SDM Rajesh Success Story-पढ़ाई में नहीं थे होशियार फिर भी UPPCS की परीक्षा में हुए पास |

SDM Rajesh Kumar Verma Success Story- आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एसडीएम राजेश कुमार वर्मा के संघर्ष के बारे में बताने वाले हैं, यह पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे और फिर भी इन्होंने यूपी पीसीएस की परीक्षा को पास किया और एसडीएम बने, यदि आप भी UP PCS Preparation कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण होगी,

सफलता पाना आसान नहीं होता। सफलता पाने के लिए रातों से लड़ना पड़ता है और बिना हिम्मत हारे मेहनत करनी पड़ती है। कई बार तो कड़ी मेहनत के बावजूद भी सफलता हाथ नहीं लगती। ऊपर से मुसीबतें रास्ते में आ खड़ी होती है। लेकिन अगर व्यक्ति लगातार मेहनत करता है, तो मुसीबतें भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाती। कोई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कि अपनी मेहनत के दम पर मुसीबतें को भी पीछे छोड़ देते हैं ।

सोशल मीडिया पर कई सक्सेस स्टोरी वायरल होती रहती हैं । लेकिन आज हम आपको जिनके बारे में बताने वाले हैं, उनकी बात ही कुछ और है । आज हम आपको इस लेख में एक ऐसी ही Success Story के बारे में बताने वाले हैं, जिनके रास्ते में कितनी ही मुसीबतें आई। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी l वे लगातार प्रयास करते रहे, बाद में उनको मेहनत का फल मिला और वह अधिकारी बने गए।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको UP PCS परीक्षा पास करने वाले राजेश कुमार वर्मा की कहानी बताने वाले हैं । यह कहानी SDM Rajesh Kumar Verma की है जो कि शुरुआत में पढ़ाई में इतने अच्छे नहीं थे। वह पढ़ाई में बेहद कमजोर थे । लेकिन उनका सपना Officer  बनना‌ था । अपने इस ऑफिसर बनने के सपने को उन्होंने कड़ी मेहनत करते हुए पूरा किया। कैसा रहा राजेश वर्मा का एसडीएम ऑफिसर बनने का पूरा सफर, जानने के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ना ।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

हिंदी मीडियम होने के बावजूद भी की UP PCS की परीक्षा पास

SDM Rajesh Kumar Success Story

आपको बता दें एसडीएम राजेश वर्मा हिंदी मीडियम से थे। हालांकि UP PCS की परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी पास होते हैं, उनके पास ज्यादातर अंग्रेजी माध्यम ही होता है। लेकिन राजेश वर्मा के पास Hindi Medium होने के बावजूद भी इन्होंने अपना कॉन्फिडेंस हाई रखा और कभी हार नहीं मानी। उन्होंने निराश होने की जगह दुगने जोश के साथ कड़ी मेहनत की।  

UPSC IAS Exam Handwritten Notes

Insights of IAS Preparation 

IAS Smita Sabharwal ने बताई पहले ही प्रयास में आईएएस बनने की रणनीति

 Dr Vikas Divyakirti ने बताया उन्होंने कैसे की थी UPSC की तैयारी

यही नहीं यह हमेशा आगे बढ़ते रहें। आपको बता दे इनके पास हिंदी मीडियम तो था ही साथ ही साथ पढ़ाई में भी इतने अच्छे नहीं थे। यह शुरुआत में पढ़ाई में बेहद कमजोर थे।  लेकिन उन्होंने पहले से ही UP PCS क्लियर करने की ठान ली थी। इनकी इस ख्वाहिश ने इनकी पूरी जिंदगी बदल दी।

5 साल कड़ी मेहनत के बाद मिली Success

आपको बता दे राजेश वर्मा ने UP PCS परीक्षा पास करने से पहले 5 साल तक कड़ी मेहनत की। ऐसा नहीं है कि उनको एकदम से सक्सेस मिल गई थी । उनको कई बार असफलता का सामना भी करना पड़ा। लेकिन उन्होंने तब भी हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते रहे। आखिरकार राजेश वर्मा को 5 साल बाद अपनी मंजिल मिली और 2020 में इन्होंने UP PCS परीक्षा पास कर ली।

UP PCS में Rajesh Kumar Verma ने 23 वी Rank प्राप्त की 

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में एसडीम बनने के लिए UP PCS का एक एग्जाम होता है। जिसके लिए राजेश कुमार वर्मा ने 5 साल तक मेहनत की। इसके बाद इनको मेहनत का फल मिला और 2020 UP PCS के एग्जाम में इनकी 23 वी Rank प्राप्त हुई, जोकि एक अच्छी Rank मानी जाती है। इनका UP PCS के एग्जाम में पूरे उत्तर प्रदेश में 23वा स्थान है। इसके बाद अभी यह एसडीएम बन चुके हैं।

राजेश की Success में घरवालों का रहा मुख्य योगदान

अभी SDM Rajesh Kumar Verma का यूट्यूब पर एक इंटरव्यू हुआ। जिसमें उन्होंने बताया है कि उनकी सफलता में उनके घर वालों का अहम योगदान रहा। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने फैमिली मेंबर्स को दिया है। साथ ही साथ उन्होंने अपनी सफलता के पीछे अपने भैया का अहम योगदान बताया है़। उन्होंने कहा है कि मेरे भाई का मुझे अपनी सक्सेस जर्नी में  सबसे ज्यादा सपोर्ट मिला ।

इसके बाद उन्होंने अपनी Preparation Strategy के बारे में भी बताया है कि हम तीन व्यक्ति ग्रुप बनाकर स्टडी करते थे। जिसमें दो का सिलेक्शन हो चुका है, तो वहीं एक के इंटरव्यू की Process चल रही है। इन्होंने आने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी ऐसे ही  strategy बना कर तैयार करने की सलाह दी है।

सफलता मिलने के बाद राजेश वर्मा ने क्या कहा

राजेश वर्मा का कहना यह है कि आप तैयारी करते वक्त खुद का Confidence हाई रखें। फेल होने पर निराशा होने की जगह आप और अधिक जोश से आगे बढ़े। इसके अलावा राजेश वर्मा ने बताया कि आप पहले से बेहतर strategy के साथ तैयारी करके मैदान में उतरे। तभी आपको इस परीक्षा में जल्द सफलता मिल पाएगी। 

 बैकग्राउंड और मीडियम पर ना दे ध्यान

आपको बता दें SDM Rajesh Kumar Verma का मानना तो यह था कि अगर आप UP PCS की तैयारी करना चाहते हैं, तो  बैकग्राउंड मीडियम  के बारे में चिंता करना छोड़ दीजिए। इन सभी को पीछे छोड़ कर आप कड़ी मेहनत में लग जाइए। कौन क्या कह रहा है इस बात की भी आप परवाह ना करें। आपके पास जो भी मीडियम है, पूरी मेहनत और लगन के साथ UP PCS की तैयारी करें। आप बेहद ही जल्द UP PCS की परीक्षा पास कर लोगे।

UPSC Civil Service को Crack करने की ट्रिक

UPSC आईएएस (IAS) की तैयारी कैसे करें

यह थी एसडीएम राजेश कुमार वर्मा की सफलता की कहानी। इन्होंने अच्छी strategy बनाकर कड़ी मेहनत से तैयारी की। जिसका फल इनको 5 साल बाद मिला l  जो भी युवा UP PCS की तैयारी कर रहे हैं, उनको राजेश कुमार वर्मा से प्रेरणा लेनी चाहिए। इन्होंने हिंदी मीडियम होने के बावजूद भी यह परीक्षा पास कर ली। अगर आप भी राजेश कुमार वर्मा की strategy के साथ प्रिपरेशन करते हो, तो आपको जल्दी सफलता मिल सकती है । इसलिए आप इनसे इंस्पायर होकर पूरी मेहनत से अपनी तैयारी में लग जाइए। आपको एक न एक दिन सफलता जरूर मिल जाएगी।

Leave a Comment