REET 2022 का Result इसी सप्ताह में जारी होने की संभावना-अभ्यर्थियों ने नॉर्मलाइजेशन की मांग उठाई |

REET 2022 का Result इसी सप्ताह में जारी होने की संभावना, 23 & 24 जुलाई को आयोजित हुई REET 2022 का Result जल्द ही जारी होने की संभावना है, रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों ने नॉर्मलाइजेशन की मांग उठाई, REET मुख्य परीक्षा जनवरी 2023 में आयोजित करवाई जाएगी

राजस्थान राज्य में REET 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई 2022 को करवाया गया था। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे तो उन्हें अब केवल इस परीक्षा के परिणाम का ही इंतजार हैं। पहले तो उम्मीदवारों को केवल एक ही परीक्षा देनी पड़ती थी परंतु अब नियमों में बदलाव के बाद REET को केवल पात्रता परीक्षा ही माना गया हैं।

जो भी उम्मीदवार अब REET 2022 में सफल होंगे तो उनके लिए Main Exam का आयोजन करवाया जाएगा। राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के द्वारा REET 2022 Result को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है जिससे उम्मीदवारों को काफी राहत मिली हैं। आगे हम आपको REET 2022 Result से संबंधित सभी जानकारी देते हैं ताकि आप परिणाम जारी होने के पश्चात आसानी से परिणाम देख सकें।

इसी सप्ताह जारी होगा, REET 2022 Result

REET 2022 Result को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने यह जानकारी दी है कि, Final Result को लेकर हमने सभी तैयारियों को पूरा कर लिया हैं अब इसी सप्ताह परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद हर एक उम्मीदवार REET 2022 Result को ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Rajasthan 3rd Grade Teacher Level-1 के Handwritten Notes की PDF

REET Main Exam Level-2 Handwritten Notes

जैसे ही परिणाम जारी किया जाएगा तो उसके साथ ही 46,500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं तो उनके लिए Main Exam का आयोजन करवाया जाना है। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही विद्यालयों में नियुक्तियां दी जाएंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार रीट परीक्षा के लिए 16,94,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 14,71,310 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए हैं।

बता दें कि राजस्थान में Third Grade Teacher के कुल 46,500 पदों में से Level-1 के 15,000 पद व Level-2 के 31,500 पदों पर भर्ती की जाएगी।

परिणाम के 3 महीनों बाद आयोजित होगी, मुख्य परीक्षा

शिक्षा विभाग के द्वारा पहले ही यह जानकारी दे दी गई है कि, REET Result जारी हो जाने के पश्चात Main Exam का आयोजन लगभग 3 महीनों के बाद करवाया जाएगा। जब तक रिजल्ट जारी नहीं होगा, तो तब तक 46,500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती का परिणाम भी जारी नहीं किया जा सकता हैं। इसीलिए उम्मीदवारों को भी परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार है ताकि वह अपने परिणाम के आधार पर Main Exam की तैयारी में जुट सकें।

जैसे ही परिणाम जारी होगा तो रीट मुख्य परीक्षा को लेकर सभी जानकारियां Official Website पर दे दी जाएगी। इससे उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करने से लेकर परीक्षा में शामिल होने तक किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

उम्मीदवार कर रहे हैं, नॉर्मलाइजेशन की मांग

REET 2022 Result को लेकर सभी उम्मीदवार Normalization की मांग कर रहे हैं। यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से परिणाम में पूरी पारदर्शिता रहती हैं। रीट को लेकर अब से पहले भी काफी ज्यादा बवाल हो चुका है। इसीलिए कोई भी उम्मीदवार नहीं चाहता कि, REET 2022 Result में किसी भी तरह की धांधली हो इसीलिए सभी नॉर्मलाइजेशन की ही मांग कर रहे हैं।

उम्मीदवारों ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि विभाग के द्वारा केवल Normalization के बाद ही परिणाम जारी किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं हुआ तो वह इस मामले को लेकर कोर्ट में भी जाएंगे इसीलिए विभाग को अब नॉर्मलाइजेशन की मांग पर सोच विचार करना होगा।

How to Check REET 2022 Result

जो भी उम्मीदवार REET 2022 में शामिल हुए थे, तो वह इसी सप्ताह परिणाम जारी हो जाने के पश्चात Official Website के माध्यम से आसानी से परिणाम देख सकते हैं।

जब आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तो वहीं Home Page पर आपको इससे संबंधित लिंक मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।

अब आपको संबंधित जानकारी भरकर सबमिट कर देना है जिसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर परिणाम आ जाएगा। आप चाहे तो इसे डाउनलोड करके Print Out भी निकलवा सकते हैं।

Syllabus of REET Main Exam

REET Main Exam Syllabus को Level -1 और Level -2 के हिसाब से अलग-अलग बांटा गया है जैसे कि –

Level -1

REET Level -1 में उम्मीदवार शामिल होते हैं जो कि कक्षा एक से 5वीं तक के अध्यापक बनना चाहते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान का भूगोल, इतिहास, भाषा, संस्कृति, सामान्य ज्ञान, शैक्षणिक परिदृश्य व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम तथा सामयिक विषय आदि को पढ़ना होगा। परीक्षा में इन्हीं विषयो में से प्रश्न आएंगे। इसके अलावा इस परीक्षा में गणित, अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामाजिक अध्ययन व शैक्षणिक मनोविज्ञान जैसे विषयो को भी शामिल किया गया हैं।

REET Level-1 के Handwritten Notes

REET Level-2 Handwritten Notes की PDF

Level -2

Level-2 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बात जानी जरूरी है कि, इस परीक्षा में level-1 के बहुत से विषयों को सम्मिलित किया गया हैं। साथ ही तृतीय भाषा में अंग्रेजी संस्कृत हिंदी पंजाबी उर्दू को भी शामिल किया गया है उम्मीदवार अपने अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं।

इसके अलावा परीक्षा में Negative Marking भी रखी गई है। यदि आप किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं, तो हर गलत जवाब पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा जिससे कि आपके परिणाम पर भी काफी ज्यादा फर्क पड़ सकता है। इसीलिए आप सभी को प्रश्नों को अच्छे से पढ़ कर तभी जवाब देना है और जो प्रश्न आपको नहीं आता तो उसे छोड़ना ही बेहतर विकल्प होगा।

Leave a Comment