सरकारी शिक्षक बनने के लिए Super TET पास करना अनिवार्य- Eligibility Criteria & Exam Pattern की जानकारी देखे |

सरकारी शिक्षक बनने के लिए Super TET पास करना अनिवार्य, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने Government Teacher के लिए Super TET परीक्षा अनिवार्य की, Super TET के लिए Eligibility Criteria & Exam Pattern क्या है, Super TET परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकता है |

आज के समय में शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल हो गया हैं, क्योंकि कंपटीशन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, जिसकी वजह से उम्मीदवारों को नौकरी मिलना भी मुश्किल हो चुका हैं | वैसे तो हर एक राज्य में सरकारी शिक्षक की नौकरी हासिल करने के अलग अलग तरीके हैं और उसी हिसाब से उम्मीदवारों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी करनी पड़ती हैं , परंतु उत्तर प्रदेश से राज्य में सरकारी अध्यापक बनने के लिए छात्रों को कई चरणों से गुजरना पड़ता हैं |

जैसे कि राजस्थान और हरियाणा राज्य में केवल एक ही परीक्षा पास करने के पश्चात सरकारी शिक्षक की नौकरी मिल जाती है मगर उत्तर प्रदेश राज्य में अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। क्योंकि वहां के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सरकारी विद्यालय में नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों के लिए एक दूसरी परीक्षा देने का नियम जारी कर दिया हैं। अब उत्तर प्रदेश राज्य में सरकारी शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को UPTET तो देना ही होगा बल्कि UPTET के पश्चात SUPER TET भी पास करना होगा और उन्हें SUPER TET में आए अंको के हिसाब से ही नौकरियां मिलेंगी।

अब उत्तर प्रदेश में आयोजित होगा SUPER TET

उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी उम्मीदवार सरकारी विद्यालयों में नौकरियां प्राप्त करना चाहते हैं, तो अब उन्हें Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test के साथ-साथ Super TET भी पास करना होगा। जो भी उम्मीदवार सरकारी विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो अब उनके लिए UPTET के साथ-साथ Super TET अनिवार्य कर दिया गया हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Super TET Exam News

    Super TET का सिलेबस UPTET Syllabus से मिलता-जुलता ही है मगर उसमे कुछ विषय ज्यादा है। इसीलिए उम्मीदवारों को Super TET की भी काफी अच्छे से तैयारी करनी होगी। अब भविष्य में जितनी भी भर्ती होंगी  सभी सुपर टेट के आधार पर ही होंगी। इसीलिए उम्मीदवारों को यूपीटेट के साथ-साथ पहले से ही सुपर टेट की तैयारी में भी जुट जाना चाहिए ताकि उन्हें बाद में दिक्कत ना हों।

    Eligibility Criteria of Super TET Exam

    • Super TET में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ योग्यताएं होनी बहुत ही जरूरी हैं जैसे ही –
    • उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से Teaching Course होना चाहिए जैसे कि B.Ed , BTC / DLED , B.P.E.d आदि।
    • उम्मीदवारों को Teaching Course करने के साथ-साथ UPTET भी पास करना होगा। क्योंकि UPTET को पास करने के पश्चात ही में Super TET के लिए योग्य माने जाएंगे।
    • जिन उम्मीदवारों ने UPTET या CTET पास किया हुआ है तो वें भी Super TET के लिए योग्य हैं।
    • Super TET में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त OBC / SC / ST तीनों ही जातियों को 5 वर्ष की छूट और दिव्यांग उम्मीदवारों को 15 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

    Super TET Exam Pattern

    विषयअंक
    विज्ञान10
    गणित20
    हिंदी अंग्रेजी व संस्कृत40
    शिक्षण पद्धति10
    पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान10
    बाल मनोवैज्ञानिक10
    सूचना प्रौद्योगिकी05
    तार्किक ज्ञान10
    सामान्य विज्ञान तथा करंट30
    रिजनिंग10
    सूचना प्रौद्योगिकी05
    कुल अंक150 अंक

    4 thoughts on “सरकारी शिक्षक बनने के लिए Super TET पास करना अनिवार्य- Eligibility Criteria & Exam Pattern की जानकारी देखे |”

    Leave a Comment