Saral Pension Yojana 2021-पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देखे |

By | April 29, 2021

सरल पेंशन योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देखे, सरल पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे, Saral Pension Yojana लेने के क्या फायदे है, Saral Pension Yojana का लाभ कौन कौन ले सकता है |

  • आज के समय में काफी अलग-अलग तरह के पेंशन प्लान ( Pension Plan ) बीमा कंपनियों ( Policy Company ) के द्वारा बेचे जाते हैं l आपको पता ही है, कि भारत में हर एक बीमा कंपनी अपने आप को दूसरी बीमा कंपनियों से बेहतर बताती है। इसी के कारण लोग सही पेंशन प्लान ( Right pension plan ) का चुनाव भी नहीं कर पाते। इसी समस्या को देखते हुए बीमा विनायक तथा विकास प्राधिकरण ( Insurance Regulatory and Development Authority Of India ) के द्वारा Saral Pension Yojana 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सभी Terms and Conditions  सरल और स्पष्ट होंगी। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा कंपनियों को Saral Pension Yojana 2021 को आरंभ करने के निर्देश भी दे दिए हैं। 1 अप्रैल 2021 से यह योजना पूरे देश में लागू कर दी गई थी। उसी के बाद से हर व्यक्ति इस योजना का लाभ भी उठा सकता है।
  • IRDAI ने यह बताया है, कि जो भी व्यक्ति यह पेंशन प्लान ( Pension Plan ) लेंगे तो उन्हें मैच्योरिटी ( Maturity ) का लाभ ( Benefit ) नहीं मिलेगा। परंतु उन व्यक्तियों को 100% तक खरीद मूल्य ( Purchase Price ) की वापसी की जाएगी। यह योजना व्यक्ति की पूरी जिंदगी के लिए होगी। इस योजना के तहत 2 तरह के एनयुटी प्लान ( Annuity Plan ) दिए जाएंगे। IRDAI के द्वारा इस पेंशन प्लान ( Pension Plan ) को काफी आसान रखने की कोशिश की गई है, ताकि हर एक व्यक्ति इस पेंशन प्लान को आसानी से समझ सके। आज हम इस आर्टिकल में आपको Saral Pension Yojana 2021 के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि Saral Pension Yojana Ke Fayde तथा Saral Pension Yojana 2021 के उद्देश्य क्या है

Contents

What Is Saral Pension Yojana 2021 In Hindi?

जिस प्रकार विभिन्न बीमा कंपनियों के द्वारा अलग-अलग तरह की पेंशन योजनाएं देश के नागरिकों को प्रदान की जाती है,, बिल्कुल वैसे ही यह भी एक पेंशन योजना है l जिसका लाभ व्यक्ति जिंदगी भर उठा सकता है। इतना ही नहीं व्यक्ति जिंदगी भर इस योजना का फायदा उठा सकता है और यदि उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके पश्चात उस व्यक्ति का जीवन साथी भी इस योजना का लाभ उठा सकता है l जब दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो उसके पश्चात इस बीमा के खरीद मूल्य ( Purchased Value ) की 100% राशि नॉमिनी ( Nominee ) को दे दी जाती है।

Saral Pension Yojana Detail

इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2021 से की गई है। इस योजना का आरंभ इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Insurance Regulatory and Development Authority of India ) के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी बीमा कंपनियों को Clear Terms and Conditions रखनी होंगी। सभी बीमा कंपनियों के सभी Terms and Conditions  एक समान होंगे। Saral Pension Yojana 2021 का लाभ  Customer किसी भी बीमा कंपनी के द्वारा उठा सकता है।

पॉलिसी लेते ही पेंशन होगी शुरू –

  • सरल पेंशन योजना का एक Intermediate Annuity Plan  है। इसका मतलब तुरंत मिलने वाली Scheme  होता है। जब व्यक्ति इस योजना के तहत पॉलिसी लेता है, तो उसकी पेंशन तुरंत ही शुरू हो जाती है। हम आपको बता दें, कि इमीडिएट एन्यूटी ( Intermediate Annuity ) को इमीडिएट पेंशन ( Intermediate Pension ) भी कहा जाता है। यह आप पर निर्भर करता है, कि आपको हर महीने पेंशन चाहिए या फिर 3 महीने में एक बार पेंशन चाहिए या 6 महीने और 1 साल में चाहिए। यदि आपको हर महीने पेंशन चाहिए, तो आप मंथली ऑप्शन का चयन कर सकते हैं। जिस विकल्प को आप चुनते हैं, बिल्कुल वैसे ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।
  • Saral Pension Yojana एक Single Premium Pension Plan है। इसका मतलब यह है, कि जब हम इस योजना के तहत पॉलिसी खरीदते हैं तो उस समय एक ही बार में पूरा प्रीमियम चुकाना होता है l इसके पश्चात हमें पूरा जीवन एक फिक्स पेंशन की राशि ( Fix Pension Amount ) मिलती रहती है।

पेंशन लेने के होते हैं दो विकल्प –

इस पेंशन को प्राप्त करने के 2 तरीके होते हैं जैसे कि :-

  • Life Annuity With 100% Return Of Purchase Price 

इस विकल्प के नाम से ही पता लग रहा है यह पेंशन Single Life Pension  के लिए है। मतलब कि यह Pension  किसी भी एक व्यक्ति से जुड़ी होती है। जब तक Policy Holder  जीवित रहता है, तब तक पेंशन मिलती रहती है l जब पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति ने इस पॉलिसी को लेते समय जितना बेस प्रीमियम ( Base Premium ) दिया होगा वह राशि नॉमिनी को वापिस मिल जाती है l हम आपको बता दें, कि इस विकल्प में कटा हुआ टैक्स वापस नहीं दिया जाता।

  • Joint Life

दूसरा विकल्प जॉइंट लाइफ ( Joint Life ) होता है। इसमें पेंशन की स्कीम ( Pension Scheme ) पति और पत्नी दोनों से जुड़ी होती है। इस विकल्प के अनुसार पति या पत्नी जो भी लंबी अवधि तक जिंदा रहते हैं उन्हें पेंशन मिलती रहती है। जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को मिलती है उतनी ही दूसरे व्यक्ति को भी मिलती रहेगी l जब दोनों की मृत्यु हो जाएगी, तो तब उनके द्वारा चुने गए Nominee  को इस पॉलिसी का बेस प्राइस (Base Price Of Policy ) दे दिया जाता है।

 ( Base Price ) वह होता है, जो राशि व्यक्ति ने पॉलिसी लेते समय चुकाई थी l उस राशि को हम बेस प्राइस ( Base Price ) कहते हैं। )

सरल पेंशन योजना की न्यूनतम एन्यूटी राशि क्या है –

यदि आप Monthly Pension  का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको कम से कम ₹1000 का निवेश करना होगा l यदि आप तिमाही पेंशन लेना चाहते हैं, तो आपको 1 महीने में ₹3000 का निवेश करना होगा। यदि आप छमाही पेंशन लेना चाहते हैं, तो आपको 1 महीने में ₹6000 का निवेश करना होगा l यदि आप सालाना पेंशन ( Yearly Pension ) लेना चाहते हैं, तो आपको 1 महीने में ₹12000 का निवेश करना होगा।

सरल पेंशन योजना के पॉलिसी धारकों को ऋण सुविधा तथा सरेंडर की सुविधा भी मिलेगी –

सरल पेंशन योजना के अंतर्गत Loan  लेने की सुविधा भी उपलब्ध है। जब आपको इस पॉलिसी को लिए हुए 6 महीने हो जाते हैं, तो 6 महीने के पश्चात आप ऋण ( Loan ) भी ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) की मृत्यु हो जाती है, तो उसका जीवन साथी भी इस पॉलिसी पर ऋण प्राप्त कर सकता है l परंतु जितना भी ऋण आप लेते हैं,

उस पर ग्राहक को या फिर ग्राहक के जीवनसाथी को ब्याज देना होगा। इसके अतिरिक्त पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) को या फिर उसके जीवन साथी या बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी हो जाती है, तो इस परिस्थिति में भी Saral Pension Yojana 2021 के अंतर्गत पॉलिसी सरेंडर ( Policy Surrender ) करने की सुविधा उपलब्ध है l

परंतु यह पॉलिसी 6 महीने पुरानी होनी चाहिए। तभी आप इस पॉलिसी के अंतर्गत सरेंडर ( Policy Surrender ) कर सकते हैं। जब आप इस पॉलिसी को सरेंडर ( Policy Surrender )करते हैं, तो सरेंडर करने के पश्चात आपको Purchased Value  की 95% राशि वापस दे दी जाएगी l यदि आपने इस पॉलिसी पर Loan लिया हुआ होगा, तो लोन की राशि भी इस राशि में से काटी जाएगी।

सरल पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य क्या हैं ? –

IRDAI के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को पेंशन योजना को समझने में आने वाली कठिनाई को दूर करना है l इस योजना के द्वारा सभी बीमा कंपनियों के द्वारा Saral Pension Yojana 2021 शुरू की जाएगी। इस योजना के सभी नियम व शर्तें बहुत ही सरल होंगे और इस योजना के सभी नियम तथा शर्तें ( Terms and Conditions ) सभी कंपनियों में एक समान होंगे जिससे कि आम जनता को इस योजना के नियम तथा शर्ते ( Terms and Conditions ) समझने में भी आसानी होगी।

जब आम जनता को आसानी से सभी नियम और शर्ते ( Terms and Conditions ) समझ में आएंगे, तो उन्हें पेंशन योजना का चयन करने में भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। हम आपको बता दें, कि इस योजना का आरंभ 1 अप्रैल 2021 से किया गया था l अब जो कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वह अपने अनुसार किसी भी बीमा कंपनी के द्वारा इस पॉलिसी को खरीद सकता है।

Benefits Of Saral Pension Yojana 2021 In Hindi?

सरल पेंशन योजना के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • इस योजना के सभी नियम व शर्तें ( Terms and Conditions ) बहुत ही सरल हैं l सभी बीमा कंपनियों में यह एक ही समान है। इसीलिए इस योजना के बारे में समझना काफी आसान है।
  • यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह किसी भी बीमा कंपनी ( Policy Company ) के द्वारा इस पॉलिसी ( Policy ) को खरीद सकता है।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि जब आप इस योजना के तहत पॉलिसी खरीदते ( Policy Purchased ) हैं, तो आपको तुरंत ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारकों ( Policy Holder ) को निवेश पर एन्यूटी ( Annuity ) प्रदान की जाती है।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि Policy Holder  अपनी इच्छा के अनुसार मासिक, तिमाही, छमाई या फिर सालाना आधार पर Pension ले सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी कारणवश Policy Surrender  करना चाहता है, तो 6 महीने के पश्चात पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) इस पॉलिसी को आसानी से सरेंडर कर सकता है। सरेंडर करने पर व्यक्ति को 95% तक खरीद मूल्य ( Purchased Value ) की राशि भी दे दी जाएगी।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है, कि इस योजना पर Purchase Price की 100% राशि Policy Holder को मृत्यु के पश्चात वापस लौटा दी जाती है l इस राशि को पॉलिसी धारक के द्वारा तय किए गए नॉमिनी ( Nominee ) को दे दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत Policy Holder लोन भी ले सकते हैं। यदि पॉलिसी धारक के बच्चों को गंभीर बीमारी हो जाती है, तो उनके Treatment के लिए इस पॉलिसी से Loan लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात उसका जीवन साथी भी ऋण ( Loan ) प्राप्त कर सकता है।

Eligibility For Saral Pension Yojana 2021 In Hindi?

  • यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए l तभी वह इस योजना के अंतर्गत Policy को खरीद सकता है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 40 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 80 वर्ष होनी चाहिए तभी वह इस पॉलिसी को खरीद सकता है।

सरल पेंशन योजना के तहत आवेदन देने के लिए जरूरी दस्तावेज –

व्यक्ति के पास यह सभी Important Documents होने चाहिए। तभी वह व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है :-

  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • पैन कार्ड ( Pan Card )
  • राशन कार्ड ( Ration Card )
  • बैंक की पासबुक ( Bank Passbook )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Residence Certificate )
  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज 5 फोटो ( 5 Passport Size Photo )

How to Apply Online Under Saral Pension Scheme 2021 In Hindi?

यदि आप सरल पेंशन योजना के तहत आवेदन देना चाहते हैं, तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रही हैं आप उन्हें Follow कीजिए:-

  • सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा, कि आप किस Company से इस Policy को खरीदना चाहते हैं l जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको उस कंपनी की  Offical Website  पर जाना है।
  • Official Website-https://irdai.gov.in/  पर जाने के पश्चात आपको Home Page  पर ही सरल पेंशन योजना ( Saral Pension Yojana 2021 ) का विकल्प दिखेगा l आपको उस पर Click  करना है और उसके पश्चात  Apply Now  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इस योजना के तहत पॉलिसी का आवेदन फॉर्म ( Application Form ) खुलकर आ जाएगा l इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी पूछी गई Important Information है। फिर इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड ( Upload ) करने हैं l फिर सबमिट ( Submit )के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप Saral Pension Yojana 2021 के तहत आवेदन दे सकते हैं। परंतु याद रहे, कि जो कोई जानकारी आप भर रहे हैं वह सभी जानकारी अच्छे से Check कर ले l उसके बाद ही submit  के Option  पर क्लिक ( Click ) करें।

सरल पेंशन योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • यदि आप इस योजना के तहत Online Application  नहीं दे पा रहे हैं, तो चिंता की बात नहीं है l आप ऑफलाइन आवेदन भी दे सकते हैं। Offline Application  देने के लिए आपको पहले पॉलिसी कंपनियों ( Policy Companies ) के बारे में अच्छे से Search करना होगा l सभी कंपनियों में से किसी एक का चयन करना होगा और फिर उस कंपनी के Office में आपको जाना होगा।
  • पॉलिसी कंपनी ( Policy Company ) के ऑफिस ( Office ) में से आपको इस पॉलिसी के आवेदन फॉर्म ( Application Form ) को लेना होगा l उस आवेदन फॉर्म को अच्छे से भरने के पश्चात सभी Important Documents को उस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा l
  • फिर Insurance  Company  में आपको यह सभी Document  और यह फॉर्म जमा ( Form Submit ) करवाना हैं l इस प्रकार आप इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन ( Offline Apply ) कर सकते हैं।

सरल पेंशन योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

सरल पेंशन योजना के तहत कितना निवेश करना होगा?

सरल पेंशन योजना के तहत यदि आप Monthly Pension का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ₹1000 का निवेश करना होगा l अगर आप तिमाही पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको हर महीने ₹3000 देने होंगे l इसी प्रकार यदि छिमाई पेंशन का लाभ आप उठाना चाहते हैं, तो आपको ₹6000 हर महीना देने होंगे l यदि आप सालाना पेंशन ( Annual Pension ) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ₹12000 महीना देने होंगे।

Saral Pension Yojana का लाभ लेने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए? यदि किसी की आयु 18 वर्ष है, तो क्या वह इस योजना का लाभ ले सकता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जिस व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक है और वह इस योजना का लाभ लेने के लिए सोच रहा है , तो वह इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं l सरल पेंशन योजना का फायदा उन्हें मिलेगा जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक होगी lजिस व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष से अधिक है और 80 वर्ष से कम है वह व्यक्ति सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसी खरीद सकते हैं l 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति इस योजना का लाभ तभी ले पाएंगे, जब उनकी आयु 40 वर्ष से अधिक हो जाएगीl कम से कम व्यक्ति की आयु 40 वर्ष होनी चाहिए तभी वह इसका लाभ उठा सकते हैं।

सरल पेंशन योजना के तहत मृत्यु होने पर कितनी राशि मिलती है?

Ans – सभी पेंशन योजना के तहत Policy में दो विकल्प होते हैं l Single Pension Plan तथा Joint Plan.  यदि किसी व्यक्ति ने सिंगल पेंशन प्लान लिया हुआ है, तो उस व्यक्ति की जब मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु के पश्चात उसके द्वारा बनाए गए नॉमिनी ( Nominee ) को इस पॉलिसी के खरीद मूल्य ( Purchased Value ) की राशि में से टैक्स काटकर ( Tax Deduct ) बाकी की राशि दे दी जाती है।
यदि किसी व्यक्ति ने Joint Pension Plan  लिया हुआ है, तो उस व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात उसकी पत्नी को उतनी ही पेंशन ( Pension ) दी जाती है जितने कि उसे दी जानी थी l जब पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है, तो उनके द्वारा बनाए गए नॉमिनी ( Nominee ) को पॉलिसी ( Policy ) की पूरी राशि दे दी जाती है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *