राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्कीम आवेदन – Rajasthan Old Age Pension Scheme (Vridhavastha Pension)

By | November 1, 2019

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन Rajasthan Old Age Pension Scheme Online Application- राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्कीम योग्यता एवं आवेदन की जानकारी हिंदी में Eligibility for Rajasthan Vridhavastha Pension Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा गरीब एवं निराश्रित बुजुर्गो के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की गयी है। Rajasthan Old Age Pension Scheme योजना के जरिये सरकार का उद्देश्य है की राज्य के सभी ऐसे बुजुर्गो की आर्थिक मदद की जाये जो की निराश्रित है अथवा जिनकी देखभाल के लिए कोई नहीं है। सामान्य (GEN), पिछड़ा वर्ग (OBC), अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) एवं अल्पसंख्यक समुदाय (Minority) के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

नवीन सूचना : राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना को लेकर सरकार द्वारा किया हुआ वादा सरकार ने निभाते हुए पेंशन की राशि में इजाफा कर दिया है। सामाजिक सुरक्षा के तहत अब वृद्धावस्था पेंशन एवं विधवा अथवा परित्यक्ता/तलाकशुदा पेंशन नियमो में संशोधन किया गया है। बढ़ी हुई पेंशन की जानकारी आप यह पर देख सकते है। निम्न आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या अथवा सवाल के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके SMC Education Team की सहायता भी ले सकते है।

पेंशनर पहले दी जाने वाली पेंशन राशि वर्तमान पेंशन राशि (बढ़ी हुई)
75 वर्ष से कम आयु के पेंशनर को 500/- रुपए प्रतिमाह 750/- रुपए प्रतिमाह
75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनर को 750/- रुपए प्रतिमाह 1000/- रुपए प्रतिमाह
18 वर्ष या अधिक किन्तु 60 वर्ष से कम आयु की विधवा को. परित्यक्ता, तलाकशुदा पेंशनर को _ 500/- रुपए प्रतिमाह
60 वर्ष या अधिक किन्तु 75वर्ष से कम आयु की विधवा को. परित्यक्ता, तलाकशुदा पेंशनर को _ 1000/- रुपए प्रतिमाह
75 वर्ष या उससे अधिक आयु की विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा पेंशनर को _ 1500/- रुपए प्रतिमाह

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Rajasthan Old Age Pension Yojana) के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम , शर्ते एवं योग्यताओ का निर्धारण किया गया है। हम आज इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्कीम की पूरी जानकारी जैसे की आवश्यक योग्यता, दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया की जानकारी हिंदी में दिए है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी अतः इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Rajasthan Old Age Pension Scheme

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Rajasthan Virdhavastha Pension Yojana)

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऐसे सभी लोगो की लिए फायदेमंद है जो की वृद्धावस्था होने के कारण एवं पैसे की कमी के चलते अपने जीवन यापन में कठिनाई महसूस कर रहे है। सरकार द्वारा ऐसे लोगो की आर्थिक मदद की जा रही है जिसके अंतर्गत 75 साल से कम आयु के वृद्ध व्यक्तियों को 500 रुपए मासिक एवं 75 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध व्यक्तियों को 750 रुपए मासिक सहायता प्रदान की जाएगी। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Rajasthan Old Age Pension Scheme) के लिए अब सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की सुविधा भी शुरू कर दी गयी है। आप नीचे इस पोस्ट में वृद्धावस्था पेंशन योजना की योग्यता की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Rajasthan Old Age Pension Scheme

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ (Old Age Pension Scheme in Rajasthan)

  • योजना के जरिये वृद्ध व्यक्ति अपने जीवन का निर्वाह स्वंय कर सकेंगे।
  • आर्थिक रूप से उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • राज्य से गरीबी कम हो सकेगी।
  • बुजुर्ग व्यक्तियो को आय का स्त्रोत मिल सकेगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for Rajasthan Vridhavastha Pension Yojana)

  • आधार कार्ड,
  • वोटर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • राजस्थान का बोनाफाइड

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्कीम के लिए योग्यता (Rajasthan Old Age Pension Yojana Eligibility)

  • आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है
  • पुरुष आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 58 वर्ष या अधिक एवं महिला आवेदनकर्ता की उम्र 55 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आय का कोई स्थाई स्त्रोत न हो।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन के लिए कैसे करे आवेदन (Apply for Rajasthan Vridhavastha Pension Scheme Online)

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सामाजिक सुरक्षा पेंशन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से वृद्धावस्था पेंशन स्कीम का आवेदन पत्र (Rajasthan Old Age Pension Scheme Application Form) डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी समस्त जानकारी मय फोटो एवं हस्ताक्षर आवेदन पत्र में भरनी होगी। इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय अथवा विकास अधिकारी कार्यालय पंचायत समिति  में जमा करना होगा। जिसके बाद आपको जल्द ही योजना का लाभ दिया जायेगा।

NOTE- आवेदन पत्र (Application Form for Rajasthan Old Age Pension Yojana)आप तहसील, पंचायत समिति अथवा जिला कलेक्टर के कार्यालय से भी बिना किसी शुल्क के प्राप्त कर सकते है।

Click Here to Visit Official Website for Old Age Pension Yojana Rajasthan

यहां हमने राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Rajasthan Old Age Pension Scheme 2019) से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Rajasthan Vridhavastha Pension Yojana जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *