राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020 Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana

By | March 3, 2020

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020, Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 Yojana Application & Eligibility, Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme 2020, Kisan Karj Mafi Yojana Rajasthan, राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योग्यता एवं शर्तें

राजस्थान की नयी गठित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने हाल ही में राज्य के किसानो के लिए बड़ी घोषणा की है। इसके अंतर्गत राज्य के किसानो का 2 लाख रुपए तक का कृषि ऋण सरकार द्वारा माफ़ किया जायेगा।

सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत, वाणिज्यिक एवं ग्रामीण बैंको से लिए गए कर (ऋण) को सरकार जल्द ही माफ़ करने वाली है। Rajasthan Kisan Karj Mafi योजना 2020 के लिए पात्र किसानो को चुनने के लिए ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा किसानो के आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड आदि की जानकारियां मांगी गयी है।

इस जानकारी के आधार पर राजस्थान ऋण माफ़ी योजना के लिए योग्य किसानो की सूची बना कर सरकार को भेजी जाएगी। जिसके बाद सरकार किसान कर्ज माफ़ी योजना का क्रियान्वयन करेगी। अगर आप भी सरकार की इस योजना “Rajasthan Kisan Karj  Mafi Yojana 2020” के पात्र बनना चाहते है

राजस्थान अनुप्रति योजना 2020 स्कॉलरशिप (1 लाख)राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020
राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2020राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2020
राजस्थान नया बिजली कनेक्शन आवेदन 

तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े। यहां हमने राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना “Kisan Karj Mafi Yojana Rajasthan 2020” के बारे में जैसे की योग्यता, दस्तावेज आवेदन आदि की विस्तृत जानकारी दी हुई है।

किसान कर्ज माफ़ी राजस्थान (Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme 2020)

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत 30-11- 2019 तक की स्थिति में बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ़ किया जायेगा।  राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा हाल ही में यह भी निर्णय लिया गया है की सभी राष्ट्रीयकृत बैंको, अनुसूचित बैंको एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको के वे सभी कृषक जो आर्थिक रूप से संकट ग्रस्त है और अपना ऋण नहीं चूका पा रहे है

सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डो के आधार पर पात्र किसानो का दिनांक 30 नवंबर 2019 तक की स्थिति में 2 लाख रुपए तक की सीमा का कालातीत/ अवधिपार अल्पकालीन फसली ऋण माफ़ किया जाता है। आईये अब आपको राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी (Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 Yojana) की मुख्य बातो के बारे में भी जानकारी दे।

राजस्थान ऋण माफ़ी योजना की शर्तें (Eligibility & Conditions for Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2020)

  • सरकार द्वारा जारी किये गए आदेशों के अनुसार सरकार सहकारी बैंको से किसान द्वारा लिए हुए कर्ज को माफ़ करेगी। किसी भी प्राइवेट बैंक से लिए हुए ऋण को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है।
  • इसके अलावा राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित बैंको, ग्रामीण बैंको और वाणज्यिक बैंको से लिए कर्ज  का 2 लाख रुपए तक की राशि को सरकार द्वारा माफ़ किया जायेगा।
भामाशाह योजना कार्ड ऑनलाइनराजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2020
राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2020राजस्थान BPL परिवार स्कॉलरशिप योजना 2020
  • राजस्थान किसान ऋण माफ़ी (Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 Scheme) की गणना 31 नवंबर 2019 के अनुसार होगी।
  • राज्य सरकार द्वारा सिर्फ अल्पकालीन कर्ज ही माफ़ किया जा सकता है। फ़िलहाल राज्य में 59 लाख किसान है जिन पर बैंको का कर्ज बकाया है। इनमे से 47 लाख किसानो पर अल्पकालीन कर्ज है।
  • कृषि यंत्रो पर लिए गए कर्ज को माफ़ नहीं किया जायेगा।
  • जिन किसानो के पास 2 एकड़ से अधिक जमीन है उनका भी कर्जा माफ़ नहीं किया जायेगा।
Rajasthan Kisan Karj Mafi 2019 Yojana

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना के आवेदन (Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 Scheme Application Form)

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी की योजना (Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme 2020) को शुरू किया जा चूका है लेकिन अभी तक इसके लिए आवेदन पत्र जमा कराने संबंधी कोई घोषणा नहीं की गयी है। सम्भावना है की जल्द ही राजस्थान किसान ऋण माफ़ी योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जायेगा।

जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया (Application for Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2020) भी शुरू की जा सकती है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इससे संबंधित किसी भी प्रकार की घोषणा की जाएगी हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे। अतः आप इस वेबसाइट के साथ बने रहे।

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क स्कूटी वितरण योजना 2020राजस्थान उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना एवं फॉर्म 2020
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन आवेदनराजस्थान राशन कार्ड बीपीएल/ एपीएल सूची, राशन वितरण

राजस्थान किसानो के लिए अन्य घोषणाएं

चुनावों के बाद पहली बार राजस्थान राज्य में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में राहुल गाँधी एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के किसानो के लिए कर्ज माफ़ी (Kisan Karj Mafi in Rajasthan) के अतिरिक्त अन्य कई बड़ी घोषणाएं भी की। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा की किसानो की मांगो को ध्यान में रखते हुए घोषणा की है

की आगामी जून महीने तक एक लाख कृषि कनेक्शन किसानो को दिए जायेंगे। साथ ही यह भी घोषणा की गयी है की आगामी 5 वर्षो तक किसानो की बिजली के दाम नहीं बढ़ाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा की आने वाले वक्त में चने और सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीददारी की जाएगी।

इस पोस्ट के जरिये हमने Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 योजना की जानकारी आप तक पहुंचने का प्रयास किया है। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता हो तो आप कमेंट करके SMC Education Team की सहायता भी ले सकते है। साथ ही साथ आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को भी अवश्य चेक करे।

Click here-Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Rajasthan Kisan Karj Mafi 2020 Yojana की जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।  

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *