नि: शुल्क यात्रा का लाभ Rajasthan Police Constable परीक्षा में भी मिलेगा-जानिए परीक्षार्थी को कौनसे दस्तावेज ले जाने होंगे |

नि: शुल्क यात्रा का लाभ Rajasthan Police Constable परीक्षा में भी मिलेगा, राजस्थान में 13, 14, 15 व 16 मई 2022 को आयोजित होने वाली Police Constable परीक्षा के अभ्यर्थियों को फ्री यात्रा का लाभ दिया जाएगा, फ्री यात्रा के लिए परीक्षार्थी को अपने प्रवेश पत्र और एक पहचान पत्र की कॉपी दिखानी होगी |

राजस्थान राज्य में ज्यादातर जितनी भी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन होता है तो उन भर्ती परीक्षाओं में सरकार के द्वारा ज्यादातर यही कोशिश कि जाती है कि उम्मीदवारों को किसी भी तरह की परेशानी ना आए। अब से पहले भी जितनी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन हुआ हैं, तो उनमें से ज्यादातर परीक्षाओं में नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा दी जाती हैं।

इस निशुल्क बस यात्रा की सुविधा के माध्यम से उम्मीदवार अपने घर से लेकर परीक्षा के केंद्र तक निशुल्क यात्रा करके पहुंच सकते हैं। राजस्थान राज्य में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में राजस्थान के साथ-साथ अन्य राज्यों के छात्र भी शामिल होने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

इन सभी छात्रों को राजस्थान सरकार की ओर से नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा दी जाती है ताकि यह सभी उम्मीदवार समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचकर परीक्षा में शामिल हो सकें। राजस्थान राज्य में भर्ती परीक्षा के आयोजन के दिन कुछ बसें अलग से लगाई जाती हैं ताकि उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में परेशानी ना हों।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Rajasthan Police Constable Free Bus Service

आगे हम आपको Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2021 की परीक्षा के दिन मिलने वाली निशुल्क यात्रा की सुविधा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।

Rajasthan Roadways की बसों में दी जाएगी, नि:शुल्क यात्रा की सुविधा

• Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2021 का आयोजन 13 मई से लेकर 16 मई तक होना हैं। इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक दिन 2 पारियों में करवाया जाएगा। परीक्षा में राजस्थान राज्य के अतिरिक्त आस-पास के राज्यों से भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने आएंगे। इन सभी उम्मीदवारों को Police Constable Recruitment Exam 2021 में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

• इस नि:शुल्क यात्रा का लाभ हर एक परीक्षार्थी उठा सकेगा। निशुल्क यात्रा के अंतर्गत उम्मीदवार अपने घर से लेकर Exam Center तक निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होंगे जो बहुत ही ज्यादा दूर से परीक्षा देने आए होंगे। इस प्रकार के उम्मीदवारों के पैसे की बचत भी हो जाएगी, क्योंकि उन्हें बस में यात्रा करते समय एक भी रुपया नहीं देना होगा।

परीक्षा के 1 दिन पहले से लेकर 1 दिन बाद तक दी जाएगी, नि:शुल्क यात्रा की सुविधा

• Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2021 के दौरान परीक्षा के 1 दिन पहले से लेकर 1 दिन बाद तक Free Bus Service दी जाएगी। परीक्षा का आयोजन 13, 14, 15 व 16 मई 2022 को होना है इसलिए उम्मीदवार 12 मई से लेकर 17 मई तक निशुल्क यात्रा का लाभ उठा पाएंगे।

• राजस्थान सरकार के द्वारा परीक्षा के 1 दिन पहले से लेकर 1 दिन बाद तक निशुल्क यात्रा इसलिए दी जाती हैं, क्योंकि राजस्थान राज्य काफी ज्यादा बडा है इसमें बहुत से शहर तो ऐसे हैं जहां पर पहुंचने में काफी ज्यादा समय भी लगता है। इसलिए उम्मीदवार 1 दिन पहले घर से निकल कर आसानी से परीक्षा देने आ सकेंगे। यदि उम्मीदवार 1 दिन पहले आते हैं तो उन्हें आराम भी मिल जाता है जिस वजह से वह शांत दिमाग से परीक्षा दे पाते हैं।

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022

• Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2021 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को Connecting Buses में सफर करने की सुविधा भी दी गई हैं। यदि कोई उम्मीदवार गांव में रहता है और उसे काफी दूर परीक्षा केंद्र मिला है परंतु वहां तक कोई सीधी बस परीक्षा केंद्र तक नहीं जाती हैं, तो वह अलग-अलग बसों में सफर करके भी परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकता है।

नि:शुल्क यात्रा से संबंधित नियम

• Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2021 के तहत मिलने वाली नि:शुल्क यात्रा का लाभ केवल परीक्षार्थी ही उठा सकते हैं। यदि उनके साथ उनके माता-पिता, भाई-बहन या कोई दोस्त आता हैं, तो उन्हें सामान्य यात्री की तरह ही बस का टिकट लेना होगा।

• नि:शुल्क बस यात्रा का लाभ केवल अपने घर से परीक्षा केंद्र और परीक्षा केंद्र से अपने घर पर पहुंचने तक ही लिया जा सकता हैं।

• बस में निशुल्क यात्रा के दौरान आपसे आपका Admit Card व Identity Card भी मांगा जाएगा। इसलिए आपको बस चालक व कंडक्टर के मांगने पर तुरंत ही एडमिट कार्ड व पहचान पत्र दिखाना होगा तभी आप को निशुल्क यात्रा का लाभ दिया जाएगा।

• निशुल्क यात्रा की सुविधा केवल Rajasthan Roadways की बसों में ही दी जाएगी। यदि आप प्राइवेट बस में सफर करते हैं तो आपको उसका टिकट लेना होगा। इसीलिए केवल Rajasthan Roadways की बसों में ही सफर करें।

• बस में निशुल्क यात्रा करने के लिए आपको अपने साथ Corona Vaccination Certificate भी रखना होगा। ऐसा भी हो सकता हैं कि यात्रा के दौरान आपसे Vaccination Certificate के बारे में पूछा जाए। इसलिए आपको पहले ही वैक्सीनेशन सैटिफिकेट की एक फोटो कॉपी को अपने साथ लेकर चलना हैं।

Leave a Comment