69000 बालिकाओं को Gargi Puraskar और 31000 बालिकाओं को बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा-30 सितंबर से पहले करें आवेदन ।

Gargi Puraskar will be given to 69000 girl students and Balika Protsahan Puraskar to 31000 girl child,Gargi Puraskar और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार जल्द ही किए जाएंगे वितरित, 30 सितंबर 2022 तक सभी बालिकाएं कर सकती हैं ऑनलाइन आवेदन, 69000 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार और 31000 बालिकाओं को बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का विजिट करें ।

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के छात्र और छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन करने के लिए कई प्रकार के Scholarship Program चलाए गए हैं l कुछ योजनाएं ऐसी भी हैं जिन्हें राज्य सरकार के द्वारा सिर्फ बालिकाओं के लिए ही शुरू की गई है l ऐसी योजनाओं में राज्य सरकार के द्वारा दिया जाने वाले Gargi Puraskar 2022 और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार सबसे प्रमुख है ।

हाल ही में ही राज्य सरकार के द्वारा 69000 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार और 31000 बालिकाओं को प्रोत्साहन पुरस्कार देने की तैयारियां की जा चुकी है l जो भी बालिका Gargi Puraskar 2022 और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार लेना चाहती है, वह ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं l जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होगी, राज्य सरकार के द्वारा पुरस्कार की राशि को सभी छात्राओं में वितरित किया जाएगा l

Gargi Puraskar

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा फाउंडेशन को लगभग ₹36 Crore का बजट प्राप्त हुआ है, जिसका इस्तेमाल बालिकाओं को पुरस्कार देने के लिए किया जाएगा l चलिए Gargi Puraskar 2022 और Balika Protsahan Puraskar 2022 के वितरण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं और यह भी जानते हैं कि इस बार पुरस्कार देने में राज्य सरकार के द्वारा देरी क्यों हुई है l

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Gargi Puraskar 2022 और Balika Protsahan Puraskar 2022 के लिए अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं पूरे आवेदन ।

हाल ही में ही मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा सत्र 2020-21 में Gargi Award के लिए 135000 और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए 71000 छात्राएं पात्र हैं l लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि अभी तक सिर्फ 100000 छात्राओं ने ही Online Apply किया है l राज्य सरकार के द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक छात्रा गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए आवेदन करें l जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को तीन बार फिर से शुरू किया जा चुका है l

आवेदन की प्रक्रिया 3 जून से शुरू की गई थी, जिसके बाद Application Last Date में बार-बार बढ़ोतरी की गई है l तीन बार अंतिम तिथि में बदलाव के बावजूद भी सिर्फ 50% बालिकाओं के द्वारा ही अब तक आवेदन किया गया है l अब देखना यह होगा कि आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक कितनी बालिकाओं के द्वारा आवेदन किया जाएगा । फिर उसी के आधार पर ही गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार का वितरण किया जाएगा ।

Gargi Puraskar 2022 और Balika Protsahan Puraskar 2022 के लिए अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन ।

जो भी बालिका गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करना चाहती है, वह आवेदन की अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है । जो भी बालिका इच्छुक है, वह 30 सितंबर से पहले आवेदन कर दें ।

क्योंकि बालिका शिक्षा फाउंडेशन के अधिकारियों ने हाल ही में ही जानकारी दी है कि आवेदन की अंतिम तिथि के पश्चात किसी भी बालिका को आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा । इसीलिए 30 सितंबर से पहले ऑनलाइन आवेदन कर दें ।

कोरोना के कारण पिछले शिक्षा सत्र की छात्राओं को इस साल बसंत पंचमी पर नहीं मिल पाई पुरस्कार की राशि ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दसवीं कक्षा और बारहवीं परीक्षा की ऐसी छात्राएं जो पुरस्कार को लेने के लिए पात्र हैं, उन्हें हमेशा बसंत पंचमी पर गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जाता था । लेकिन पिछले वर्ष कोरोनावायरस के कारण छात्राओं को इस साल बसंत पंचमी पर पुरस्कार की राशि प्रदान नहीं की गई है ।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो सभी बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा । अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट-https://rajshaladarpan.nic.in का विजिट भी कर सकते हैं ।

Leave a Comment