REET के 29000 पदों के बाद में शिक्षा विभाग में 26000 भर्ती और होगी (2nd Grade, Computer & Lecturer)

By | October 21, 2021

Rajasthan के शिक्षा मंत्री Govind Singh Dotasara ने कहा है कि शिक्षा विभाग में बम्पर भर्तियां होगी जिसमे 6000 Lecturer, 10000 Computer Instructor और 10000 2nd grade टीचर के पदों शामिल होंगे | ये पद REET के 29000 पदों से अलग है |

राजस्थान राज्य में हाल ही में 26 सितंबर 2021 को अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET 2021) का आयोजन किया गया था l जिसमें राजस्थान राज्य के साथ-साथ दूसरे राज्य से भी अभ्यार्थी इस अध्यापक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए आए थे। ये अब तक की सबसे बड़ी भर्ती थी जिसमें 16 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

इस भर्ती में ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होने का कारण यह भी था कि पिछले काफी समय से इस भर्ती की परीक्षा तिथि पोस्टपोन की जा रही थी और बीच में EWS Category के उम्मीदवारों को लाभान्वित करने के लिए भी आवेदन खोले गए थे  l  इसीलिए इस भर्ती में अभ्यर्थियों की संख्या काफी बढ़ गई थी। वैसे तो यह परीक्षा सफलतापूर्वक हो चुकी है, इस परीक्षा में बहुत से नकल के मामले भी सामने आए हैं जिनकी जांच अभी चल रही है और जो जांच में दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई भी की जाएगी l

Rajasthan Education Department New Recruitment News
Rajasthan Education Department New Recruitment News

राजस्थान सरकार के द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा में शानदार तैयारियां की गई थी जिसकी प्रशंसा पूरे देश ने की हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह भी कहा कि बहुत से भाजपा सरकार के नेता ऐसे हैं जो रीट की परीक्षा को लेकर भ्रम फैला रहे हैं और परीक्षा के रद्द होने की बात कर रहे हैं। 

गहलोत सरकार ने साफ कह दिया है कि राज्य के उन अभ्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करेगी जो काफी लंबे समय से इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। गहलोत सरकार चाहती है कि रीट की परीक्षा के माध्यम से 31000 युवाओं को नौकरियां दी जाए l अगर परीक्षा रद्द कर दी गई तो परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का भविष्य खराब हो सकता है। इसके अतिरिक्त शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के द्वारा नई भर्ती का ऐलान भी किया गया है, जिसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

 शिक्षक भर्ती को लेकर गोविंद सिंह डोटासरा के द्वारा दी गई जानकारी

  • उदयपुर जिले के वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव की रैली को संबोधित करते समय शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह बात कही है कि राजस्थान सरकार राज्य के युवाओं को बेरोजगार नहीं देख सकती l इसीलिए उनके लिए समय-समय पर नौकरियां निकालती रहती हैं। हाल ही में रीट की परीक्षा के बाद शिक्षा विभाग में 29000 पदों पर भर्तियां निकाल दी गई हैं। इसी के साथ-साथ 6000 व्याख्याता पद तथा 10000 कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती अभी निकलने वाली हैं। 
  • डोटासरा के द्वारा यह भी कहा गया कि सेकंड ग्रेड के शिक्षकों के 10,000 पद पर इसी महीने भर्तियां निकाल दी जाएंगी l जो अभ्यार्थी शिक्षक बनना चाहते हैं तो वह इन भर्तियों के तहत आवेदन देकर शिक्षक बन सकेंगे। राजस्थान राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकार के द्वारा सुप्रीम कोर्ट तथा हाई कोर्ट में मौजूद सभी याचिकाएं वापस ले ली गई, जिसकी वजह से उन बेरोजगारों को नौकरियां मिल पाएगी जिन्हें नौकरी की जरूरत है।

थर्ड ग्रेड टीचरों का विवाद होगा जल्द ही हल

गोविंद सिंह डोटासरा के द्वारा यह भी सुनिश्चित किया गया है कि Third Grade Teacher’s के विवाद को जल्द ही हल किया जाएगा, ताकि अभ्यार्थियों को और ज्यादा परेशान ना होना पड़े। इसी के साथ साथ टीएसपी का मामला भी जल्द ही सुलझाया जाएगा। डोटासरा के द्वारा यह भी कहा गया कि TSP के बच्चे Non TSP क्षेत्र में जा सके और TSP Area के लिए भी ज्यादा से ज्यादा नौकरियां निकाली जाए यह भी हमें ही सुनिश्चित करना है, ताकि वें अभ्यार्थी बेरोजगार ना रह सके जो कि नौकरी पाने के योग्य हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *