राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना आवेदन Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana

By | April 1, 2020

राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना (Rajasthan BRSY Scheme) आवेदन करे पाए लघु उद्यम के लिए लोन – Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana Application Form, BRSY Scheme Rajasthan Online Apply, Rajasthan Bhamashah Rojgar Scheme, BRSY Rajasthan Eligibility   

राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना (Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana) का शुभारम्भ किया गया है। BRSY Scheme योजना का उद्देश्य ऐसे सभी बेरोजगार, महिलाओं, अनुसूची जाति अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगों एवं शिक्षित बेरोजगार युवाओ को लोन प्रदान करके उन्हें स्वाबलंबी बनाना है।

इस लोन के जरिये वे स्वयं का उद्यम स्थापित कर सके एवं सही रूप से जीवन यापन कर सके। आज इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना (BRSY Yojana Rajasthan)के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे की इसके लिए आवश्यक योग्यता, योजना के लाभ एवं आवेदन की प्रक्रिया आदि की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देने का प्रयास करेंगे। उम्मीद करते है यह जानकारी आप के लिए उपयोगी सिद्ध होगी अतः इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े।

राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना (लोन)

राजस्थान सरकार की पहल भामाशाह रोजगार सृजन योजना (Bhamashah Rojgar Srijan Scheme Rajasthan) का उद्देश्य युवाओ को आत्मनिर्भर बनाना है। योजना के जरिये BRSY के तहत पंजीकृत बेरोजगारों, महिलाओं, अनुसूचित जाति/जनजाति के युवाओं, दिव्यांगों एवं शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को अपना उद्यम (उद्योग) स्थापित करने के लिए बैंको से कुल लागत का कुछ प्रतिशत ऋण (लोन) दिया जाता है।

Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana

BRSY Scheme योजना के तहत लोन पाने के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही साथ आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। सरकार द्वारा भामाशाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana Apply Online) की सुविधा भी रखी गयी है। इसकी जानकारी आप इस पोस्ट में नीचे देख सकते है।

राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना योग्यता (Eligibility for BRSY Rajasthan)

सरकार द्वारा भामाशाह रोजगार सृजन योजना का हिस्सा बनने के लिए कुछ योग्यताये निर्धारित की गयी है। आवेदनकर्ता को उन योग्यताओ पर अथवा तय सीमा पर खरा उतरना आवश्यक है उसके बाद ही वे योजना के लिए पात्र माने जायेंगे।

  • आवेदन राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जिन आवेदनकर्ताओ की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख से अधिक होगी वे इस योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।
  • आवेदक की परियोजना और क्षमता के आधार पर सेवा, व्यापार, उत्पादन आदि कार्य के लिए अधिकतम 5 लाख तक का लोन एवं उद्योग के लिए 10 लाख तक का लोन सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  • भामाशाह रोजगार सृजना योजना (Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana – BRSY) में कर्ज की ब्याज दर पर 4 फीसदी तक का अनुदान भी दिया जाता है, जिसका वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है.

राजस्थान भामाशाह योजना के लाभ (Benefits of Rajasthan BRSY Scheme)

  • राजस्थान भामाशाह योजना से राज्य में बेरोजगारी कम हो सकेगी।
  • योजना के जरिये शिक्षित एवं पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवा आत्म निर्भर बन सकेंगे।
  • योजना के जरिये बेरोजगार युवाओ को व्यवसाय शुरू करने में आर्थिक मदद मिल सकेगी।

राजस्थान भामाशाह सृजन योजना दस्तावेज (Documents for Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana)

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड एवं रोजगार पंजीयन नंबर
  • प्रोजेक्ट की प्रति

कैसे करे आवेदन भामाशाह रोजगार सृजन योजना के लिए (Apply Online for BRSY Yojana Rajasthan)

भामशाह रोजगार सृजन योजना के आवेदन के लिए आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। वेबसाइट की लिंक आर्टिकल के अंत में दी हुई है।

  1. आवेदन के लिए सबसे पहले राजस्थान SSO ID पर आपको लोग इन करना होगा।

  2. इसके बाद आप अगर पहले से रजिस्टर नहीं है तो आपको SSO ID पर स्वंय को रजिस्टर करना होगा।

  3. अगर आप पहले ही अपनी SSO ID बना चुके है तो आप अपने लॉग इन डिटेल्स का उपयोग करके सीधे वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है।

  4. लॉग इन करने के बाद आप भामाशाह रोजगार सृजन योजना आवेदन की लिंक पर क्लिक करे।

  5. यह लिंक आपको दुसरे सरकारी पोर्टल पर ले कर जाएगी।

  6. आधिकरिक वेबसाइट ओपन करने के बाद भामाशाह रोजगार सृजन योजना आवेदन (Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana Application) की लिंक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

  7. इस लिंक पर क्लिक करते ही आवेदन पत्र आपके सामने होगा।

  8. आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही रूप से प्रविष्ट करे।

  9. अपनी पासपोर्ट साइज स्कैन फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर की प्रति एप्लीकेशन के साथ संलग्न करे।

  10. इसके अलावा किसी अन्य दस्तावेज की भी अगर मांग की गयी है तो वह भी आवेदन पत्र के साथ अवश्य संलग्न करे।

  11. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके भामाशाह रोजगार सृजन योजना का आवेदन पत्र (Application for BRSY Scheme Rajasthan) जमा करा दे।

  12. आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना ना भूलें।

Click Here to Apply for Bhamashah Rojgar Srijan Scheme

यहां हमने राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना (BRSY Scheme Rajasthan) से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Rajasthan Bhamashah Rojgar Srijan Yojana की जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *