Rajasthan Patwari परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों को करवा चौथ पर Exam Center में रियायत मिलेगी-परीक्षा केंद्र घर के पास ही दिया गया |

By | October 22, 2021

Rajasthan Patwari परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों को करवा चौथ पर Exam Center में रियायत मिलेगी, 23 & 24 अक्टूबर 2021 को होने वाली पटवारी परीक्षा में महिला उमीदवारों को परीक्षा केंद्र उनके घर के पास ही मिलेगा, करवा चौथ के कारण महिला परीक्षार्थियों को विशेष रियायत दी गई, पटवारी परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए |

राजस्थान राज्य में Patwari भर्ती परीक्षा का आयोजन होना है l इस भर्ती परीक्षा के आयोजन में केवल कुछ ही दिन बाकी है। पटवारी भर्ती परीक्षा के तहत 5378 पदों पर भर्तियां की जाएगी जिनमें से नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए 4615 टीएसपी क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 763 पद आरक्षित है l इन पदों पर लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन दिए हुए हैं |

पटवारी भर्ती परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू की गई थी l इच्छुक उम्मीदवारों से 29 जुलाई 2021 तक आवेदन मांगे गए थे। पटवारी भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर 2021 को राजस्थान राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करवाई जाएगी। Patwari Recruitment Exam में पुरुष उम्मीदवारों के साथ-साथ काफी संख्या में महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं l इसीलिए Rajasthan Staff Selection Board के द्वारा महिला उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Rajasthan Patwari Exam canter News

यह बात तो आपको पता ही है कि अब त्योहारों के दिन नजदीक आ रहे हैं और त्योहारों के दिनों में महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार करवा चौथ ही होता हैं l इसीलिए करवा चौथ को लेकर महिला अभ्यर्थियों के लिए Patwari भर्ती परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं। क्योंकि करवा चौथ के चलते बहुत सी महिलाएं दूर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगी। इसीलिए Patwari Recruitment Exam को लेकर बोर्ड के द्वारा कुछ खास निर्णय लिए गए हैं।

महिला उम्मीदवारों को दिए जाएंगे  उनके घर के पास के ही परीक्षा केंद्र

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा Patwari Recruitment Exam में Karva Chauth को लेकर महिला अभ्यर्थियों के लिए यह निर्णय लिया गया है कि पटवारी भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को उनके घर के पास के Exam Center ही Allotted किए जाएंगे। क्योंकि करवा चौथ के चलते महिलाओं के लिए दूर परीक्षा केंद्रों पर जाना संभव नहीं हैं।

इसीलिए महिलाओं को उनके घर के आसपास के परीक्षा केंद्रीय आवंटित किए जाएंगे। बोर्ड के द्वारा पहले इस बात पर विचार किया जा रहा था कि 24 अक्टूबर 2021 को होने वाली Patwari Recruitment Exam को महिला अभ्यर्थियों के लिए 23 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा ताकि महिलाओं को किसी प्रकार की भी दिक्कत ना हो l लेकिन Panchayat Elections के चलते परीक्षा में बदलाव नहीं किए जा सकतें। इसलिए महिलाओं को दूर परीक्षा केंद्र देने की जगह पर पास के परीक्षा केंद्र ही दिए जा रहे हैं।

Patwari Recruitment Exam में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जारी की गई गाइडलाइन

पहली पारी सुबह 8:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक
दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक
  • सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा, अन्यथा उन्हें परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अपने साथ Admit Cards के साथ-साथ फोटो युक्त पहचान पत्र की एक Photo copy और 2.5 सेंटीमीटर की color photo भी लानी होगी।
  • Identity Card के रूप में उम्मीदवार Aadhar Card, Passport, Driving License आदि परीक्षा में लेकर आ सकते हैं।
  • परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वह किसी भी तरह के आभूषणों को पहनकर परीक्षा केंद्र पर नहीं आ सकते।
  • जैसे अंगूठी , ब्रेसलेट , धूप का चश्मा , चूड़ियां , कानों में बालियां या फिर गले में चैन आदि। अगर कोई उम्मीदवार इस प्रकार की गलती करेगा, तो उसे परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • सभी उम्मीदवार किसी भी तरह का कोई Electronic Device व Watch आदि परीक्षा केंद्र पर लेकर नहीं आ सकते। अगर कोई उम्मीदवार इस प्रकार की गलती करेगा, तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा l इसी के साथ-साथ उस पर कार्यवाही भी की जा सकती हैं।

पटवारी भर्ती के परीक्षार्थियों के लिए जारी किया गया ड्रेस कोड

बोर्ड के द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस Dress Code जारी कर दिया गया है। मतलब की पुरुष अभ्यर्थियों को परीक्षा में आधी बाजू की शर्ट, टी शर्ट, पैंट व हवाई चप्पल पहन कर आना होगा। इसी के साथ साथ महिला अभ्यर्थियों को आधी बाजू का सलवार सूट या साड़ी, हवाई चप्पल आदि पहन कर परीक्षा में शामिल होना है l महिलाएं अपने बालों में साधारण सी रबड़ लगा सकती है।

प्रश्न पत्र वितरित करने के लिए गठित की गई 6 टीमें

पटवारी भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्रों को जिला मुख्यालय पर ही बनाया गया है l बोर्ड के द्वारा दिए गए Question Papers को Treasury में Double Lock में हथियारबंद पुलिस अधिकारियों के पहरे में रखा जाएगा l परीक्षा के दिन पारी शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 6 टीमें भी गठित की गई है जोकि प्रश्न पत्रों को वितरित करेंगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *