SSC Stenographer Admit Card 2022 Released-यहाँ से डाउनलोड करे Zone Wise प्रवेश पत्र |

SSC Stenographer Admit Card 2022 Released, एसएससी द्वारा Stenographer Grade C & D परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए है, परीक्षार्थी एसएससी की अधिकारिक वेबसाइट से Stenographer Grade C & D Exam के hall ticket zone wise डाउनलोड कार सकेंगे |

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा SSC stenographer grade C & D exam 2022 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एसएससी द्वारा स्टेनोग्राफर के लिए नोटिफिकेशन 20 अगस्त 2022 को निकाला गया था। जिसके लिए उम्मीदवार 5 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते थे। इस भर्ती परीक्षा के लिए लगभग 500000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

उम्मीदवारों का अब स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार समाप्त हुआ है। हाल ही में ही स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं । उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं । आइए SSC stenographer admit card 2022 को कैसे आप डाउनलोड कर सकते हैं, पूरी प्रक्रिया को पोस्ट के माध्यम से जानते हैं।

17 तथा 18 नवंबर को कराई जाएगी SSC Stenographer Exam 2022

 Staff Selection Commission Staff Selection Commission(ssc) के द्वारा SSC Stenographer exam date 2022 पिछले हफ्ते जारी कर दी गई थी। जिसमें बताया गया था, कि उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा 17 तथा 18 नवंबर 2022 को आयोजित होगी। जिसके जरिए एसएससी ग्रुप सी तथा ग्रुप डी के लगभग 1000 पदों पर भर्ती करेगा।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

SSC GD Constable भर्ती 2022 के Handwritten Notes 

{Free Sample PDF} SSC CHSL परीक्षा के Handwritten Notes 
SSC Stenographer Admit Card 2022 Released

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SSC Stenographer grade c and d exam सीबीटी मोड में आयोजित होगी। जिसमें उम्मीदवारों से 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो कि 200 नंबर के होंगे। जिसके लिए सभी उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा। यह सभी प्रश्न  objective type multiple choice questions के आधार पर होंगे।

हालांकि SSC Stenographer 2022 exam मे 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। आपकी परीक्षा हिंदी तथा इंग्लिश मीडियम दोनों माध्यमों में होगी।

How to Download SSC stenographer admit card 2022

आइए अब step by step process के अनुसार एसएससी स्टेनोग्राफर एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने की प्रक्रिया को जानते हैं।

  •  उम्मीदवारों को सबसे पहले जिसे रीजन में उन्होंने फॉर्म भरा था, उसे region की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको admit card for stenographer grade c and d examination 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक न्यू विंडो में पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको दिए गए बॉक्स में register ID / roll number और mother name का डालना होगा।
  •  जिसके बाद आपको date of birth डालकर सर्च करना होगा। जिसके बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
  •  आपको अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके, प्रिंट करवा लेना है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह एडमिट कार्ड में दिए गए दिशा-निर्देशों को एक बार जरूर पढ़ ले।

 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार देंगे, एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा SSC stenographer admit card 2022 जारी कर दिया गया है। इसके लिए लगभग 500000 उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया गया था। ऐसा माना जा रहा है, कि लगभग 500000 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। हालांकि हमेशा से परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की संख्या आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या से कम होती है।

लेकिन देश में किस प्रकार बेरोजगारी बढ़ी है, उससे तो यही लगता है, कि ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी उम्मीदवार परीक्षा में हिस्सा लेंगे। बोर्ड द्वारा इसके लिए तैयारियां की जा चुकी हैं। देश के विभिन्न राज्यों में परीक्षा केंद्र बनाए जा चुके हैं। हालांकि परीक्षा की monitoring के लिए पूरी टीम काम कर रही है। जिससे धांधली वाले सभी  उम्मीदवारों को पकड़ा जा सके।

उम्मीदवारों को भी एसएससी स्टेनोग्राफर 2022 एडमिट कार्ड में दिशा निर्देश दिए गए हैं। इन दिशानिर्देशों को उम्मीदवारों को परीक्षा देने से पहले पढ़ना बहुत जरूरी है। लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद, जल्द ही चयन बोर्ड दिसंबर के आसपास SSC stenographer grade C & D result 2022 भी जारी करेगा। ताकि इस भर्ती को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

लिखित परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा स्किल टेस्ट का शेड्यूल।

SSC stenographer grade C & D notification 2022 के अनुसार लिखित परीक्षा के बाद स्किल टेस्ट का शेड्यूल जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा मे प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट बनेगी। इस मेरिट लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर से संबंधित स्किल टेस्ट को क्वालीफाई करना होगा।

स्किल टेस्ट में उम्मीदवारों को ग्रेड सी तथा ग्रेड डी के आधार पर अपना स्किल टेस्ट देना होगा। जिसमें stenographer skill test ग्रेड सी के लिए 100 शब्द प्रति मिनट की गति से तथा स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट के लिए हिंदी/ अंग्रेजी मे स्टेनोग्राफर श्रुति लेख दिया जाएगा।

{Sample फ्री} SSC Delhi Police SI CPO भर्ती परीक्षा के Handwritten Notes

SSC CGL Handwritten Notes

जो भी उम्मीदवार दिए गए समय पर स्किल टेस्ट को पास करेगा। उसको स्किल टेस्ट में क्वालीफाई मानते हुए, लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनाई जाएगी। final merit list में आने वाले उम्मीदवारों को फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेडिकल टेस्ट करवाना होगा। Document Verification तथा मेडिकल टेस्ट में क्वालीफाई होने वाले सभी उम्मीदवारों को पदों के अनुसार चयनित कर लिया जाएगा।

Click here-SSC Stenographer Admit Card 022

Leave a Comment