सरल जीवन बीमा योजना 2021-पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज तथा योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे |

By | April 27, 2021

भारतीय बीमा विनायक और विकास प्राधिकरण द्वारा सरल जीवन बीमा योजना की शुरुआत की गई है, सरल जीवन बीमा योजना सभी प्रमुख कंपनियों के द्वारा की जाती है, Saral Jeevan Bima Yojana का लाभ 18 वर्ष से 65 वर्ष के व्यक्ति उठा सकते है, सरल जीवन बीमा योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हो |

आप सभी लोग भली-भांति जानते हैं, कि बीमा कंपनियों के द्वारा कोई भी बीमा यदि दिया जा रहा है, तो उस बीमे के लिए कई सारी शर्तें होती हैं। जिसके कारण अधिकतर लोग तो बीमें को खरीदते ही नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब भारतीय बीमा विनायक और विकास प्राधिकरण ( Insurance Insured of India and Development Authority ) ने सरल जीवन बीमा योजना ( Saral Jeevan Bima Yojana 2021 ) की शुरुआत की है।

इस योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु से लेकर 65 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत Premium के भुगतान के लिए Option होंगे जैसे कि नियमित प्रीमियम के लिए 5 वर्ष तथा सीमित प्रीमियम भुगतान की अवधि के लिए 10 वर्ष तथा Single Premium सुविधा भी उपलब्ध होगी और इस पॉलिसी की खास बात यह है, कि इस पॉलिसी की अवधि 4 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होगी।

यह policy शुरू होने से 45 दिन का वेटिंग पीरियड ( Waiting Period ) रहेगा। यदि 45 दिन के अंदर व्यक्ति की मृत्यु दुर्घटना के कारण हो जाती है, तो वह इसमें cover रहेगी। आगे हम इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, कि Saral Jeevan Bima Yojana Ke Fayde तथा Saral Jeevan Bima Yojana Kya Hai.

Contents

Saral Jeevan Bima Yojana क्या है –

  • सरल जीवन बीमा योजना एक बीमा है जिसके अंतर्गत ₹500000 से लेकर ₹2500000 तक की राशि Cover रहेगी। सरल जीवन बीमा योजना के तहत अलग-अलग तरह के प्रीमियम होंगे। इस योजना के लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का प्रीमियम खरीद सकते हैं। सरल जीवन बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक होनी चाहिए। सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत Maturity  की आयु 70 वर्ष रखी गई है। इस योजना की शुरुआत Insurance Regulatory and Development Authority of India  के द्वारा किया गया है। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के अंतर्गत बहुत ही सरल नियम व शर्तों के साथ व्यक्तियों को जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा।
Saral Jeevan Bima Yojana detail
  • इस योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को इस योजना के प्रीमियम का भुगतान 6 महीने या फिर 1 साल के अंदर करना होगा। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के प्रीमियम की न्यूनतम राशि ₹1000 है। हम आपको बता दें, कि इस योजना की Policy को खरीदने वाले लाभार्थी 6 महीने के अंदर अंदर सरेंडर भी कर सकते हैं। इस योजना की सबसे ज्यादा खास बात यह है, कि इस योजना के तहत 100% प्रतिफल खरीद मूल्य पर प्रदान किया जाएगा। यदि इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति जीवित नहीं है, तो उसके पति या पत्नी को यह राशि दी जाएगी। यदि पति या पत्नी दोनों की ही मृत्यु हो जाती है, तो उनके बच्चों को या फिर उत्तराधिकारी को 100% मूल्य वापिस किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2021 से हो गई हैं। यदि आप इस योजना के तहत आवेदन देना चाहते हैं, तो आप बीमा कंपनी से Contact कर सकते हैं।

New Updates Of Saral Jeevan Bima Yojana 2021

  • नए साल की शुरुआत के साथ इस योजना की शुरुआत भी हो गई है l इस योजना के अंतर्गत अब टर्म प्लान ( Term Plan ) खरीदा जा सकता हैं। इस योजना को काफी कम प्रीमियम ( Very Less Premium ) पर भी खरीदा जा सकता है। जिसके कारण जिन लोगों की वार्षिक आय ( Yearly Income ) ज्यादा नहीं है, वह लोग भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के अंतर्गत सभी बीमा कंपनियों के नियम तथा शर्तें ( Terms and Conditions ) एक जैसे ही होंगे और सम इंश्योर्ड राशि ( Sum insured Amount ) तथा प्रीमियम की राशि ( Premium Amount ) भी एक जैसी ही होंगी। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी की अवधि ( Policy Term ) 4 साल से लेकर 40 साल तक होगी। जिसके अंतर्गत 5 साल से लेकर 25 साल तक का कवर प्रदान किया जाएगा। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का लाभ 18 वर्ष की आयु से लेकर 65 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति उठा सकते हैं।
  • दोस्तों हम आपको बता दें, कि Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के सभी दिशा निर्देश (Guidance) इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Insurance Regulatory and Development Authority of India ) के द्वारा बनाए गए हैं। इस पॉलिसी के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीदता है और 45 दिन के अंदर पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) की मृत्यु हो जाती है, तो दुर्घटना में मृत्यु के अतिरिक्त किसी अन्य स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा। मतलब की पॉलिसी कंपनी (Policy Company ) के द्वारा 45 दिन के भीतर मृत्यु होने पर भुगतान तभी किया जाएगा जब पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) की मृत्यु दुर्घटना में होती है और पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात उनके नॉमिनी ( Nominee ) को क्लेम ( Claim ) की राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) खुदकुशी ( Sucide ) करता है तो उस व्यक्ति के परिवार वालों को क्लेम ( Claim ) की राशि नहीं मिलेगी। हम आपको बता दें, कि कोई भी व्यक्ति अपनी वार्षिक आय के अनुसार Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का टर्म प्लान ( Term Plan ) खरीद सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी लिंग, व्यवसाय, निवास स्थान तथा शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इसीलिए भारत में रह रहा कोई भी व्यक्ति Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का लाभ आसानी से उठा सकता है।

 सरल जीवन बीमा योजना के उद्देश्य क्या है –

सरल जीवन बीमा योजना मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों तक जीवन बीमा योजना को पहुंचाना है। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 यदि देश के सभी नागरिकों तक पहुंच जाती है, तो देश के नागरिक इस योजना का काफी फायदा उठा पाएंगे। क्योंकि आपको पता ही है, कि बहुत बार ऐसा होता है कि परिवार में केवल एक ही व्यक्ति कमाने वाला होता है और उसी पर पूरा परिवार निर्भर करता है l यदि उस व्यक्ति ने अपना बीमा नहीं कराया हुआ है और यदि उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसकी मृत्यु के पश्चात परिवार वालों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

इसी समस्या को देखते हुए Saral Jeevan Bima Yojana 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत यदि किसी भी व्यक्ति ने इस पॉलिसी का टर्म प्लान ( Term Plan ) लिया हुआ है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसकी मृत्यु के पश्चात नॉमिनी ( Nominee ) को बीमा की राशि ( Insurance Amount ) प्रदान की जाएगी। जिससे कि उसके परिवार वालों को आर्थिक तंगी ( Financial Scarcity ) का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

Saral Jeevan Bima Yojana के प्रमुख फायदे क्या है-

  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को लाइफ कवर ( Life Cover ) प्रदान किया जाएगा। यदि लाभार्थियों की मृत्यु हो जाती है, तो यह राशि उनके Nominee को प्रदान की जाएगी l जिससे कि उनके परिवार वालों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के तहत लाइफ Cover की राशि ₹500000 से लेकर 2500000 रुपए तक है।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी बीमा Company’s को यह अनुमति दी गई है, कि वह अपने हिसाब से प्रीमियम की राशि ( Premium Amount ) तय कर सकते हैं। मतलब कि यदि किसी व्यक्ति की वार्षिक आय ( Annual Income ) कम है तो इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति की आय के आधार पर  कम प्रीमियम ( Less Premium ) बना सकती हैं।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का लाभ 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति उठा सकते हैं। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के तहत लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति ( Economic Condition ) के अनुसार जीवन बीमा खरीद सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत 45 दिन का वेटिंग पीरियड ( Waiting Period ) भी निर्धारित किया गया है। परंतु इन 45 दिनों के वेटिंग पीरियड में पॉलिसी धारक ( Policy Holder ) की मृत्यु दुर्घटना के कारण हो जाती है तो वह इसमें कवर ( Cover ) रहेगी।
  • इस जीवन बीमा का लाभ उठाने के लिए किसी भी लिंग, व्यवसाय तथा शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualification ) का प्रावधान ( Provision ) नहीं है।

सरल जीवन बीमा योजना के लिए क्या पात्रता और जरूरी दस्तावेज चाहिए –

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। क्योंकि इस योजना की शुरुआत सिर्फ भारत के लोगों के लिए ही की गई है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • पैन कार्ड ( Pan Card )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Residence Certificate )
  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )
  • आयु प्रमाण पत्र ( Age Certificate )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज दो फोटोग्राफ ( 2 Passport Size Photo )

सरल जीवन बीमा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

  • इस योजना के तहत यदि आप Online Application देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस Insurance Company  की Official Website   पर जाना होगा l जिससे कि आप यह इंश्योरेंस लेना चाहते हैं।
  • फिर आपके सामने उस Website का होम पेज ( Home Page ) खुल जाएगा l फिर आपको होम पेज पर ही इस योजना का Link  मिल जाएगा l आपको उस पर Click करना है।
  • जैसी आप उस Option पर Click करेंगे तो आपके सामने Apply Now का ऑप्शन होगा। आपको इस Option  पर Click  करना है।
  • अब आपके सामने Saral Jeevan Bima Yojana 2021 Application Form खुल जाएगा। आपको इस Application Form में सभी पूछी गई information ध्यान पूर्वक भरनी है।
  • जब आप सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक भर दे तो उसके पश्चात आपको सभी Important Document Upload  करने हैं और फिर Submit  के Option  पर क्लिक कर देना है।
  • फिर 36 घंटों के अंदर-अंदर पॉलिसी कंपनी का कर्मचारी ( Staff Of Policy Company ) आपसे संपर्क कर लेगा और फिर वह आपको आगे की प्रक्रिया अच्छे से समझा देगा। इस प्रकार आप Online आवेदन दे सकते हैं।

सरल जीवन बीमा योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं –

यदि आप Online माध्यम से इस योजना के तहत आवेदन नहीं दे पा रहे हैं, तो हम आपको बता दें, कि आप ऑफलाइन आवेदन ( Offline Apply ) भी कर सकते हैं। Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के तहत Offline Apply करना बड़ा ही आसान है।

  • सबसे पहले आपको उस इंश्योरेंस कंपनी ( Insurance company ) में जाना होगा जिससे कि आप इस बीमा योजना को खरीदना चाहते हैं। जैसे कि यदि आप LIC Insurance Company  से इस बीमा योजना को खरीदना चाहते हैं, तो आप एलआईसी बीमा कंपनी LIC Insurance Company  के Office  में जाइए।
  • वहां पर जाकर आपको इस योजना के बारे में बात करनी होगी। फिर वह आपको Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का आवेदन फॉर्म ( Application Form ) देंगे और उस आवेदन फॉर्म को आप अच्छे से पढ़ कर उसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होगी। उसके पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों को उस आवेदन फॉर्म ( Application Form )  के साथ Attach करना होगा और वह फॉर्म एलआईसी बीमा कंपनी के ऑफिस में ही जमा कराना होगा। इस प्रकार आप अपने अनुसार किसी भी बीमा कंपनियों में Offline Application  दे सकते हैं।

Saral Jeevan Bima Yojana से जुड़े प्रमुख सवाल-

सरल जीवन बीमा योजना मे क्या हम ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

Saral Jeevan Bima Yojana 2021 एक बहुत ही अच्छी योजना है l जिसमें हमें बीमा पॉलिसी का लाभ तो मिलेगा ही, बीमा पॉलिसी के लाभ के साथ-साथ आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की सुविधा दी गई हैl Saral Jeevan Bima Yojana 2021 के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अपनी इच्छा अनुसार ऑफलाइन भी आवेदन दे सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं l कई बार ऐसा होता है , कि तकनीकी परेशानियों के कारण Online Apply करने में आवेदकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है l इसीलिए इस योजना के अंतर्गत आपको Offline Apply करने की सुविधा भी दी गई है l जिससे आवेदकों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े l

क्या सरल जीवन बीमा योजना का लाभ सभी इंश्योरेंस कंपनी में दिया जाएगा ? सरल जीवन बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किस कंपनी का इंश्योरेंस प्लान लेना पड़ेगा ?

आज के समय में ऐसी बहुत अच्छी-अच्छी कंपनियां शुरू हो चुकी है जो ग्राहकों को बहुत अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध करवाती हैं l अब ऐसे में काफी लोगों के मन में यह प्रश्न आता है , कि सरल जीवन बीमा योजना का लाभ लेने के लिए हमें किस कंपनी का Insurance Plan खरीदना होगा l ताकि हमें इस योजना का लाभ मिल सके l आपकी जानकारी के लिए हम बता दें, कि  Saral Jeevan Bima Yojana 2021 का लाभ किसी भी बीमा कंपनी के द्वारा उठा सकते हैं। आप अपने हिसाब से किसी भी बीमा कंपनी के द्वारा इस योजना का Term Plan खरीद सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं। आज के समय में बहुत अधिक बीमा कंपनियां है l आप किसी भी बीमा कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करके उस बीमा कंपनी के द्वारा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हम आपको यही सुझाव देंगे, की किसी भी कंपनी में आप प्लान खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले उसके बारे में अच्छे से Information जरूर निकाल लेl उसके पश्चात ही इंश्योरेंस प्लान खरीदें l क्योंकि मार्केट में Fraud Companies भी काफी हो गई हैं Fraud से बचने के लिए यह सावधानी आप जरूर बरतें l

Saral Jeevan Bima Yojana 2021 प्रीमियम की न्यूनतम राशि कितनी है?

इस योजना के प्रीमियम ( Premium ) की न्यूनतम राशि ₹1000 है। इसके अतिरिक्त आप अपनी आई के अनुसार इस योजना का प्रीमियम ( Premium ) बढ़ा भी सकते हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *