SSC CGL & CHSL Exam Date 2022-इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करे तैयारी

SSC ने CGL और CHSL परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा तारीख घोषित कर दी है | Staff Selection Commission के द्वारा हर साल CGL / CHSL Recruitment Exam का आयोजन करवाया जाता हैं। CGL का मतलब Combined Graduate Level तथा CHSL का मतलब Combined Higher Secondary Level होता है। इन दोनों ही परीक्षाओं में उम्मीदवार अपनी योग्यताओं के अनुसार भाग लेते हैं जिसके बाद सफल हो जाने पर उन्हें इन्हीं परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के हिसाब से सरकारी नौकरी मिलती हैं।

SSC CGL Bharti 2021 के तहत आवेदन की प्रक्रिया 23 दिसंबर 2021 को शुरू हुई थी। इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 23 जनवरी 2022 तक का समय दिया गया था। इसके अलावा SSC CHSL bharti 2021 के तहत उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 1 फरवरी 2022 से लेकर 7 मार्च 2022 तक का समय दिया गया था।

एसएससी सीजीएल / सीएचएसएल भर्ती 2021-22 की परीक्षाओं को लेकर हाल ही में एसएससी के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें इन परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया गया हैं। आगे हम आपको कल से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखों के साथ-साथ एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी भी देते हैं।

अप्रैल से लेकर जून तक आयोजित होंगी, CGL / CHSL Recruitment 2021-22 की परीक्षाएं

  • SSC के द्वारा हाल ही में 9 मार्च 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसके मुताबिक CGL Recruitment 2021 के Tier-1 की परीक्षा 11 अप्रैल से शुरू होकर 21 अप्रैल 2022 तक आयोजित करवाई जाएंगी। जबकि CHSL Recruitment 2021 की Tier-1 की परीक्षा 24 मई  से लेकर 10 जून 2022 के बीच में आयोजित होंगी।
  • इन भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के पास अब ज्यादा समय शेष नहीं बचा हैं। इसीलिए उन्हें काफी कम समय में ज्यादा तैयारी करनी होगी ताकि वह इन परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करके सरकारी नौकरी हासिल कर सकें।

CGL / CHSL Recruitment Exam 2021-22 कें Admit Card कब जारी होंगे

  • SSC के द्वारा अभी केवल परीक्षाओं की तारीख जारी की गई हैं l आप मान कर चलिए की परीक्षा की तारीख से 12 से 15 दिन पहले उम्मीदवारों का Provisional Admit Card जारी किया जाएगा। प्रोविजनल एडमिट कार्ड इसलिए जारी किया जाता है ताकि उम्मीदवार अपने द्वारा आवेदन में भरी गई हर एक जानकारी अच्छे से देख सके। यदि उन्होंने कोई गलत जानकारी भरी होती हैं,तो वह उसे सही भी करवा पाते हैं।
SSC CGL CHSL Exam Date News Hindi
SSC CGL CHSL Exam Date News Hindi
  • CGL / CHSL Exam का मूल एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 से 5 दिन पहले ही जारी किया जाएगा। मूल एडमिट कार्ड एसएससी की Official Website  पर ही जारी किया जाएगा। इसीलिए एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की वेबसाइट को बार-बार चेक करते रहना होगा।

इस प्रकार कर सकते हैं, CGL / CHSL Recruitment Tier – 1 Exam 2021-22 की तैयारी

अब उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए ज्यादा समय शेष नहीं बचा हैं,इसलिए अब आपको काफी अच्छे से तैयारी करनी होगी। हम आपको परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप परीक्षा की काफी अच्छी तैयारी कर सकते हैं जैसे कि – 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    अच्छा टाइम-टेबल बनाएं

    परीक्षा की तैयारी करना केवल एक अच्छे टाइम टेबल के ऊपर ही निर्भर करता हैं। यदि आप का Time Table अच्छा है,तो आप काफी कम समय में भी परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं इसलिए आप एक अच्छा टाइम टेबल बनाएं। आपको कुछ इस हिसाब से टाइम टेबल बनाना है कि जिस सब्जेक्ट में आप थोड़े कमजोर है,तो उस सब्जेक्ट को ज्यादा से ज्यादा समय दे सकें।

    पिछले कुछ सालों के क्वेश्चन पेपर से मदद लें

    कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आप Previous Year Question Paper की मदद भी ले सकते हैं। आपको किसी भी किताब की दुकान से या इंटरनेट पर भी CGL / CHSL Tier 1 Exam 2021-22 से संबंधित प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर मिल जाएंगे। इनकी सहायता से आप आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

    Study Material की पीडीऍफ़ डाउनलोड करे

    भाग संख्याDownload सैंपल नोट्स PDF
    Bhag-1भाग-1 अंग्रेजी
    Bhag-2भाग – 2 सामान्य जागरूकता एवं करंट अफेयर्स (CA)
    Bhag-3भाग – 3 रीजनिंग एवं विज्ञान-
    Bhag-4भाग – 4 गणित (संख्यात्मक अभियोग्यता)

    अपने आप को शांत रखें

    जो भी उम्मीदवार किसी भी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं,तो उनके लिए सबसे पहले अपने आप को शांत करना जरूरी है। यदि उनका मन शांत होगा तो वह परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे।

    बहुत से लोग एक परीक्षा की तैयारी करते हुए दूसरी परीक्षाओं के बारे में भी सोचने लगते हैं जिस वजह से वह किसी एक परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं। इसलिए हम आपको यह कहेंगे कि, आप अपना दिमाग शांत करके केवल एक ही जगह पर ध्यान केंद्रित करें।

    इंटरनेट की सहायता से करें अच्छी तैयारी

    कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आप Internet का सहारा भी ले सकते हैं। आजकल Youtube पर एक से बढ़कर एक Study Channel है जो आपको मुफ्त में भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं।

    Leave a Comment