 साल से कम उम्र की बच्ची के माता पिता अथवा अभिभावक किसी भी पोस्ट ऑफिस (डाकघर) अथवा सरकारी बांकी ब्रांच में खुलवा सकते है।  खाते में एक साल के अंदर अधिकतम 1.5 लाख रुपए की रकम ही जमा की जा सकती है। जिसपर इनकम तक में छूट रहेगी। यह खाता बच्ची के 21 साल की आयु तक पहुंचने पर अथवा 18 साल की अवधि के बाद उसकी शादी होने तक की जारी रह सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना- खाते में रकम कैसे जमा कराये

सुकन्या खाते में रकम कैश, चेक (Cheque), डिमांड ड्राफ्ट (DD) या किसी ऐसे इंस्ट्रूमेंट से भी जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो. इसके लिए रकम जमा करने वाले का नाम और एकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है। इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के तहत भी खाते में रकम जमाई कराई जा सकती है अगर संबंधित बैंक में अथवा पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद है|

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 आवेदन करे

इन सवालो के जरिये समझिये सुकन्या समृद्धि योजना से जुडी जानकारी

Q. क्या मई बीच में पैसे की जरूरत होने पर सुकन्या समृद्धि खाते से पैसे निकाल सकता हूँ?

Ans. नहीं, आप पैसे 21 वर्ष की आयु होने पर अथवा 18 वर्ष की उम्र के बाद शादी होने के बाद ही पैसे निकाल सकते है।

Q. अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाये तो उस स्तिथि में Sukanya Samriddhi Yojana 2018 के पैसे किसे मिलेंगे?

Ans. उस स्तिथि में बच्ची के अभिभावक अथवा माता पिता को पैसे दिए जायेंगे।

Q. क्या खाता बीच में बंद किया जा सकता है?

Ans. नहीं खाता बीच अवधि में बंद नहीं किया जा सकता।

Q. कितने समय तक सुकन्या समृद्धि खाते में पैसे जमा करने होंगे?

Ans. 14वर्ष तक खाते में पैसे जमा किये जा सकेंगे।

Q. पूरा पैसे कब मिलेगा?

Ans. खाते के मैच्योर होने पर आपको पूरा पैसा मिल सकेगा।

We shared here all available information about the Sukanya Samriddhi Yojana 2018. If you have any query regarding this article, you can write us in the comment box. We will try to solve your queries as soon as possible.

Disclaimer: The information we provided on this website “www.resultuniraj.co.in” is based on the social media and other media sources.  We are here just to provide the information to you. We are not the officials of Government of India or any it’s scheme. We suggest all to visit the official website only, for detailed and confirmed news.

One thought on “Sukanya Samriddhi Yojana सुकन्या समृद्धि योजना एवं खाते से जुडी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *