RAS Prelims Exam में शामिल हुए Candidates का इंतजार खत्म-RPSC RAS Pre Answer Key जारी हुई |

By | November 3, 2021

RAS Prelims Exam में शामिल हुए Candidates का इंतजार खत्म, RPSC ने आज 3 November 2021 को RAS Pre Exam की Answer key जारी कर दी है, Candidates RPSC की वेबसाइट से RAS प्री परीक्षा की उतर तालिका देख सकते है |

Rajasthan Public Service Commission के द्वारा हाल ही में 27 अक्टूबर 2021 को RAS Prelims Recruitment Exam 2021 का आयोजन कराया गया था। इस भर्ती में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए थे इस भर्ती के द्वारा 988 पदों को भरा जाएगा। जब भी किसी भर्ती परीक्षा का आयोजन होता है, तो उसमें शामिल उम्मीदवारों को परीक्षा के पश्चात से ही Answer Key का इंतजार होता है, क्योंकि Answer Key के माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा में अपने नंबरों का अनुमान लगा सकते हैं और उसी अनुमान के हिसाब से वें आगे अपनी तैयारी कर सकते हैं।

वैसे तो जब परीक्षा का आयोजन होता है, तो परीक्षा के आयोजन के 3 से 4 दिन बाद बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट Answer Key release कर देते हैं। official answer Key आने में 10 से 20 दिनों का समय लगता है और सभी उम्मीदवार भरोसा भी Official Answer Key पर ही करते हैं, क्योंकि बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट के द्वारा आज जारी की गई आंसर की में कुछ ना कुछ अंतर जरूर होता है। पिछली जितनी भी प्रारंभिक परीक्षाएं हुई हैं, तो उनकी भी Answer Key 10 से 15 दिनों तक जारी कर दी गई थी l मगर अब देखना यह है कि RAS Preliminary Exam 2021 की Answer Key कितने दिनों तक जारी की जाएगी।

साल 2013 में परीक्षा की आंसर की जारी करने में लगा था 25 दिन से भी अधिक समय

जब साल 2013 में RPSC के द्वारा RAS Preliminary Examination परीक्षा का आयोजन करवाया गया था ,तो इस परीक्षा की Answer Key जारी करने में RPSC को काफी अधिक समय लग गया था, क्योंकि पहले इस भर्ती परीक्षा को Paper Leak के मामले में रद्द कर दिया गया था l उसके बाद फिर से इस RAS Preliminary Examination का आयोजन हुआ था ,उसी वजह से आंसर की जारी करने में भी अधिक समय लग गया था।

RPSC RAS Prelims Answer Key declared

पिछली RAS भर्ती की Answer key 10 दिन में कर दी गई थी जारी

RPSC के द्वारा RAS Recruitment 2018 के तहत Preliminary Examination की Answer Key केवल 10 ही दिनों में जारी कर दी गई थी l यह भर्ती शांतिपूर्ण संपन्न हुई थी इसीलिए केवल 10 ही दिनों में Answer Key को जारी करके आयोग के द्वारा अभ्यार्थियों से तुरंत ही आपत्ति मांग ली गई थी। इससे पहले हुई RAS Recruitment 2016 में Preliminary Examination की Answer key 20 दिन में जारी की गई थी। यही अनुमान लगाया जा रहा है कि अबकी बार RAS Recruitment 2021 की Preliminary Examination की Answer key 15 से 20 दिनों में जारी हो सकती है।

आंसर की पर आपत्ति मिलने के बाद जल्दी किए जाएंगे परिणाम जारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ भूपेंद्र यादव ने यह कहा है कि हमारी कोशिश यही है कि जल्दी आंसर की जारी करके सभी उम्मीदवारों से आपत्तियां मांग ली जाएं l फिर आपत्ती मिलने के पश्चात जल्द ही RAS Prelims Exam 2021 के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त RPSC के Former Senior Deputy Secretary के द्वारा यह बताया गया कि जब भर्ती परीक्षा का आयोजन होता है,

तो उसके पश्चात आयोग अध्यक्ष के द्वारा Subject Expert को Answer Key तैयार करने के लिए कहा जाता है। जब Subject Expert परीक्षा की Answer Key को तैयार करके देते हैं, तो उसी के पश्चात आंसर की जारी की जाती है।

Click here-RPSC RAS Prelims Answer Key 2021

follow us for social updates

One thought on “RAS Prelims Exam में शामिल हुए Candidates का इंतजार खत्म-RPSC RAS Pre Answer Key जारी हुई |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *