REET 2021 की परीक्षा के परिणामों में हुई है बड़े स्तर पर गड़बड़ी बताई गई-बेरोजगार बोर्ड Result से नाखुश नजर आए |

By | November 10, 2021

REET 2021 की परीक्षा के परिणामों में हुई है बड़े स्तर पर गड़बड़ी बताई गई, बेरोजगारों ने Rajasthan बोर्ड द्वारा REET Result की सही जाँच किये बिना ही जारी करने आरोप लगाया, सीकर जिले के बेरोजगार परीक्षार्थियों ने कहा कि REET Result में बड़े स्तर पर गड़बड़ी हुई है, बेरोजगारों ने कहा किआपत्ति दर्ज कराने का भी नहीं हुआ फायदा

जबसे REET – 2021 की परीक्षा का रिजल्ट आया हैं, तभी से ही रिजल्ट पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। सबसे पहले तो उम्मीदवार इस बात से चिंतित हैं कि रीट की परीक्षा का रिजल्ट जल्दी आने की वजह से B.Ed के लाखों उम्मीदवार इस भर्ती से बाहर हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त इस परीक्षा में कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिनके जितने अंक आने चाहिए थे उतने नहीं आए ,बल्कि वह उम्मीदवार पास भी नहीं हुए हैं। एक उम्मीदवार का तो यह कहना है कि जब Answer Key आई थी , तो Answer Key के हिसाब से उनके ज्यादा अंक बन रहे थे l

मगर Final Result आ आने के पश्चात उनके अंको में बहुत ही बड़ी गड़बड़ी की गई हैं। राजस्थान के सीकर जिले में अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं ,जिनमें अभ्यर्थियों का यह कहना है कि उनके रिजल्ट में गड़बड़ी की गई हैं। रिजल्ट आने के पश्चात बेरोजगार युवा Board of Secondary Education, Ajmer के खिलाफ है कि उन्होंने अच्छे से जांच करके रिजल्ट जारी नहीं किया है। यदि रीट की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर लगातार इस प्रकार के मामले सामने आएंगे तो फिर तो आगे चलकर प्रदेश के युवाओं को नौकरी मिलने में बहुत ही मुश्किल हो जाएंगी।

महिला अभ्यर्थी के रिजल्ट में भी हुई है गड़बड़ी ,129 अंक के स्थान पर आए हैं सिर्फ 35 अंक

REET 2021 की परीक्षा में सीहोट की निवासी निर्मला भी   शामिल हुई थी l निर्मला ने रीट लेवल द्वितीय गणित और विज्ञान से परीक्षा दी थी। जब Answer Key आई तो उसके हिसाब से निर्मला के 129 अंक बन रहे थे l मगर जब Reet 2021 Final Result आया तो उसमें उन्होंने यह देखा कि उनके सिर्फ 35 अंक ही आए हैं।

REET Result me hui gadbadi

इसी को देखते हुए बोर्ड ने भी यह माना है कि परिणाम जारी करने में गलती हुई हैं। इसीलिए आपत्ति दर्ज कराने का लिंक भी अधिकारिक वेबसाइट पर दे दिया गया है l जिस किसी भी उम्मीदवार को परिणाम से आपत्ति हो तो वह अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है l उम्मीदवार के द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति के आधार पर ही बोर्ड के द्वारा फिर से जांच करके परिणाम घोषित किया जाएगा।

आपत्ति दर्ज कराने का भी नहीं हुआ फायदा l

रीट की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों का यह कहना है कि उन्होंने Initial Answer Key जारी हो जाने के पश्चात English Language में पूछे गए एक सवाल के जवाब पर आपत्ति जताई थी l मगर आपत्ति दर्ज कराने के बाद भी बोर्ड के द्वारा उस प्रश्न का जवाब सही नहीं किया गया और ना ही बोनस अंक दिया गया है ।

रीट की परीक्षा में शामिल एक उम्मीदवार Chanda Swami ने यह बताया कि अंग्रेजी भाषा द्वितीय की L Series के 1 प्रश्न संख्या 72 में बेंरी को लेकर एक प्रश्न पूछा गया था। इस प्रश्न का उत्तर Initial Answer Key के हिसाब से ही माना गया l जबकि उसका जवाब B और C दोनों ही होना चाहिए था। जब Final Answer Key जारी हुई थी , तो बोर्ड ने इस सवाल का जवाब A और C माना था जबकि यह जवाब बिल्कुल गलत हैं। इस वक्त रीट की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए तो 1-1 अंक काफी जरूरी हैं ,इसीलिए उन्होंने इस प्रश्न पर आपत्ति जताई थी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *