राजस्थान बेरोजगारी लेने के लिए करनी होगी स्किल ट्रेनिंग-नई शर्तों को पूरा करने के बाद मिलेगा लाभ |

By | April 14, 2021

राजस्थान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए कुछ नए नियम और शर्तें लागु की है, अप्रैल 2021 से बेरोजगारी भत्ता राशि में हुई बढ़ोतरी, राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करवाए जाएंगे |

आपको पता ही है कि हर एक राज्य में शिक्षित युवाओं को नौकरियां नहीं मिल पाती उन युवाओं को सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। यह बेरोजगारी भत्ता हर एक राज्य में अलग अलग होता है जैसे कि हरियाणा में जिन युवाओं ने ग्रेजुएशन की हुई है। उन्हें सरकार की तरफ से ₹1500  बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

जिन  युवाओं ने मास्टर डिग्री हासिल की हुई है उन्हें हरियाणा सरकार की तरफ से ₹3000 बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाते हैं। बिल्कुल ऐसे ही दूसरे राज्यों में भी शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है आज हम राजस्थान के बारे में बात करेंगे। राजस्थान सरकार के द्वारा पहले जिन युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है।

उन युवाओं मैं से लड़कियों को ₹3500 तथा लड़कों को ₹3000 बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिए जाते थे परंतु अब यह राशि बढ़ाई जा रही है। अब हम आगे इसी के बारे में जानेंगे की युवाओं को अब बेरोजगारी भत्ता कितना मिलेगा। बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए अब बहुत से कायदे कानून भी बदले गए हैं जिनके बारे में हम चर्चा करेंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब बेरोजगारी भत्ता को लेकर कुछ नए बदलाव कर दिए हैं राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगारी भत्ता के कायदे कानूनों में बड़ा बदलाव किया गया है अब बेरोजगारी भत्ता कल आप पहले से भी ज्यादा लोगों को मिल पाएगा परंतु उस भत्ते का लाभ उठाने के लिए पहले बेरोजगारों को कभी अधिक मेहनत करनी होगी राजस्थान राज्य में अब पहले से भी अधिक शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता मिल सकेगा परंतु अब बेरोजगारी भत्ता सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल पाएगा जो कि वाकई में ही इस भत्ते को लेने के काबिल होंगे

Rajasthan berojgari Bhatta News

 हाल ही में अशोक गहलोत ने यह कह दिया है कि अब बेरोजगारी भत्ते के लिए नई शर्तें तथा नियम लागू होंगे। अब राज्य के बेरोजगारों को घर बैठे बैठे भत्ता नहीं मिलेगा। इसके लिए पहले उन्हें स्किल डेवलपमेंट कोर्स ( Skill Developement Course ) करने होंगे। यदि उनको यह कोर्स करने के पश्चात भी उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है। तो तब जाकर सरकार के द्वारा उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

सरकार के द्वारा बेरोजगारों को पहले रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे

 गहलोत सरकार के द्वारा बदले गए नियमों के अनुसार बेरोजगारों को पहले राज्य सरकार के द्वारा रोजगार के अलग-अलग अवसर प्रदान किए जाएंगे। रजिस्टर्ड शिक्षित बेरोजगारों को स्किल डेवलपमेंट सेंटर में उनके हुनर के अनुसार अलग-अलग स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाए जाएंगे। हम आपको बता दें कि आरएसएलडीसी ( RSLDC )  के द्वारा राज्य के बेरोजगारों को रोजगार के अलग-अलग अवसर दिए जाएंगे। यदि उसके पश्चात भी इन बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिलती है तो तब जाकर  राज्य के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

बेरोजगारी भत्ते की राशि में हुई बढ़ोतरी

अब से पहले राजस्थान सरकार के द्वारा 1 लाख 60 हजार ग्रेजुएट बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता था। परंतु अब सरकार ने इनकी संख्या बढ़ा कर 2 लाख कर दी है। सरकार ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले बेरोजगारों की संख्या तो बढ़ाई ही है इसके साथ-साथ सरकार ने बेरोजगारी भत्ता की राशि भी बढ़ाई है। पहले राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगार लड़कियों को ₹3500 तथा लड़कों को ₹3000 की राशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में दी जाती थी। परंतु अब यह राशि बढ़कर लड़कियों को ₹4500 तथा लड़कों को ₹4000 महीना मिलेगी।

नई शर्तों के साथ फिर से लागू किया जाएगा बेरोजगारी भत्ता

  वैसे तो नए वित्तीय वर्ष ( Financial Year ) के अनुसार इस योजना को 1 अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाना था। परंतु अब इस योजना को नई शर्तों के साथ फिर से थोड़े दिन बाद लागू किया जाएगा।  जो पुराने 160000 बेरोजगार इस योजना का लाभ ले रहे हैं। अब उन्हें भी पहले किल कोर्स करना अनिवार्य होगा तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

Click here-Department of Skill,Employment and Entrepreneurship

प्रदेश में सभी भर्तियां हो रही है रद्द

 सरकार ने चुनाव के समय 27 लाख युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था परंतु सरकार के द्वारा कुल 1 लाख युवाओं को भी भत्ता नहीं दिया गया। अब पुरानी भर्तियां भी दिन प्रतिदिन रद्द होती जा रही हैं। कई भर्तियों को लेकर तो बहुत ही बड़े खुलासे भी हो रहे हैं ऐसा माना जा रहा है कि इन भर्तियों में कई प्रकार के घोटाले भी किए गए हैं। इसीलिए इन भर्तियों की जांच के लिए अब यह भर्तियां रोक दी गई हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *