RSMSSB ने Motor Vehicle SI के 197 पदों पर Bharti निकाली-Diploma धारक 31 December 2021 तक आवेदन करे |

By | November 26, 2021

RSMSSB ने Motor Vehicle SI के 197 पदों पर Bharti निकाली, राजस्थान में Motor Vehicle Sub Inspector के विभिन्न पदों पर विज्ञप्ति निकली, 3 वर्षीय डिप्लोमा धारक दिनांक 31 दिसम्बर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे, RSMSSB द्वारा Motor Vehicle SI के लिए लिखित परीक्षा 12 February 2022 को आयोजित करवाई जाएगी |

RSMSSB  के द्वारा हाल ही में ही कई नई भर्तियों के विज्ञापन जारी किए गए हैं l ऐसे छात्र जिन्होंने Mechanical Engineering या Automobile Engineering Course किया हुआ हैं, उनके लिए आवेदन करने का अच्छा अवसर है l Rajasthan Subordinate And Ministerial Service Selection Board के द्वारा Motor Vehicle Sub-inspector के पदों पर भर्तियां की जाएगी।

24 नवंबर 2021 को Motor Vehicle Sub-inspector भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है l आने वाले कुछ ही दिनों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी , फिर सभी उम्मीदवार इन पदों के तहत आवेदन देकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। आइए जानते हैं कि कितने पदों पर यह भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी और आवेदन करने के लिए Educational Qualification क्या निर्धारित की गई है l 

मोटर वाहन उपनिरीक्षक के पद पर 2 दिसंबर 2021 से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 

RSMSSB के द्वारा करवाई जाने वाली मोटर वाहन उपनिरीक्षक सीधी भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर 2021 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार मोटर वाहन उपनिरीक्षक सीधी भर्ती के पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं,  तो वह 31 दिसंबर 2021 तक  रात 12:00 बजे से पहले  आवेदन कर सकते हैं।  इस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए  Motor Vehicle Sub Inspector Recruitment Exam का आयोजन 12 फरवरी 2022 को करवाया जाएगा।

मोटर वाहन उपनिरीक्षक सीधी भर्ती 2021 के अंतर्गत पदों का विवरण

पद का नामअनुसूचित क्षेत्रगैर अनुसूचित क्षेत्रकुल पद
RAJASTHAN Motor Vehical Sub-inspector29 पद168 पद197 पद

मोटर वाहन उपनिरीक्षक पद के तहत आवेदन करने के  लिए Educational Qualification 

  • जो भी उम्मीदवार Motor Vehical Sub-inspector के पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं , तो वह किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होने चाहिए।
  • इसी के साथ उम्मीदवारों के पास 3 वर्षीय Mechanical Engineering / Automobile Engineering में Diploma किया हो l
  • 12वीं कक्षा के पश्चात जिन उम्मीदवारों ने इसी से संबंधित इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की हुई है, तो वह भी आवेदन के योग्य हैं।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को Reputed Automobile Workshop में Petrol या Diesel Engine के Light Motor Vehicles , Heavy Motor Vehicles आदि की मरम्मत का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए l आवेदन करते समय उन्हें Experience Certificate भी Upload करना होगा।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मोटरसाइकिल , भारी वाहन , भारी यात्री वाहन तथा परिवहन यान श्रेणी का Driving License होना आवश्यक हैं l तभी वह Motor Vehicle Sub-inspector के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Note –  Eligibility के बारे में अधिक जानकारी के लिए Motor Vehicle Sub-inspector Bharti 2021 का Official Notification अवश्य पढ़ें l

Age Limit for Sub Inspector Bharti 2021-22

मोटर वाहन उपनिरीक्षक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

RSMSSB Motor Vehicle SI Bharti 2021

Note- राजस्थान राज्य के सरकारी मानदंडों के हिसाब से आरक्षित वर्गों को आयु में छूट दे दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए Official Website का विजिट अवश्य करें l 

मोटर वाहन उपनिरीक्षक भर्ती के अंतर्गत परीक्षा शुल्क

जाति / केटेगरीपरीक्षा शुल्क
सामान्य जाति / क्रीमी लेयर श्रेणी450 रुपए
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Ews)/ नॉन क्रीमी लेयर (पिछड़ा वर्ग)350 रुपए
अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति250 रुपए

Note : 

राजस्थान से अलग दूसरे सभी राज्यों के उम्मीदवार जो आरक्षित श्रेणी से संबंधित हैं, उन्हें Application Fee में किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी। उनकी गिनती सामान्य जाति के उम्मीदवारों में ही की जाएगी।

वेतनमान

राज्य सरकार के 7th Pay Commission के अनुसार मोटर वाहन उपनिरीक्षक को Pay Matrix Level 10 के हिसाब से वेतन दिया जाएगा।

Motor Vehical Sub-inspector के पद के लिए चयन प्रक्रिया

Motor Vehicle Sub-inspector के पद पर आवेदन देने वाले उम्मीदवारों को 4 चरणों से होकर गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवार Written exam में शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को Physical Fitness Test तथा Medical Test पास करना होगा। इसके पश्चात सबसे आखिर में उम्मीदवारों का चयन करने के लिए Document Verification की प्रक्रिया की जाएगी।

RSMSSB VDO Handwritten Notes

मोटर वाहन उपनिरीक्षक के पद पर Online Application करने की प्रक्रिया

  • मोटर वाहन उप निरीक्षक के पद पर जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो उन्हें अपनी योग्यता चेक करनी होगी। यदि वह आवेदन के योग्य हैं, तो फिर योग्य उम्मीदवार Board की Official Website के माध्यम से आसानी से Apply  कर सकते हैं।
  • Official website पर जाने के पश्चात  उम्मीदवारों को Motor Vehicle Sub Inspector Recruitment के विकल्प पर क्लिक करना हैं। उसके पश्चात आप आसानी से मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार मोटर वाहन उपनिरीक्षक के पद पर स्वयं आवेदन नहीं कर सकते, तो वह किसी भी e-mitra या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं। 
  • हम आपको संबंधित विभाग की Official Website का लिंक दे रहे है, जिसके माध्यम से आप आवेदन कर सकेंगे l
Official Website Link https://rsmssb.rajasthan.gov.in/page?menuName=Home
Download Motor Vehicle Bharti 2021 Official Notification Download Sub Inspector Official Notification 2021
Motor Vehicle Sub-inspector भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए दिए गए Link पर क्लिक कीजिएlApply Online Form (link active on 2 December 2021)

follow us for social updates

One thought on “RSMSSB ने Motor Vehicle SI के 197 पदों पर Bharti निकाली-Diploma धारक 31 December 2021 तक आवेदन करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *