Rajasthan Nursing Officer & Pharmacist 3309 Recruitment 2022-यहाँ से देखे भर्ती प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी |

Rajasthan Nursing Officer & Pharmacist 3309 Recruitment 2022, राजस्थान चिकित्सा विभाग में नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट के 3309 पदों पर भर्ती विज्ञप्ति जारी हुई, आवश्यक पात्रता रखने वाले उम्मीदवार 23 December 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, Rajasthan Nursing Officer & Pharmacist भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे |

जो भी उम्मीदवार नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है । हाल ही में ही मिली जानकारी के अनुसार स्टेट इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (SIHFW) के द्वारा नर्सिंग ऑफिसर के 1289 पदों पर तथा फार्मेसिस्ट के 2020 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है।

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक है, वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं ताकि समय रहते सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकें ।

17 नवंबर को जारी किया जायेगा नोटिफिकेशन

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि नर्सिंग ऑफिसर और फार्मेसिस्ट के विभिन्न पदों के लिए विज्ञापन 17 नवंबर यानी कि आज शाम के 4:00 बजे जारी किया जाएगा। जिसमें आपको आवेदन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि Notification को एक बार पढ़कर ही आवेदन करें।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

JIPMER Nursing Officer Recruitment 2022

CSBC Bihar Police Constables Prohibition Recruitment 2022

CISF Constable Tradesman 787 Recruitment 2022

NHM MP ANM Online Form 2022
Nursing Officer Recruitment 2022

3309 पदों पर की जाएगी चिकित्सा विभाग द्वारा भर्ती।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान के द्वारा नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट के अलग-अलग पदों पर भर्ती की जा रही है। क्योंकि लंबे समय से ही इन पदों पर भर्ती नहीं हुई है। जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों में नर्सिंग ऑफिसर और Pharmacist की काफी कमी है।

इस वजह से सीफू जयपुर द्वारा Nursing Officer के 1289 पद तथा फार्मासिस्ट के 2020 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि इन सभी पदों के लिए category-wise सीटों का आवंटन किस प्रकार होगा, यह तो आपको आज जारी होने वाले डिटेल नोटिफिकेशन में ही पता चलेगा।

1 जनवरी 2023 से की जाएगी आयु सीमा की गणना।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान नर्सिंग ऑफिसर एवं Pharmacist Bharti के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

इस आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में Relaxation भी दी जाएगी।

Nursing Officer एवं फार्मासिस्ट भर्ती के लिए, यह रहेगी शैक्षणिक योग्यता।

नर्सिंग ऑफिसर एवं फार्मासिस्ट भर्ती के लिए पदों के अनुसार अलग-अलग Educational Qualification निर्धारित की गई है। केवल योग्य उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपनी Educational Eligibility को जांच लेना चाहिए।

नर्सिंग ऑफिसर के पदों के लिए केवल वही Candidates आवेदन करने के पात्र होंगे, जिनके द्वारा किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट से जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी में डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता होगी।

इसके अलावा उम्मीदवार के पास भारतीय नर्सिंग परिषद या किसी राज्य के नर्सिंग परिषद मे नर्स या मिडवाइफ के रूप में Registered होना चाहिए।

इसके साथ ही फार्मेसिस्ट के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान विषय से 12वीं कक्षा पास की गई हो।

साथ ही उम्मीदवारों के पास फार्मेसी यानी डी फार्मा कोर्स की डिग्री या फार्मेसी में बैचलर डिग्री यानी बी फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवारों के पास उपरोक्त शैक्षणिक योग्यताएं हैं, तो वे Nursing Officer और फार्मेसिस्ट के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन।

Rajasthan Nursing Officer और फार्मासिस्ट के विभिन्न पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Online Apply करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाना होगा।

Maharashtra Police Constable Driver 2174 Recruitment 2022

UPSSSC Junior Assistant Recruitment 2022
  • सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित की गई Official Website पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा।
  • आप अपनी योग्यता के अनुसार नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट के आवेदन हेतु विकल्प को चयन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन अप्लाई करने पर आपके सामने भर्ती से संबंधित आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य जानकारियां देनी होंगी।
  • यह सभी जानकारियां सही-सही देने के बाद आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार Application Fees जमा करनी होगी।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
  • अपलोड करने के बाद आपको अपना recent passport size photograph और हस्ताक्षर को भी अपलोड करना होगा।
  • इन सब चीजों को करने के बाद आपको अपने आवेदन पत्र को दोबारा से चेक करना होगा, कि आवेदन फॉर्म सही भरा है या नहीं। क्योंकि इसके बाद आपको Correction का मौका नहीं मिलेगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप को अपने पूर्ण रूप से भरे गए Application Form का प्रिंट आउट निकालना होगा।

Leave a Comment