राजस्थान जाति प्रमाण पत्र फॉर्म-जानिए जाति प्रमाण पत्र के कौन-कौन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी |

By | April 26, 2021

राजस्थान में आरक्षण के आधार पर जाति प्रमाण-पत्र बनाया जाता है, राजस्थान में OBC, ST, SC, EWS आदि के लिए जाति प्रमाण-पत्र बनाया जाता है, अलग-अलग जातियों के आधार पर आरक्षण का लाभ दिया जाता है, जाति प्रमाण-पत्र के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं की अंकतालिका, पहचान पत्र की आवश्यकता पड़ती है |

आप सभी को भलीभांति पता होगा की, जाति प्रमाण पत्र हमारे जीवन में कितनी ज्यादा अहम भूमिका निभाता है। जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है, जो सभी जाति के लोगों के पास होना बहुत आवश्यक है। सभी जातियों को उनकी जाति के आधार पर अलग-अलग फायदे दिए जाते हैं l यह सभी फायदे व्यक्ति तभी उठा सकता है जब उसके पास जाति प्रमाण पत्र हो।

इसीलिए जाति प्रमाण पत्र की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है l यदि आपको किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना है, तो भी आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। इसके अतिरिक्त यदि आपके बच्चे किसी सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ने की सोच रहे हैं, तो उसमें भी जाति प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैl इसके अतिरिक्त सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं को तो जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता काफी अधिक पड़ती है।

Rajasthan caste Certificate Detail

क्योंकि सरकारी नौकरियों में एससी, एसटी तथा ओबीसी जातियों को काफी छूट दी जाती है l परंतु यह छूट तभी दी जाती है जब उनके पास जाति प्रमाण पत्र हो l आज हम Rajasthan Caste Certificate के बारे में विस्तार से बात करेंगे, कि Rajasthan Jati Praman Patra Form Online तथा Rajasthan Jati Praman Patra Kaise Banwaye और इसी के साथ-साथ हम यह भी जानेंगे ,कि How To Apply Online Rajasthan Caste Certificate In Hindi 

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र क्या है –

  • जाति प्रमाण पत्र वह दस्तावेज होता है जो इस बात का सबूत होता है, कि आप कौन सी जाति से संबंध रखते हैं। जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। यदि आप sc-st या ओबीसी ( OBC ) जाति में आते हैं, तो आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाए बिना किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा l जैसे कि बहुत सी जातियों को स्कूल कॉलेज तथा नौकरियों में छूट दी जाती है। यहां तक कि जब आप किसी सरकारी नौकरी का फॉर्म भरते हैं, तो कुछ जातियों को उस समय भी फीस में छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त स्कूल कॉलेज की फीस में भी sc-st जातियों को छूट दी जाती है। परंतु इस चीज का लाभ आप तभी उठा सकते हैं यदि आपके पास राजस्थान जाति प्रमाण पत्र हो l इसीलिए राजस्थान सरकार के द्वारा अब यह लागू कर दिया गया है, कि हर एक व्यक्ति के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति सरकार के द्वारा मिल रहे फायदे से वंचित ना रह सके। 
  • खास तौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए तो जाति प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही आवश्यक है। यह एक सरकारी दस्तावेज है, जो कि राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है और इसी प्रमाण पत्र से यह पता चलता है,कि राजस्थान राज्य में रहने वाला व्यक्ति किस जाति से संबंध रखता है। यदि राज्य के सभी लोगों का जाति प्रमाण पत्र बना होता है,तो इसकी सहायता से राज्य में सभी जातियों की गणना भी आसानी से की जा सकती है कि सभी श्रेणी के कितने व्यक्ति हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा Caste Certificate के लिए एक Website बनाई गई है जिसके माध्यम से व्यक्ति घर बैठे भी जाति प्रमाण पत्र के लिए Online  आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हम आपको आगे विस्तार से समझाएंगे।

Rajasthan Caste Certificate के फायदे

  • बहुत सी सरकारी योजना ऐसी होती है, जो अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लिए ही चलाई जाती हैं और इन योजनाओं का लाभ आप तभी उठा सकते हैं, अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र होगा।
  • राजस्थान के Government Colleges तथा Private colleges में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को Scholarships प्रदान की जाती है। परंतु यह Scholarships छात्र तभी प्राप्त कर सकता है जब उसके पास जाति प्रमाण पत्र हो। इसीलिए जाति प्रमाण पत्र बनवाना बहुत आवश्यक है।
  • यदि कोई छात्र सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखता है और वह यदि एससी, एसटी या फिर ओबीसी जाति से संबंध रखता है, तो उस छात्र को जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगीl जो कि जाति प्रमाण पत्र दिखाने के पश्चात ही वह sc-st तथा ओबीसी ( OBC ) जाति को मिलने वाले फायदों के लाभ उठा पाएगा l जैसे कि आप जानते ही होंगे, की Government Jobs के आवेदन शुल्क में भी एससी ,एसटी जाति को छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त सरकारी नौकरीयों में अंकों के आधार पर जब merit List लगती है तो उसमें भी एससी, एसटी तथा ओबीसी जाति को छूट दी जाती है। इसीलिए जाति प्रमाण पत्र बनवाना बहुत आवश्यक है।
  • अब राजस्थान में Caste Certificate बहुत ही जरूरी Document बना दिया गया है। यदि सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेना है, तो भी जाति प्रमाण पत्र के बिना अब दाखिला नहीं लिया जा सकता। जाति प्रमाण पत्र के बिना किसी जाति को कोई फायदा नहीं दिया जाएगा । इसीलिए जाति प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के मुख्य उद्देश्य क्या है –

Rajasthan Caste Certificate  का मुख्य उद्देश्य यही है, की जिन जातियों को सरकारी योजनाओं तथा सरकारी कॉलेजों और सरकारी नौकरियों में छूट मिलती है वह जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से इसका लाभ उठा सकें। सरकार के द्वारा जाति प्रमाण पत्र इसीलिए बनवाए जाते हैं, ताकि जिन जातियों को आरक्षण दिया जाता है वह जाति आरक्षण का लाभ उठा पाए। जाति प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोगों को उनका अधिकार दिलाना है। राज्य सरकार के द्वारा जाति प्रमाण पत्र इसलिए बनवाए जाते हैं, ताकि लोगों को उनका अधिकार मिल सके।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है –

यदि कोई भी व्यक्ति जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है, तो उस व्यक्ति को Important Documents की आवश्यकता होती है। तभी वह जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दे सकता है l जैसे कि :-

  • यदि कोई भी व्यक्ति अपना sc-st या फिर पिछड़े वर्ग ( OBC ) का जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है, तो वह उसी जाति का होना चाहिए। तभी वह उस जाति का प्रमाण पत्र भी बनवा सकता है।
  • Rajasthan Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • राशन कार्ड ( Ration Card )
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र ( Self Attested Manifesto )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटो ( 2 Passport Size Photo )
  • भामाशाह आईडी ( Bhamashah ID )

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

Visit official website

जो भी व्यक्ति राजस्थान का स्थाई निवासी है वह जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है, तो हम आपको बता दें, कि सबसे पहले आपको जाति प्रमाण पत्र की  Official Website  पर जाना होगा।

Open home page

जब आप यह Website Open करेंगे, तो आपके सामने इस वेबसाइट का Homepage खुल कर आएगा। आपको इस Website के Homepage पर ही Login का विकल्प दिखाई देगा। यदि आपकी पहले से ही Login Id बनी हुई है, तो आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। यदि आपकी पहले लॉगइन आईडी नहीं बनी हुई तो आप New Registration के विकल्प पर क्लिक करें।

Open new page

फिर आपके सामने एक New Page  खुल जाएगा। आपको यहां पर Username, Password  तथा पूछी गई जानकारियां भरनी है और आपको यहां पर अपनी Login Id बनानी है।

Click on the login ID

जब आप अपनी Login Id बना लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको लॉगइन आईडी ( Log In ID ) पासवर्ड ( Password ) और कैप्चा कोड ( Captcha Code ) डालकर Login करना है।

Sign on Login ID

जब आप इस वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे, तो आपके सामने स्क्रीन पर Rajasthan Single Sign On का पेज खुल कर आएगा। फिर आपको इस पेज पर E – Mitra का Option दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।

Click on the Available Services

फिर आपके सामने Services का विकल्प आएगा, आपको इस पर click करना है। फिर Available Services पर क्लिक करना है l जब आप यह सब कर देंगे, तो उसके पश्चात आपको Application के Option पर क्लिक कर देना है।

Upload required documents

अब आपके सामने एक नया पेज Open हो जाएगा l इसमें आपको अपनी जाति के बारे में बताना है। सभी पूछी गई Information का आपको जवाब देना है l उसके पश्चात आपसे जो Document मांगे जाते हैं आपको वह सभी Document यहां पर अपलोड ( Upload ) करने हैं l डॉक्यूमेंट Upload करने के पश्चात Submit कर देना है l इस प्रकार आप Caste Certificate  के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Apply for Rajasthan Cast Certificate

यदि आप खुद online Apply नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता की बात नहीं है l आप किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र ( CSD Centre ) पर जा सकते हैं। अब तो हर जगह ग्राहक सेवा केंद्र खुले हुए हैं जिनकी सहायता से आप Rajasthan Caste Certificate  के लिए आसानी से आवेदन दे सकते हैं।

FAQs for Rajasthan Caste Certificate form

 राजस्थान जाति प्रमाण पत्र की Official Website क्या है?

यदि आप घर बैठे खुद ही राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें इसकी अधिकारिक वेबसाइट  Official Website है। इसके माध्यम से आप जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

Rajasthan Caste Certificate क्यों जरूरी है?

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र की जरूरत आजकल के समय में पढ़ रहे छात्रों को तथा सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यार्थियों को पडती हैं। जाति प्रमाण पत्र इस बात का सबूत होता है, की आप किस जाति से संबंध रखते हैं। यदि आप एससी, एसटी जाति से संबंध रखते हैं, तो आपको पता ही है एससी, एसटी जाति को हर जगह छूट दी जाती है। पढ़ाई से लेकर नौकरी तक एससी, एसटी जाति को हर जगह पर छूट दी जाती है। इसी के साथ साथ पिछड़ी जाति के व्यक्तियों को भी काफी जगह छूट दी जाती है। इसीलिए जाति प्रमाण पत्र जरूरी है।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको Rajasthan Jati Praman Patra Form से संबंधित हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Rajasthan Caste Certificate Ke Fayde तथा राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे दें यह बताया है। यदि अभी भी आपको Rajasthan Caste Certificate Apply Online से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है,  तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद !

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *