SSC क्या है? कौन कौन सी भर्ती की परीक्षा करवाता है SSC | कर्मचारी चयन आयोग की सम्पूर्ण जानकारी

By | March 24, 2019

एसएससी (SSC) के बारे सम्पूर्ण जानकारी जैसे SSC क्या है? कौन कौन सी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा करवाता है |सीजीएल / सीएचएसएल / एसटीई / ईई / एपीएफ / जेएचटी Exams ki puri Jaankari ke bare mein in Hindi.

SSC Kya Hai – SSC Exam Ki Puri Jaankaari – SSC क्या है? – SSC Ka Full Form & Exams ki Jankari

हम अपनी वेबसाइट Resultuniraj.co.in पर सभी लोगों का स्वागत करते हैं। क्या आप SSC Kya Hai की खोज कर रहे हैं? यदि हाँ, तो यह वेबपेज आपके लिए है, क्योंकि यहाँ हमने हिंदी में एसएससी से संबंधित सभी जानकारी दी है? – एसएससी का पूरा फॉर्म और परीक्षा। जानकारी को पढ़ने के लिए बस नीचे स्क्रॉल करें।

SSC कर्मचारी चयन आयोग का संक्षिप्त रूप है। यह भारत सरकार द्वारा बनाई गई भर्ती एजेंसी है। यह आयोग भारत सरकार के विभिन्न विभागों को सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। हर साल यह आयोग भारत सरकार के तहत कई पदों पर नियुक्ति के लिए पर्याप्त संख्या में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

यह भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों के अधीन और अधीनस्थ कार्यालयों में सभी चयनित उम्मीदवारों को नियुक्त करता है। घोषित पदों के लिए सबसे प्रतिभाशाली उम्मीदवारों के चयन के लिए यह आयोग सीजीएल / सीएचएसएल / एसटीई / ईई / एपीएफ / जेएचटी जैसे कई परीक्षा आयोजित करता है। इन परीक्षाओं के बारे में अधिक जानने के लिए बस नीचे स्क्रॉल करें।

SSC Kya Hai

SSC Kya Hai – SSC Exam Ki Puri Jaankaari

  1. सीजीएल परीक्षा (SSC CGL Exam) – सीजीएल (CGL) संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का संक्षिप्त रूप है। भारत में, यह सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षा है जिसमें हर साल हजारों छात्र हिस्सा लेते हैं। इस परीक्षा में केवल स्नातक डिग्री धारक उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा को पास करके आवेदक खाद्य विभाग, शिशु विभाग आदि में नौकरी पा सकते हैं। टियर 1 के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करे |
  2. CHSL परीक्षा – CHSL संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा का सबसे जाना माना नाम है। यह परीक्षा 12 वीं पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती है और यह परीक्षा छात्रों को भारत सरकार के विभागों में एलडीसी, क्लर्क के रूप में नौकरी पाने में मदद करती है।
  3. स्टेनोग्राफर परीक्षा (Stenographer Exam) – कर्मचारी चयन आयोग स्टेनोग्राफर रिक्तियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा में स्टेनो के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए बड़ी संख्या में छात्र हिस्सा लेते हैं।
  4. जूनियर इंजीनियर (जेई परीक्षा) – जेई परीक्षा जूनियर इंजीनियर परीक्षा का एक छोटा नाम है और यह तकनीकी स्ट्रीम धारक उम्मीदवारों के लिए एक परीक्षा है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके छात्र भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास एक मान्य इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।
  5. सीएपीएफ परीक्षा (CAPF Exam)– कर्मचारी चयन आयोग की अन्य परीक्षाओं की तरह सीएपीएफ परीक्षा भी भारत की सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है। यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का एक छोटा नाम है और इस परीक्षा से, छात्रों को पुलिस विभाग में नौकरी मिल सकती है जो भारत सरकार के केंद्र द्वारा चलती है।
  6. JHT परीक्षा – JHT, जूनियर हिंदी अनुवादक का संक्षिप्त रूप है और इस परीक्षा के द्वारा, छात्र भारत सरकार के विभाग में हिंदी अनुवादक के रूप में नौकरी पा सकते हैं। इस परीक्षा को प्राप्त करने के लिए आवेदकों को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बहुत ज्ञान होना चाहिए।
  7. SSC MTS परीक्षा

एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

हम उम्मीद कर रहे हैं कि आपको SSC Kya Hai – SSC Exam Ki Puri Jaankaari पर आधारित हमारा लेख पसंद आएगा। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। हम आपकी सभी क्वेरी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। इस वेबपेज पर आने के लिए धन्यवाद और भविष्य की यात्राओं के लिए कृपया हमारे वेबपेज को बुकमार्क करें।

Free Download Indian GK PDF

Latest Applications For Various UG & PG Courses Open 2019:

  1. Chandigarh University (Punjab), Admissions Open for All Courses 2019. APPLY NOW >
  2. Vivekananda Global University (VGU), Jaipur for B.Tech & MBA 2019 APPLY NOW >
  • 12th कॉमर्स के बाद क्या करें
  • बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?
  • आर्ट्स में 12 वीं कक्षा के बाद हम क्या कर सकते हैं?
  • 12th साइंस के बाद क्या करें
  • SSC क्या है? कौन कौन सी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा करवाता है |
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *