Rajasthan RTE 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई-अभिभावक 24 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे |

By | October 16, 2021

Rajasthan RTE 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई, राजस्थान के Private Schools में RTE के तहत प्रवेश प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू हुई, राजस्थान के निजी विधालयों में प्रवेश के इच्छुक विधार्थियों के अभिभावक दिनांक 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन करे, अधिक जानकारी के लिए विजिट करे-rajpsp.nic.in/

राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब बच्चों को सुविधा दी गई है कि वह भी निजी स्कूलों में फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। ऐसे बहुत से छात्र हैं जो पढ़ाई लिखाई में तो काफी अच्छे हैं मगर पैसों की तंगी के कारण अपनी पढ़ाई लिखाई को पूरा नहीं कर पाते। इस प्रकार के छात्रों की सहायता राजस्थान सरकार के द्वारा की जाती है, ताकि उन्हें अपनी पढ़ाई ना छोड़नी पड़े। राजस्थान राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए निजी स्कूलों में अलग से कुछ सीटें रिजर्व कर दी जाती हैं ताकि उन्हें उन सीटों पर दाखिला मिल सकें।

हाल ही में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निजी स्कूलों में दाखिला देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों का दाखिला एक लाटरी के माध्यम से होगा जो कि छात्रों के आवेदन करने के पश्चात कुछ ही दिन में जारी की जाएगी। उसके पश्चात छात्रों को स्कूल मे दाखिला मिल जाएगा। जिन छात्रों के माता-पिता आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दिला पा रहे हैं , तो वह भी अब अपने बच्चों को इन स्कूलों में Free Education के माध्यम से English Medium Schools में मुफ्त पढ़ा पाएंगे।

निजी स्कूलों में 25% सीटों पर होगा , आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों का दाखिला

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं कि राजस्थान राज्य के निजी स्कूलों में 25% सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी हैं l इच्छुक छात्रों के माता पिता अपने बच्चे का दाखिला करवाने के लिए 11 अक्टूबर 2021 से लेकर 24 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan RTE Admission Form 2021-22

अगर छात्रों के माता-पिता भी अपने आप आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, तो वह किसी भी Common Service Center के माध्यम से निजी स्कूलों में अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड होते हैं, इसीलिए आपको सभी जरूरी दस्तावेज आवेदन करने के लिए साथ में ही ले जाने होंगे।

27 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी लॉटरी

दाखिले के लिए सभी छात्रों के आवेदन हो जाएंगे ,तो उसके पश्चात 27 अक्टूबर को एक लॉटरी जारी की जाएगी और इस लॉटरी के आधार पर ही छात्रों को स्कूलों में दाखिला मिलेगा। जिन छात्रों के लॉटरी में नाम आएंगे , तो उन्हें संबंधित स्कूलों में 28 अक्टूबर को रिपोर्टिंग करनी होगी़। रिपोर्टिंग का समय 28 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर तक दिया गया है।

बहुत से छात्रों से या उनके माता-पिता से आवेदन फॉर्म को भरते समय बहुत सी गलतियां भी हो सकती है। इसीलिए आवेदन फॉर्म की जांच 9 नवंबर तक की जा सकती है l अगर आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह की कोई गलत जानकारी मिलती हैं, तो उस गलत जानकारी को सही करने के लिए 15 से 18 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। 

28 नवंबर तक कर सकेंगे स्कूलों का चयन

छात्रों के माता-पिता को स्कूलों का ऑनलाइन चयन करने के लिए 28 नवंबर  2021 तक का समय दिया जाएगा़। सभी छात्रों को सीट मिलने के पश्चात भी स्कूलों में सीटें खाली रह जाती है तो फिर 30 नवंबर को NIC की तरफ से बचे हुए छात्रों को सीटें दी जाएंगी।

Click here-Rajasthan RTE portal Link

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *