Rajasthan Board ने Syllabus में किए अहम बदलाव-COVID की वजह से पाठ्यक्रम में 30% कटौती की गई |

By | November 25, 2021

Rajasthan Board ने Syllabus में किए अहम बदलाव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए कक्षा 9 से 12 के लिए Syllabus जारी किया है, कक्षा एक से बारह की अर्द्धवार्षिक परीक्षा दिसम्बर माह में आयोजित होगी |

हाल ही में बोर्ड के द्वारा  राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया गया है। बोर्ड के द्वारा कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम का सिलेबस जारी किया गया है। कोरोनावायरस के चलते काफी उम्मीदवारों का नुकसान हुआ हैं ,इसीलिए बोर्ड के द्वारा पाठ्यक्रम कम करके New Syllabus For Rajasthan Board Exams जारी किया गया हैं।

पाठ्यक्रम में 30% कटौती करके जारी किया गया है सिलेबस

बोर्ड के द्वारा कोविड-19 महामारी की वजह से पाठ्यक्रम में 30% तक कटौती कर के सिलेबस में बदलाव किया गया है । फिलहाल बोर्ड के द्वारा  संशोधित कार्यक्रम को सार्वजनिक नहीं किया गया है l मगर अब Rajasthan Board of Secondary Education के द्वारा कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12वीं तक का Syllabus जारी कर दिया  हैं।

RBSE Class 9th to 12th New Syllabus

इसी के साथ-साथ शिक्षा विभाग के द्वारा Half Yearly Examinations को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं l निर्देशों के अनुसार कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 13 दिसंबर 2021 से लेकर 24 दिसंबर 2021 तक आयोजित की जाएंगी।

बोर्ड के दिशा निर्देश अनुसार शिक्षकों को क्रम में ही पढ़ाने होंगे सभी चैप्टर

  • इस बार बोर्ड के द्वारा सिलेबस में से उन्हीं चैप्टर्स को हटाया गया है, जो कि छात्रों को अब तक नहीं पढ़ाएं गए हैं। शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के सभी विषयों में से लगभग 30% तक पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। बोर्ड के द्वारा सिलेबस में से शुरुआती पाठ्यक्रम नहीं हटाएं गए हैं और सभी चैप्टर्स के क्रम को ध्यान में रखकर ही नया सिलेबस जारी किया गया है।
Rajasthan Half Yearly Exam Time Table 2021
  • Physics और Chemistry Subject के Chapter को हटाने के लिए विशेषज्ञों की सलाह लीं गई है l  विशेषज्ञों की सलाह के बिना कोई भी चैप्टर नहीं हटाया गया। वैसे तो कक्षा 6 से कक्षा 12वीं तक के स्कूल शुरू हो चुके हैं l मगर संशोधन ना होने के कारण   शिक्षकों की परेशानी बढ़ सकती है l शिक्षकों को यह चिंता हो रही है कि कभी हम जो Chapter छात्रों को पढ़ाएंगे, तो बाद में वही Chapter ना हटा दिए जाएं। यदि ऐसा होता है, तो इस प्रकार शिक्षकों का भी समय व्यर्थ होगा l इसलिए सिलेबस के संशोधन को लेकर शिक्षकों की चिंता बढ़ी हुई हैं। वैसे तो बोर्ड के द्वारा शिक्षकों को पहले ही बताया हुआ है कि सभी चैप्टर क्रम में पढ़ाने होंगे। क्योंकि क्रम में चैप्टर पढ़ाने पर संशोधन के बाद ना तो  शिक्षकों को परेशानी होगी और ना ही छात्रों को।

इस प्रकार से करें RBSE New Syllabus Download 

  • बोर्ड कक्षाओं के सभी छात्र जो नया सिलेबस डाउनलोड करना चाहते हैं, वह RBSE Official Website के माध्यम से RBSE New Syllabus Pdf Download कर सकते हैं l
  • छात्र अपनी कक्षा का चयन करते हुए नया सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं l हम आपको राजस्थान बोर्ड की Official Website का लिंक दे रहे हैं l जिससे आप आसानी से सिलेबस की पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे l

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *