REET Certificate 2022 Released-ऐसे प्राप्त करे अपना प्रमाण पत्र |

REET Certificate 2022 Released,राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रीट सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए है, बोर्ड की सूचना के अनुसार 09 दिसम्बर 2022 से रीट के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, How To Download REET Certificate 2022, REET 2022 के प्रमाण-पत्र प्राप्ति हेतु आवेदन पत्र भरकर अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करे |

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET ) 2022 का नोटिफिकेशन 18 अप्रैल 2022 को निकाला गया था। जिसमें उम्मीदवारों को 5 जून 2022 तक आवेदन करना था। उसके बाद बोर्ड के द्वारा REET Exam 23 तथा 24 जुलाई को करवाया गया। जिसमें रीट लेवल वन की परीक्षा में लगभग 3,20,014 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जिसमें लगभग 63.63% यानी 2,03,609 उम्मीदवार पास हुए थे।

जबकि REET Level 2 की परीक्षा में 11,55,904 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जिसमें लगभग 52.19% यानी 6,03,228 परीक्षार्थी सफल रहे। जो भी उम्मीदवार रीट की परीक्षा को पास कर चुके हैं, उन्हें Reet Certificate का ही इंतजार है l जो उम्मीदवार रीट परीक्षा को पास कर चुके हैं, अब वह मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं l

REET Mains Level-1 Handwritten Notes

REET Main Exam Level-2 Handwritten Notes

Reet Mains Exam के पश्चात अंतिम चयन के लिए Reet सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है l इसलिए बोर्ड के द्वारा हाल ही में ही Reet सर्टिफिकेट के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है । आइए आज की पोस्ट में हम आपको  इस नोटिस के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

REET Certificate 2022 Released

बोर्ड के द्वारा जारी किए गए नोटिस में क्या है?

 Rajasthan Education Board के द्वारा जारी किए गए नोटिस में REET 2022 की परीक्षा पास करने वालों के लिए नोटिस जारी किया गया है। जिसमें रीट की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को REET Certificate प्राप्त करने के बारे में बताया गया है। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आज से रीट के सर्टिफिकेट आप विभिन्न केंद्रों से प्राप्त कर सकते हैं। इन केंद्रों के बारे में आपको Official Website के जरिए बताया गया है। आइए जानते हैं, कि कैसे आप REET Certificate प्राप्त कर सकते हैं।

How To Download REET Certificate 2022

REET Certificate प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाना होगा। आइए Step By Step रीट सर्टिफिकेट को प्राप्त करने की प्रक्रिया को जानते हैं।

REET Level-1 के Handwritten Notes

REET Level-2 Handwritten Notes की PDF
  •  सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  ऑफिशियल वेबसाइट-https://www.reetbser2022.in/ के होम पेज पर आपको REET 2022 Main Website (REETRAJ2022) का लिंक दिखाई देगा,आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आप एक नए वेब पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको REET 2022 के प्रमाण पत्र प्राप्ति हेतु आवेदन पत्र का लिंक मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप फिर से एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको अपना Roll Number,  Date Of Birth, डालकर सबमिट करना होगा।
  •  जिसके बाद आपके सामने REET 2022 के प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  •  Form को आप को अच्छी तरह भरकर, प्रमाण पत्र के वितरण केंद्र पर जमा करना होगा।
  •  प्रमाण पत्र के वितरण केंद्रों की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर ही दी गई है।
  •  इस तरह आप REET Certificate को प्राप्त कर पाएंगे।
Sharing Is Caring:

Leave a Comment