राजस्थान शिक्षा विभाग में 46000 पदों पर नई भर्तियां होंगी-लाखों बेरोजगारों को विज्ञप्ति जारी होने का इंतजार |

राजस्थान शिक्षा विभाग में 46000 पदों पर नई भर्तियां होंगी, राजस्थान में REET के 20000 पदों पर भर्ती होगी,राजस्थान शिक्षा विभाग में 1st & 2nd Grade Teachers के पदों पर विज्ञप्ति जारी होगी, राजस्थान प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को नई भर्ती निकलने का इन्तजार

शिक्षा विभाग के द्वारा तीन बड़ी भर्तियां तो निकाल दी गई है मगर फिर भी बहुत से उम्मीदवार ऐसे हैं जो अभी भी खुश नहीं हैं। क्योंकि इन तीनों भर्तियों में से केवल एक ही भर्ती की तारीख घोषित की गई है जबकि दो भर्तियों की तारीख घोषित नहीं की गई हैं। ऐसे में उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह हैं कि तीनों ही भर्तियों का सिलेबस अलग-अलग है और तीनों ही भर्तियों की तैयारी करने में भी उन्हें एक समान समय लगेगा।

इसलिए उम्मीदवारों को समझ नहीं आ रहा है कि वह किस भर्ती की तैयारी करें। यदि परीक्षा की तिथि का पता लग जाता हैं तो उम्मीदवार उसी हिसाब से तैयारी भी कर पाते हैं। शिक्षा विभाग के द्वारा केवल रीट भर्ती 2022 की तारीख ही घोषित की गई है l REET Recruitment 2022 का आयोजन 14 से 15 मई 2022 को किया जाएगा। वैसे तो इन तीनों ही भर्तियों को मिलाकर कुल पदों की संख्या लगभग 36 हजार हैं। अब आगे हम आपको इन तीनों ही भर्तियों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

उम्मीदवारों को सता रहा हैं तीनों भर्ती परीक्षाओं के टकराने का डर

उम्मीदवारों का कहना है कि हमें इस बात का डर भी सता रहा है कि यदि तीनों ही भर्तियों की परीक्षाओं की तिथि आपस में टकरा गई तो फिर तो वह इन परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी भी नहीं कर पाएंगे। राजस्थान राज्य में लगभग 15 लाख B.Ed Degree Holder हैं जो reet level 2 तथा Senior Teacher Recruitment Exam में शामिल होंगे।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Rajasthan shiksha vibhag me 46000 pado paar bharti hogi

    इनमें से जितने भी उम्मीदवारों के पास Post Graduation Degree हैं , तो वह School Lecturer Recruitment के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसीलिए इस प्रकार के उम्मीदवार सरकार से गुजारिश कर रहे हैं कि, जल्दी ही भर्ती परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी जाए ताकि वह परीक्षा की तिथि के हिसाब से एक Time Table बना सकें। क्योंकि शिक्षा विभाग की तीनों Recruitment Exams का Syllabus अलग-अलग हैं  l इसीलिए सिलेबस तथा समय के अनुसार उम्मीदवारों को इन परीक्षाओं की अच्छी तैयारी करनी होगी।

    तीनों भर्तियों में पदों का विवरण

    भर्ती का नामपदों की संख्या
    रीट 202220 हजार पद
    स्कूल व्याख्याता6 हजार पद
    वरिष्ठ अध्यापक10 हजार पद
    कंप्यूटर अनुदेशक 10453 पद
    कुल पद36,000 पद

    सरकार को जारी करना होगा तीनों ही भर्ती परीक्षाओं का पैटर्न

    • REET 2021 के आयोजन के पश्चात सरकार ने यह आदेश दिए थे कि REET Recruitment Exam को पास करने के पश्चात एक दूसरी परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। जो उम्मीदवार दूसरी परीक्षा को पास करते हैं तो इसी के पश्चात उन्हें सरकारी शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। इसीलिए उम्मीदवार अब यही चाहते हैं कि सरकार को जल्दी ही स्पष्ट कर देना चाहिए कि l REET 2022 के नियमों में क्या-क्या बदलाव हुए हैं और किस हिसाब से उम्मीदवारों का चयन होगा।
    • राज्य के बेरोजगार उम्मीदवारों की सरकार से यह मांग है कि School Lecturer, Senior Teacher, Computer Instructor सहित शिक्षा विभाग की सभी भर्तियों की परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी जाए। तिथि जारी करने के कारण जो उम्मीदवार काफी लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं , तो उन उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा  की अच्छी तैयारी करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी। राजस्थान राज्य के President Upen Yadav का भी कहना है कि , आयोग को अपने calendar को Update करके भर्ती परीक्षाओं की तिथि तुरंत ही जारी करनी चाहिए ताकि उम्मीदवार आसानी से परीक्षाओं की तैयारी करके उसमें सफल हो सकें।

    जयपुर में 3 लाख से भी अधिक उम्मीदवार कर रहे हैं तीनों भर्ती परीक्षाओं की तैयारी

    • हाल ही में यह सूचना मिली है कि राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर में ही इन तीनों भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 3 लाख हैं। यह सभी उम्मीदवार भर्ती परीक्षाओं में सफल होने के लिए कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं। परंतु रीट भर्ती परीक्षा के अतिरिक्त दोनों परीक्षाओं की तारीख का कुछ भी पता नहीं चल पाया है। अब उसी वजह से उम्मीदवार कोचिंग भी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि इन तीनों ही भर्तियों के सिलेबस में भी काफी अंतर हैं इसीलिए उम्मीदवारों को अलग-अलग तरीके से ही इन तीनों भर्ती परीक्षाओं की तैयारियां करनी पड़ेगी।
    • वैसे तो Rajasthan Public Service Commission के अध्यक्ष Shivsingh Rathod ने Social Media पर कुछ दिन पहले यह बता दिया था कि जैसे ही Recruitment  की अभ्यर्थना प्राप्त होगी , तो साथ ही भर्ती  की Exam Date भी जारी कर दी जाएगी।

    Computer Instructor Recruitment की प्रक्रिया भी होगी जल्द ही शुरू

    राज्य में हजारों की संख्या में ऐसे भी B.Ed Degree Holder हैं जो Computer Instructor Recruitment के योग्य हैं इसीलिए वह कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में भी शामिल होंगे। Computer Instructor Recruitment में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के सामने सबसे बड़ा संकट यह है कि उन्हें यही नहीं पता है कि उन्हें कौन सी भर्ती की तैयारी करनी हैं। इसलिए सरकार को अब Computer Instructor Recruitment की विज्ञप्ति जल्द ही जारी करनी होगी ताकि इस परीक्षा की तिथि के हिसाब से उम्मीदवार आसानी से तैयारी कर सकें।

    प्रतियोगी परीक्षाओं के एक्सपर्ट सीपी शर्मा ने की सरकार से गुजारिश

    राजस्थान राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं के एक्सपर्ट CP Sharma ने राजस्थान सरकार से गुजारिश की है कि उन्हें जल्द ही शिक्षक भर्ती Exam Pattern को स्पष्ट करना चाहिए। यदि जल्दी ही परीक्षा का पैटर्न स्पष्ट कर दिया जाएगा तो जो उम्मीदवार इन तीनों ही भर्तियों की तैयारियां करना चाहते हैं उन्हें बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि उनके पास बड़ी संख्या में B.Ed Degree Holder सलाह लेने आ रहे हैं कि, वह कौन सी परीक्षाओं की तैयारी करें क्योंकि तीनों ही परीक्षाओं का सिलेबस अलग-अलग हैं।

    Leave a Comment