Soil Health Card Yojana 2021-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी देखे |

By | April 30, 2021

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत की गई है,Soil Health Card Yojana का लाभ लेने वाले कृषक आवेदन कर देवे,Soil Health Card Yojana से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देखे |

किसानों के फायदे के लिए सरकार हर साल किसी योजना की शुरुआत करती हैं। सरकार हर हालत में किसानों को लाभ पहुंचाने का सोचती है ,क्योंकि किसान हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। भारत सरकार के द्वारा देश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए मृदा हेल्थ कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को एक Soil Health Card दिया जाएगा।

जिसमें किसानों की जमीन की मिट्टी किस प्रकार की है उसके बारे में जानकारी होती है। इस योजना से किसानों को यह फायदा होगा, की किसान अपनी मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर अच्छी फसल की खेती कर पाएंगे। हम आपको बता दें, कि भारत सरकार के द्वारा देश में लगभग 14 करोड़ किसानों को यह कार्ड जारी किया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे ,कि Soil Health Card Scheme Ke Fayde तथा Soil Health Card Scheme का उद्देश्य क्या है

What Is Soil Health Card Scheme In Hindi?

केंद्र सरकार के द्वारा हर 3 सालों में किसानों को Soil Health Card प्रदान किया जाएगा। यह कार्ड किसानों को उनके खेतों की गुणवत्ता के बारे में जानकारी देगा। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को यह पता चलेगा कि उनके खेतों की मिट्टी कैसी है। हम आपको बता दें,कि इस योजना के तहत सरकार तीन सालों के अंदर पूरे भारत में लगभग 14 करोड़ लोगों को Soil Health Card  प्रदान करेगी।

Soil Health Card Yojana News

इस Soil health card  में किसानों को उनके खेतों की मिट्टी के लिए Nutrition  तथा Fertilizers  के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। Soil Health Card 2021  एक Report Card  होता है। जिसमें मिट्टी के गुणों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लिखी होती है। यदि किसानों के खेतों की मिट्टी में कोई भी कमी होती है तो किसान अपनी मिट्टी कि उस कमी को आधुनिक खादों के द्वारा दूर कर सकते हैं।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के उद्देश्य क्या है ?

सरकार के द्वारा चलाई गई Soil Health Card Scheme 2021  का उद्देश्य भारत देश के किसानों को उनकी जमीन के बारे में अध्ययन करके Soil Health Card  प्रदान करना है। जिससे कि किसान ज्यादा से ज्यादा खेती कर सके l किसानों को इस कार्ड के मिलने के पश्चात उनके खेतों की मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में पता चल जाएगा जिसके अनुसार वह फसल लगा सकेंगे। क्योंकि जब किसी मिट्टी में उसकी गुणवत्ता के अनुसार फसल लगाई जाती है तो फसल की उत्पादन क्षमता भी बढ़ती हैं।

यदि फसल की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी, तो किसानों की आय भी बढ़ेगी l सरकार यह चाहती है, कि किसानों को खाद के ऊपर अपना ज्यादा पैसा व्यर्थ ना करना पड़े। वह यदि अपनी मिट्टी के आधार पर ही फसल लगाते हैं, तो उन्हें खाद का उपयोग भी ज्यादा नहीं करना होगा। उन्हें कम कीमत में अधिक पैदावार भी मिलेगी जिससे कि किसानों को काफी फायदा होगा।

Benefits of Soil Health Card Scheme 2021 In Hindi?

  • इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों की खेती की मिट्टी की जांच करके उन्हें मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिससे कि किसानों को अपने खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में पता चलेगा और वह मिट्टी की गुणवत्ता के हिसाब से ही खेती कर पाएंगे। जिससे की पैदावार भी ज्यादा होगी और पैदावार ज्यादा होगी तो किसानों की आय भी बढ़ेगी।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत किसानों को उनके खेतों के अनुसार फसल लगाने का सुझाव भी दिया जाएगा, कि वह कौन सी फसल लगा सकते हैं जिससे कि उन्हें ज्यादा मुनाफा हो।
  • इस योजना के अनुसार किसानों को हर 3 साल में एक खेत के लिए Soil Health Card  दिया जाएगा।
  • हम आपको बता दें, कि भारत सरकार ने इस योजना के तहत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 568 करोड रुपए का बजट तय किया है।
  • इस योजना का लाभ भारत देश का हर एक किसान उठा सकता है।

 How To Work Soil Health Card Scheme In Hindi?

  • इस योजना के तहत सबसे पहले अधिकारी आपकी खेत की मिट्टी का सैंपल इकट्ठा करते हैं। इसके पश्चात मिट्टी को परीक्षण  Soil test  के लिए Laboratory  में भेजा जाता है l फिर विशेषज्ञ इस मिट्टी की अच्छे से जांच करते हैं। मिट्टी के बारे में हर एक जानकारियां एकत्रित करते हैं l 
  • यदि मिट्टी में कोई भी कमी है, तो उसके सुधार के लिए उसकी एक सूची बनाई जाती है। फिर पूरी एक रिपोर्ट तैयार की जाती है। उस रिपोर्ट में इस मिट्टी के बारे में हर एक चीज लिखी होती है l Laboratory  के द्वारा इस रिपोर्ट को किसान के नाम के साथ Online Upload  कर दिया जाता है ताकि किसान अपनी मिट्टी की रिपोर्ट को जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से देख सके l हम आपको बता दें , कि किसान अपनी मिट्टी की यह रिपोर्ट मोबाइल फोन पर भी देख सकता है।

What Information is Available in the Soil Health Card In Hindi?

  • मिट्टी की सेहत की उत्पादक क्षमता
  • पोषक तत्वों की मौजूदगी
  • पोषक तत्व की कमियां
  • पानी की मात्रा 
  • अन्य उपस्थित सभी पोषक तत्व
  • खेतों की गुणवत्ता सुधारने के लिए उचित दिशा निर्देश दिए जाते हैं, कि किस प्रकार आप अपने खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं।
  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड में यह भी बताया जाता है, कि आप की मिट्टी के हिसाब से कौन सी फसल का उत्पादन आप कर सकते हैं।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि भारत देश का कोई भी इस किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है, तो हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं आप उन्हें Follow कीजिए।

  • सबसे पहले आपको Soil Health Card Scheme 2021 की अधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाना होगा। इस वेबसाइट के Home Page  पर ही आपको अपना State Select करनी होगी।
  • अपनी State  का चयन करने के पश्चात आपको Continue के विकल्प पर Click करना है l फिर आपके सामने एक New Page Open हो जाएगा।
  • इस New Page  पर Login Form  खुल कर आ जाएगा। यहां पर आपको Register New User  का विकल्प दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Registration Form  खुलकर आ जाएगा। आपको इस Registration Form  में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी है।
  • सभी जरूरी जानकारियां भरने के पश्चात आपको उस Submit  के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी LogIn ID  बनकर तैयार है l अब आपको Log In Page  पर जाना है l वहां पर अपना User Name  और Password  डालकर Login  करना है।
  • इस Website  पर Log In  करने के पश्चात आप Soil Health Card  के लिए आसानी से Application  दे पाएंगे क्योंकि आगे की प्रक्रिया काफी आसान है।

How to View Soil Health Card Online In Hindi?

  • यदि कोई भी किसान अपने Soil Health Card  को देखना चाहता है, तो इसके लिए सबसे पहले किसान को Soil Health Card Scheme 2021  की  Official Website -https://soilhealth.dac.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप यह Website Open  करेंगे तो आपके सामने इसका Home Page  खुल जाएगा। होम पेज पर ही आपको अपने State  का चयन करना होगा। अब आपके सामने Login Page  खुल जाएगा।
  • अब आपको इस Log In Page  पर अपने User Name  और Password  से Log In  करना है।
  • जैसे ही आप इस Website  पर Log In  करेंगे, तो लॉग इन करने के पश्चात आपको Home Page  पर ही Farmer Corner  Option  दिखाई देगा। आपको इस पर Click करनl है और फिर आपको Print Soil Health Card  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसको ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने Next Page  खुल जाएगा। इस पेज पर आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी आपको उनका जवाब देना है।
  • सभी जानकारियां भरने के पश्चात आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना है। उसके पश्चात आपका Soil Health Card आपके सामने खुल जाएगा l फिर आप इसका Print  भी निकलवा सकते हैं।

FAQs for Soil Health Card Yojana 2021

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकते हैं?

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं। गरीब किसान से लेकर अमीर किसान तक हर एक किसान इस योजना का फायदा उठा पाएगा l इस योजना के तहत वह अपने खेत की मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में जान पाएगा l यदि किसान अपने खेत की मिट्टी की गुणवत्ता में वृद्धि करना चाहता है, तो वह भी कर पाएगा। इसके अतिरिक्त जब किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा, तो उन्हें यह भी बता दिया जाएगा, कि वह किस प्रकार की फसल अपनी मिट्टी में उगा सकते हैं।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना से किसानों को क्या फायदा होगा?

हम आपको बता दें, कि सरकार का यह उद्देश्य है, कि 3 Year के अंदर 14 करोड किसानों के खेतों की मिट्टी के Soil Health Card  जारी करने हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों को उनकी मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में बताना चाहती है। इस योजना के माध्यम से किसानों को यह भी पता चलेगा, कि वह कब कौन सी फसल उगा सकते हैं। इस योजना से किसानों का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उनके कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *