REET परीक्षा में 50000 पद होने पर Final Cut Off कम रह सकती है-3rd Grade भर्ती की विज्ञप्ति शीघ्र जारी होने की संभावना |

By | November 20, 2021

REET परीक्षा में 50000 पद होने पर Final Cut Off कम रह सकती है, राजस्थान में तृतीय श्रेणी भर्ती में पदों की संख्या बढ़ने से अंतिम कट ऑफ काफी कम रहने की संभावना है, सरकार रीट परीक्षा में पद बढ़ाएगी या नहीं अभी निर्णय नहीं हुआ, सरकार की अनुमति के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी होगा |

राजस्थान राज्य में 26 सितंबर 2021 को हुई रीट की परीक्षा में लगभग 15 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थें। वैसे तो यह परीक्षा 31000 पदों की भर्तियों के लिए हुई है l 16000 पद REET Level 1 के हैं और 15000 पद 2nd Level के हैं l लेकिन इस समय सभी उम्मीदवार रीट भर्ती में पदों को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सभी उम्मीदवारी यही चाहते हैं कि शिक्षकों के पद 31000 से बढ़ाकर 50000 कर दिए जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को नौकरियां मिल सकें।

इस बात को तो आप सभी जानते हैं कि पिछले ढाई साल से Third Grade Teacher’s की भर्ती नहीं हुई है l Reet Exam भी बार-बार निरस्त होने की वजह से काफी उम्मीदवारों का नुकसान हुआ हैं l इसीलिए अब सभी उम्मीदवार चाहते हैं कि पदों की संख्या बढ़ा दी जाए। यदि पदों की संख्या को 50000 कर दिया जाए ,तो Reet Level 1 और Reet Level 2 के उम्मीदवारों का काफी ज्यादा फायदा होगा और कटऑफ काफी गिर सकती हैं।

सरकार नहीं चाहती कि पदों की संख्या को बढ़ाया जाए

  • रीट भर्ती 2021 के अंतर्गत सरकार नहीं चाहती कि पदों की संख्या बढ़ाई जाए क्योंकि इसका मुख्य कारण आगामी विधानसभा चुनाव भी हैं। सरकार यही चाहती हैं कि फिलहाल इस भर्ती के माध्यम से 31000 पदों पर ही भर्ती की जाए l फिर चुनाव के समय सरकार के द्वारा 20000- 30000 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी ताकि उन्हें चुनावों में फायदा मिल सकें।
REET Exam Posts News
  • REET Recruitment 2021 में पदों की संख्या ना बढ़ाने के पीछे सरकार की दूसरी मजबूरी वित्तीय प्रावधान भी हैं। क्योंकि सरकार की ओर से सिर्फ 31000 पदों का ही बजट निर्धारित किया गया हैं l इसीलिए इस समय पदों की संख्या में बढ़ोतरी करना सरकार के लिए संभव नहीं हैं।

कुछ कारण ऐसे भी हैं जिनकी वजह से बढ़ाई जा सकती हैं पदों की संख्या

  • सरकार के सामने कुछ कारण ऐसे भी हैं जिनकी वजह से पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है l सबसे बड़ा कारण तो यही है कि  Reet Exam का आयोजन लगभग ढाई साल के बाद करवाया गया है l 1 वर्ष तक तो भर्ती कोरोनावायरस की वजह से ही उलझी रही l
  • इसी के साथ-साथ जब रीट की परीक्षा का आयोजन हुआ, तो नकल के मामलों को लेकर रीट की परीक्षा काफी विवादों में भी रही है।
  • इसीलिए अब कुल मिलाकर पिछले 3 सालों से Rajasthan  3rd Grade Teacher Recruitment भर्ती नहीं हुई है l जिसकी वजह से विद्यालयों में रिक्त पदों की संख्या भी बढ़ चुकी है l  इसी वजह से सरकार अब पदों की संख्या बढ़ा सकती है।
  • आगामी बजट में 500 से भी अधिक बंद स्कूलों को खोल दिया जाएगा, जिसकी वजह से विद्यालय में पढ़ाने के लिए अधिक शिक्षकों की आवश्यकता होगी l इसलिए सरकार के द्वारा पदों की संख्या 50000 की जा सकती हैं।

पदों की संख्या बढ़ने पर 110 से 125 तक जा सकती है Reet Cutoff 2021 

यदि REET 2021 के तहत पदों की संख्या को 50000 कर दिया गया, तो पदों की संख्या बढ़ जाने के कारण  Reet Cutoff भी काफी नीचे जाएगी। एक्सपर्ट्स का तो यही मानना है कि Cutoff 110 से लेकर 125 अंकों तक पहुंच सकती हैं। यदि सरकार पदों को बढ़ा दे तो, पदों को बढ़ाने के साथ-साथ अधिक से अधिक बेरोजगारों को भी नौकरियां मिल सकेगी l जिसकी वजह से राज्य में बेरोजगारी दर भी घटेंगी।

Rajasthan Home Guard Bharti 2021

रीट की परीक्षा पास करने के पश्चात भी देनी होगी एक और परीक्षा

  • सरकार के द्वारा Third Grade Teacher Recruitment Exam का Pattern बदलने पर भी विचार किया जा रहा हैं। काफी दिन पहले मुख्यमंत्री के द्वारा समीक्षा के दौरान यह कहा गया था कि अगली बार रीट की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए एक ओर परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।
  • रीट केवल एक पात्रता परीक्षा है ,इसीलिए रीट के बाद अभ्यर्थियों को एक ओर परीक्षा देनी होगी। सरकार के साथ-साथ शिक्षा विभाग का भी यही मानना है कि दो परीक्षा होने पर शिक्षकों की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।

सरकार की अनुमति के बाद ही हो सकती है विज्ञप्ति जारी

जब रीट की परीक्षा का आयोजन हुआ था, तो आयोजन के केवल 36 दिन बाद ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड , अजमेर के द्वारा रीट का परिणाम जारी कर दिया गया हैं।  परिणाम जारी कर देने के पश्चात भी बोर्ड के द्वारा प्रमाण पत्रों की प्रिंटिंग करनी शुरू नहीं की गई हैं। क्योंकि अभी तक यह रीट भर्ती 2021 राजस्थान हाई कोर्ट में अटकी हुई हैं। जब तक Rajasthan High Court के साथ-साथ सरकार के द्वारा विशेष अनुमति नहीं दी जाती, तो तब तक बोर्ड के द्वारा विज्ञप्ति जारी नहीं की जाएगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *