Rajasthan Police Constable Bharti की Merit District Wise बनाई जाएगी-सभी जिलों में पेपर भी अलग-अलग होगा |

By | December 3, 2021

Rajasthan Police Constable Bharti की Merit District Wise बनाई जाएगी, Rajasthan Police विभाग द्वारा Constable के 4438 पदों पर इस बार जिला वाइज मेरिट बनाई जाने की संभावना है, राजस्थान के सभी जिलों में लिखित परीक्षा के लिए पेपर भी अलग-अलग बनाया जाएगा, Rajasthan Police Constable Bharti की परीक्षा फरवरी 2022 में हो सकती है |

 Police Headquarters के द्वारा हर साल Constable Recruitment का आयोजन किया जाता है l मगर पिछले कुछ समय में Police Headquarters के द्वारा Constable Recruitment का आयोजन नहीं किया गया। क्योंकि कोरोना काल की वजह से लोगों की सुरक्षा ज्यादा जरूरी थी इसीलिए कॉन्स्टेबल भर्ती को आयोजित नहीं किया गया।

सरकारी नौकरी हमेशा से ही युवाओं की पहली पसंद रही है, परंतु आज के समय में युवाओं का रुझान सरकारी नौकरियों की तरफ अधिक हो गया है l वैसे तो भारत सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों में भर्तियां निकाली ही जाती है लेकिन कुछ विभाग ऐसे हैं जिनमें अधिक संख्या में भर्तियां निकाली जाती हैं l राजस्थान सरकार के द्वारा विगत वर्ष में काफी बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार के विभागों में भर्तियां निकाली गई है l रीट 2021, Rajasthan Sub  Inspector,राजस्थान पटवारी, आरएएस भर्ती 2021 ऐसी भर्तियां है जो काफी अच्छी संख्या में निकाली गई है l

अब से पहले Constable Recruitment के तहत District Wise Merit ना बनने के कारण काफी उम्मीदवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था l ज्यादातर उम्मीदवार यही सोचते हैं कि उन्हें उनके आसपास का जिला ही मिल जाए ताकि उन्हें ज्यादा दिक्कत ना आए। इसी समस्या को देखते हुए पुलिस मुख्यालय के द्वारा हाल ही में लाखों उम्मीदवारों की समस्या का हल करते हुए एक सूचना जारी की गई है l Notice के अनुसार Constable Recruitment के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए हर एक जिले में अलग Merit बनाई जाएगी l

Rajasthan Police Constable Bharti Merit List news

जिसके पश्चात अब Constable Recruitment के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवार एक से अधिक जिलों में भी आवेदन कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार एक से अधिक जिलों में आवेदन करते हैं, तो फिर उन्हें आसानी से अपनी पसंद का जिला भी मिल सकेगा जहां पर वें नौकरी कर सकें। अब से पहले राज्य के हिसाब से Merit List तैयार की जाती थी जिसके मुताबिक उम्मीदवारों का चयन तो हो जाता था l उन्हें नौकरियां भी मिल जाती थी ,मगर नौकरी मिलने के पश्चात भी उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए सभी जिलों में होगा अलग-अलग पेपर

  • Police Headquarters के द्वारा हाल ही में जारी किए गए नए नियम के अनुसार अब Constable Recruitment के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार हर जिले में अलग-अलग पेपर दे सकते हैं। अब उम्मीदवार एक से ज्यादा जिलों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं l जिसके माध्यम से उन्हें अपने जिले में या फिर अपने जिले के आसपास नौकरी मिलना काफी आसान हो जाएगा। कांस्टेबल भर्ती का आयोजन OMR Pattern के आधार पर किया जाएगा। अगर अब Police Headquarters के द्वारा जनवरी 2022 में कांस्टेबल भर्ती का आयोजन किया जाता हैं , तो फिर तो पहली बार ऐसा होगा कि पुलिस मुख्यालय के द्वारा सिर्फ 3 महीनों में ही अगली भर्ती निकाल दी गई। वैसे तो Police Constable की भर्ती हर साल आयोजित होती है।
Rajasthan Police Constable Syllabus 2021
  • पिछले कुछ वर्षों के आंकड़े देखें तो साल 2018 में Police Constable के 13500 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी l  फिर इसके पश्चात साल 2019 में 5500 पदों पर Constable Recruitment का आयोजन किया गया था। मगर कोरोनावायरस के कारण साल 2020 में भर्ती का आयोजन नहीं हो सका, जिसकी वजह से अब 2021 में आयोजन किया जा रहा है।

अब 4438 पदों पर की जा रही है पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती

  • हाल ही में निकाली गई पुलिस कांस्टेबल की भर्ती 4438 पदों के लिए की जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू हो जाएगी l फिर सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से Police Constable के साथ-साथ चालक तथा बैंड के लिए भी उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएंगी। इस भर्ती में राजस्थान राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे। हम आपको बता दें कि दूसरे राज्य के आवेदन करने वाले उम्मीदवार केवल General Category में ही माने जाएंगे।
  • 4438 पदों पर निकाली गई भर्ती के तहत 12वीं कक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। General Category के उम्मीदवारों के लिए ₹500 तथा EWS और Other Reserved Category के लिए 400 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *