SSC CGL के तहत आवेदन की प्रक्रिया आज समाप्त हो रही हैं- जानिए पूरी जानकारी

SSC CGL 2022 Application Last Date- SSC के द्वारा Combined Graduate Level Examination के तहत आवेदन की प्रक्रिया 17 सितंबर 2022 को शुरू की गई थी, SSC CGL Exam 2022 दिसंबर में आयोजित होगा, चलिए इस पोस्ट के जरिए पूरी जानकारी विस्तार से जानते है l

Staff Selection Commission के द्वारा Combined Graduate Level Examination के तहत आवेदन की प्रक्रिया 17 सितंबर 2022 को शुरू की गई थी। इसके बाद सभी योग्य उम्मीदवार Online Apply कर सकते थे अब आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने ही वाली हैं। इसलिए सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वह जल्दी से जल्दी आवेदन करें ताकि कोई भी योग्य उम्मीदवार आवेदन से वंचित न रह सकें। Staff Selection Commission के द्वारा ही हर साल Combined Graduate Level Examination का आयोजन करवाया जाता हैं।

इसके माध्यम से विभिन्न विभागों, मंत्रालयों व संगठनों में Group – B और Group – C के पदों पर भर्ती की जाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि हर वर्ष 30 लाख से भी अधिक उम्मीदवार SSC CGL के लिए आवेदन देते हैं। इनमें से कम से कम 15 से 20 लाख उम्मीदवार तो परीक्षा में शामिल होते हैं। आगे हम आपको SSC CGL 2022 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।

SSC CGL Recruitment 2022

8 अक्टूबर तक किया जा सकता हैं, SSC CGL 2022 के तहत आवेदन

SSC CGL के तहत ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर 2022 हैं। इसलिए उम्मीदवारों के पास केवल आज तक का ही समय है। जो उम्मीदवार रह गए हैं तो उन्हें अब जल्दी से जल्दी आवेदन करना होगा। SSC के द्वारा उम्मीदवारों का चयन Tier-1 व Tier- 2 Exam के आधार पर किया जाएगा।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Tier-1 परीक्षा Objective Type Questions पर आधारित होगी जिसमें कुल 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि Tier-2 की परीक्षा में 3 पेपर आयोजित होंगे, क्योंकि अब से पहले Tier-1, Tier-2, Tier-3 और Tier-4 का आयोजन किया जाता था। परंतु अब केवल Tier-2 का ही आयोजन किया जाता हैं, क्योंकि Tier-3 और Tier-4 का पेपर भी Tier-2 में ही आयोजित करवाया जाएगा।

SSC CGL Exam 2022 के तहत Tier-1 Exam तो सभी पदों के लिए कॉमन होगा। जबकि Tier-2 अलग-अलग पदों के अनुसार आयोजित करवाया जाएगा। सभी उम्मीदवारों के लिए इससे संबंधित सभी जानकारी Official Website पर भी जारी कर दी गई है।

Also Read This- Rachit Agrawal रोजाना कमाते हैं 1 लाख 66 हजार रुपए-पूरे राजस्थान में हो रहे चर्चे l

SSC CGL Exam 2022 दिसंबर में आयोजित होगा l

वैसे तो अभी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा CGL Exam 2022 Final Date को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। एक्सपोर्ट्स के द्वारा दी गई सूचना के मुताबिक Combined Graduate Level Examination का आयोजन दिसंबर 2022 में करवाया जाएगा।

आज आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को करेक्शन करने के लिए 5 दिन का समय दिया जाएगा। इस 5 दिन के समय में उम्मीदवार Application Form में त्रुटि होने पर सुधार कर सकेंगे।

इसके अतिरिक्त अन्य सभी जानकारियों के लिए उम्मीदवारों को SSC की Official Website को बार-बार चेक करते रहना होगा। क्योंकि SSC CGL 2022 से संबंधित हर एक जानकारी केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर ही दी जाएगी।

Official Website- Click Here

Leave a Comment