REET Result जल्दबाजी में घोषित होने से B.Ed. परीक्षार्थियों को हुआ नुकसान-शिक्षा मंत्री ने दिया बयान |

By | November 9, 2021

REET Result जल्दबाजी में घोषित होने से B.Ed. परीक्षार्थियों को हुआ नुकसान, REET 2021 का परिणाम बीएड द्वितीय वर्ष के परिणाम से पहले जारी होने से हजारो परीक्षार्थियों का हुआ नुकसान, 300-400 उमीदवारों को है परिणाम का इंतजार |

REET 2021 की परीक्षा के परिणाम इतनी जल्दबाजी में घोषित किए गए है की इसी के पश्चात से B.Ed के उम्मीदवारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। High Court के आदेश के अनुसार B.Ed के उम्मीदवारों को परीक्षा में तो शामिल किया गया है। बहुत से B.Ed कॉलेज ऐसे हैं जिन्होंने Final Year का Result जारी नहीं किया और उससे पहले REET 2021 की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है।

इसी वजह से अब उम्मीदवार परेशान है क्योंकि उन्हें रीट 2021 में पास होने के पश्चात भी नौकरियां नहीं मिल पाएंगी। रीट का रिजल्ट जल्दी आने की वजह से बाल विकास B.Ed करने वाले उम्मीदवारों को B.Ed तथा D.EL.ED की परिधि में मानकर उनके परिणाम रोक लिए गए हैं l इसीलिए अब बाल विकास B.Ed करने वाले उम्मीदवार काफी परेशान हैं।

इस प्रकार के उम्मीदवारों की संख्या काफी ज्यादा है जिन्होंने Child Development B.Ed की हुई है l मगर अब उनकी परेशानी का कोई भी समाधान निकल कर सामने नहीं आ रहा है। सभी उम्मीदवारों का यही कहना है कि जल्द ही इनके मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया गया तो Child Developement B.Ed किए हुए उम्मीदवारों को काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है ।

350 से 400 उम्मीदवार कर रहे हैं परीक्षा के परिणाम का इंतजार

  • जानकारी के अनुसार यह पता लगा है कि राजस्थान राज्य में REET Exam में Child Development B.Ed करने वाले उम्मीदवार NCTE से मान्यता पर REET Level 1 की परीक्षा में शामिल तो हो गए थे l मगर परीक्षा में शामिल होने के पश्चात भी उनके परिणाम रोक लिए गए है l इसी वजह से राज्य के 350 से 400 उम्मीदवार अपनी परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं।
  • REET Level 1 में परीक्षा के परिणाम घोषित करने की मांग को लेकर बांसवाड़ा की एक अभ्यर्थी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सचिव को एक अभ्यावेदन भी भेजा है l  उन्होंने यह बताया है कि level-1 के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 1 फरवरी 2021 को आवेदन किया था, जिसमें शैक्षणिक योग्यता में bstc / समकक्ष  / अन्य कोर्स के कॉलम में JRN Rajasthan Vidyapeeth Deemed University Udaipur से सत्र 2015 – 17 में उत्तीर्ण कर बाल विकास B.Ed का Course किया हो l जो NCTE से मान्यता प्राप्त होकर Third Grade Teacher Recruitment Level-1 की निर्धारित योग्यता BSTC के समकक्ष है। प्रिया के द्वारा भेजा गया यह अभ्यावेदन स्वीकृत हो गया और उसके पश्चात प्रिया 26 सितंबर 2021 को रीट की परीक्षा में शामिल हो पाई।
REET Result se bed candidates ka nuksan hua
  • REET Exam का रिजल्ट आने पर जब प्रिया ने रिजल्ट देखा, तो रिजल्ट में यह मिला कि उसके Roll Number पर अमान्य विवरण और सही विवरण के साथ प्रयास करने का संदेश भी अंकित था। जब प्रिया के द्वारा इस विषय पर Board को E-mail भेजा गया, तो बोर्ड के द्वारा यह जवाब मिला कि REET 2021 Level 1 में B.Ed और D.El.Ed योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों का परीक्षा परिणाम अभी Rajasthan High Court में दायर याचिका संख्या 1853 / 2021 के निर्णय के अध्याधीन हैं। जब इस याचिका पर सुनवाई की जाएगी तो उसी के पश्चात परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

रोके गए परिणाम जारी करने और परिणाम रोकने के कारण की जानकारी मांगते हुए अभ्यावेदन का निस्तारण करने की मांग की गई

REET Level 1 की उम्मीदवार प्रिया का यह कहना है कि उसकी प्रशैक्षणिक योग्यता B.Ed एवं D.EL.E.D में नहीं आकर CD B.Ed / BSTC के समकक्ष होकर Level-1 की निर्धारित योग्यता हैं। इससे पहले विभाग में इस योग्यता पर Child Development B.Ed के उम्मीदवारों को Primary Teacher Level-1 पर नियुक्तियां दी गई हैं।

प्रिया ने यह भी कहा कि उसकी योग्यता CD B.Ed सर्वोच्च न्यायालय सिविल अपील 8653-8659 /2021 के 19 जुलाई 2006 के निर्णय अनुसार अध्यापक Level 1 की है l जिसका परीक्षा परिणाम किसी भी सक्षम न्यायालय या फिर High Court में दायर याचिका संख्या 1853 /2021 के निर्णय के अध्याधीन नहीं हैं। इसलिए प्रिया ने रोक रहे परिणाम जारी करने अथवा परिणाम रोकने के कारण की जानकारी मांगते हुए अभ्यावेदन का निस्तारण करने की मांग की हैं l 

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *