RPSC ने आवेदन फॉर्म में संशोधन करने के लिए फिर से दिया मौका-यहां से जानिए पूरी जानकारी ।

RPSC ने आवेदन फॉर्म में संशोधन करने के लिए फिर से दिया मौका, RPSC के द्वारा आवेदन फॉर्म में संशोधन करने के लिए फिर से एक मौका दिया जा रहा है, जानिए RPSC One Time Registration में क्या क्या संशोधन कर सकेंगे, RPSC द्वारा One Time Registration में सुधार करने का अवसर दिया गया है |

जिन भी उम्मीदवारों ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए आवेदन किया है, उनके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है । राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा उन सभी उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में संशोधन का मौका दिया गया है, जिन्होंने RPSC के द्वारा निकाली जाने वाली किसी भी भर्ती में आवेदन किया है l

लेकिन यह Correction का मौका सिर्फ उन्हीं भर्ती के उम्मीदवारों को दिया जाएगा, जिस भर्ती की परीक्षा अभी नहीं हुई है । राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 5 नवंबर से 14 नवंबर 2022 तक उम्मीदवारों के लिए संशोधन का एक ओर मौका दिया गया है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार One Time Registration में अपने आवेदन पत्र में एक बार ओर संशोधन कर सकते हैं।

आयोग के सचिव अटल साहब द्वारा बताया गया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 25 जून से 24 जुलाई 2022 तक भी आवेदकों को संशोधन करने का मौका दिया गया था। जिसके लिए उम्मीदवारों द्वारा अपने Apply Form में संशोधन किया गया था।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

लेकिन पहले किए गए संशोधन के लिए आयोग द्वारा कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया गया था। लेकिन अब जारी किए गए correction में संशोधन करने वाले उम्मीदवारों को संशोधन शुल्क देना होगा।

One Time Registration में क्या-क्या संशोधन कर सकते हैं ?

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवार वन टाइम रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि तथा लिंग मे होने वाली गलती मे ही सुधार कर सकता है। इसके अलावा अन्य दी गई जानकारियों को उम्मीदवार के द्वारा संशोधन नहीं किया जा सकता है।

REET Main Exam Level-2 Handwritten Notes

SSC GD Constable भर्ती 2022 के Handwritten Notes 

UPSC IAS Exam Handwritten Notes 

CET Graduation Level परीक्षा के Handwritten Notes
RPSC Online Form Correction Date

अगर उम्मीदवार द्वारा Rajasthan Public Service Commission (RPSC) की किसी भी भर्ती में आवेदन करते समय गलती होती है, तो उम्मीदवार संशोधन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात संशोधन कर सकता है।

इस प्रकार से करें संशोधन।

जो भी उम्मीदवार अपने Application Form में हुई गलती को लेकर परेशान है, उसके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब वह ऑनलाइन ही राजस्थान लोक सेवा आयोग के आवेदन पत्र में की गई त्रुटि को सुधार सकता है। इसके लिए उम्मीदवार को नीचे दी गई  प्रोसेस को Step by Step फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहां ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Correction in RPSC application form 2022 का link दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक न्यू विंडो खुलेगी, जिसमें उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, नाम, लिंग तथा अन्य जानकारियों को भरना होगा।
  • जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • Submit Button पर क्लिक करने के बाद आपका पुराना आवेदन पत्र खुल जाएगा, जिसमें आप अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि तथा लिंग मे ही परिवर्तन कर सकते हैं।
  • Application Form में संशोधन करने के बाद आपको ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा संशोधन शुल्क जमा करना होगा।
  • संशोधन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है। शुल्क जमा होने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी संशोधन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपने RPSC application form 2022 में आसानी से संशोधन कर सकते हैं।

जनवरी 2022 से 1 टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लागू की गई थी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी 2022 से आवेदन पत्रों में सुधार करने के लिए वन टाइम registration की शुरुआत की गई थी। लेकिन यह सुविधा केवल उन परीक्षाओं के लिए ही है, जिनके आवेदन तो ले लिए गए हैं लेकिन अभी परीक्षा नहीं हुई है।

उन्हीं के Application Form में आवेदन करने वाले उम्मीदवार निर्धारित जानकारी में संशोधन कर सकते हैं। जबकि जिन भर्तियों की परीक्षा हो चुकी है, उनके लिए आयोग द्वारा कोई भी संशोधन नहीं किया जाएगा। यह प्रक्रिया केवल आवेदन करने के बाद ही संशोधन करने के लिए दी जा रही है।

अगर आयोग परीक्षा के बाद application form में सुधार का अवसर देगा, तो इससे बहुत सारे धांधली वाले लोग परीक्षा के बाद में अपने आवेदन फॉर्म में संशोधन करा लेंगे।

RPSC RAS Pre Handwritten Notes

Rajasthan 3rd Grade Teacher Level-1 के Handwritten Notes

किसी भी समस्या के लिए उम्मीदवार Helpline Number पर कॉल कर सकता है

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रविष्टियों में सुधार के लिए सीमित समय दिया गया। इसमें उम्मीदवार 5 नवंबर से 14 नवंबर 2022 तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।
  • लेकिन अगर आवेदन पत्र में सुधार करते वक्त कोई भी परेशानी होती है, तो उम्मीदवार 935232625 तथा 7340557555 नंबर पर कॉल कर सकता है।
  • इसके अलावा उम्मीदवार आयोग की Mail Id पर भी मेल भेजकर संपर्क कर सकता है। उम्मीदवारों की सभी समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द किया जाएगा। लेकिन उम्मीदवारों को ऑफिस टाइम मे ही संपर्क करना होगा।

Leave a Comment