Rajasthan PTET 2022 का Notification जारी हुआ-01 मार्च से 31 मार्च 2022 तक आवेदन प्रक्रिया रहेगी |

Rajasthan PTET 2022 का Notification जारी हुआ, JNVU Jodhpur द्वारा PTET 2022-23 परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया, आवश्यक पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी दिनांक 01 मार्च से 31 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकेंगे, राजस्थान PTET परीक्षा के फॉर्म वेबसाइट-https://ptetraj2022.com/ से भरे जायेंगे |

राजस्थान राज्य में जितने भी छात्र सत्र 2022-23 में राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों में 4 वर्षीय B.Ed Course में दाखिला लेना चाहते हैं, तो उनके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं। अब उन्हें जल्द ही Rajasthan PTET 2022 Application Form भरना होगा ताकि, उन्हें सत्र 2022-23 में बीएड-बीएससी तथा B.Ed में दाखिला मिल सकें।

बता दें कि जो भी उम्मीदवार दाखिला लेना चाहते हैं तो उन्हें पहले PTET Exam देना होता हैं। पीटीईटी परीक्षा एक Pre Teacher Education Test होता हैं। उम्मीदवारों के पीटीईटी परीक्षा में जितने भी अंक आते हैं, उसी के आधार पर उन्हें महाविद्यालयों में 4 वर्षीय B.Ed प्रोग्राम में प्रवेश दिया जाता हैं। आगे हम आपको PTET 2022 Application Form से संबंधित हर एक जानकारी देते हैं ताकि आप समय रहते ही आवेदन कर सकें।

JNVU Jodhpur PTET 2022 Form

राजस्थान PTET 2022 के आवेदन 31 मार्च तक भरे जाएंगे

  • राजस्थान राज्य के जितने भी उम्मीदवार बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो उन्हें अब पीटीईटी परीक्षा के तहत आवेदन करना होगा। पीटीईटी परीक्षा के तहत आवेदन करने के लिए 1 मार्च 2022 से लेकर 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया हैं। आवेदन शुरू हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवार आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • बता दें कि जो भी उम्मीदवार सरकारी स्कूल में अध्यापक बनना चाहते हैं, तो वह B.Ed करते हैं। क्योंकि B.Ed करने के बाद वह अध्यापक पात्रता परीक्षा को पास करके सरकारी स्कूल में शिक्षक बन जाते हैं। वैसे आज के समय में तो प्राइवेट स्कूलों में भी बीएड डिग्री धारकों को ही रखा जाता है ताकि स्कूल में पढ़ रहे छात्रों की पढ़ाई अच्छे से हो सकें।

Eligibility For PTET 2022 In Hindi

1. Pre BA. BED / B.Sc BED

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

जो भी उम्मीदवार b.a. B.Ed या फिर bsc.bed करना चाहते हैं, तो उनके 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने जरूरी हैं। जबकि SC/ST/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को अंको में 5% तक की छूट दी जाएगी।

2. For 2 year B.ED

2 वर्षीय B.Ed Program में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों के स्नातक में कम से कम 50% अंक होने बहुत ही जरूरी है। जबकि SC/ST/OBC आदि वर्ग के उम्मीदवार व तलाकशुदा, विकलांग तथा विधवा महिलाओं को अंको में 5% तक की छूट दी जाएगी।

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2022 आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार PTET Exam के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो उन्हें 500 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या फिर अन्य किसी दूसरे माध्यम से भी कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Exam Admit Card कब जारी होगा

जब परीक्षा आयोजित होगी, तो परीक्षा के आयोजन से 8 से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर भी बार-बार विजिट करते रहना होगा ताकि उन्हें पीटीईटी परीक्षा 2022 से संबंधित हर एक सूचना मिल सके।

How To Apply For Rajasthan PTET 2022 In Hindi

  • जो भी उम्मीदवार PTET 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो वह राजस्थान पीटीईटी की Official Website-https://ptetraj2022.com/ के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन स्वयं से नहीं कर पा रहे हैं, तो वह किसी भी Common Service Centre के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
Rajastthan PTET Result
  • आवेदन करने का लिंक 1 मार्च 2022 को  वेबसाइट पर Activate कर दिया जाएगा जिसके बाद आप 31 मार्च 2022 तक आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment