Rajasthan 3rd Grade Teacher Bharti परीक्षा में न्यूनतम अंकों की बाध्यता पर संशय से बेरोजगार हुए परेशान |

Rajasthan 3rd Grade Teacher Bharti परीक्षा में न्यूनतम अंकों की बाध्यता पर संशय से बेरोजगार हुए परेशान, RSMSSB द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में न्यूनतम अंकों की बाध्यता से बेरोजगारों को हुई परेशानी, अधीनस्थ बोर्ड ने न्यूनतम अंकों की बाध्यता पर विचार के लिए शिक्षा विभाग से राय मांगी |

Rajasthan Staff Selection Board के द्वारा Third Grade Teacher Recruitment की विज्ञप्ति तो काफी पहले ही जारी कर दी गई है। अब विस्तृत विज्ञप्ति भी जल्द ही जारी की जा सकती हैं। Personnel Department के नियमों के मुताबिक Subordinate Board की भर्ती परीक्षाओं में कम से कम 40% अंक लाना बहुत ही जरूरी हैं।

इसी नियम के कारण अब सबसे बड़ा संशय यह बना हुआ है कि, Subordinate Board की ओर से यह बाध्यता Teacher Recruitment Exam में लागू की जाएगी या फिर नहीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फैसले को लेकर अधीनस्थ बोर्ड के द्वारा शिक्षा विभाग से भी राय मांगी गई हैं। आगे हम आपको इस पूरे मामले की जानकारी देते हैं।

REET Mains Level-1 Handwritten Notes

REET Main Exam Level-2 Handwritten Notes

अभ्यर्थियों ने न्यूनतम अंकों की बाध्यता को लेकर तर्क दिए l

Teacher Recruitment में शामिल उम्मीदवारों का कहना है कि National Council for Teacher Education के द्वारा पात्रता परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही शिक्षक बनने के योग्य  माना जाता है l इसलिए न्यूनतम अंको की बाध्यता नहीं होनी चाहिए।उम्मीदवारों का कहना हैं कि राजस्थान के अतिरिक्त दूसरे राज्यों में भी Teacher Recruitment Exam में कोई भी बाध्यता निर्धारित नहीं की गई हैं।

Rajasthan 3rd Grade Teacher Bharti Minimum Marks News

राजस्थान राज्य में आयोजित हुई पिछली शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में भी दो बार बाध्यता निर्धारित नहीं की गई हैं।
उम्मीदवारों का कहना है कि शिक्षक भर्ती Panchayat Raj Department के अधीन है, परंतु सरकार ने अधीनस्थ बोर्ड को शिक्षक भर्ती को पूरी कराने की जिम्मेदारी दी है l ऐसे में बोर्ड के नियम भी लागू नहीं होने चाहिए।

Minimum Marks की बाध्यता के कारण बड़ी भर्तियों में पद खाली रह गए ।

Subordinate Board की भर्ती परीक्षाओं में कम से कम 40% अंक लाने की बाध्यता के कारण Computer Instructor Recruitment में भी काफी पद खाली रह गए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि Computer Instructor Recruitment के 9,862 पदों के लिए केवल 7,069 अभ्यर्थी ही योग्य मिले हैं।

ऐसे में कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में 2,793 पद खाली रह गए हैं। ठीक इसी तरह PTI Recruitment में TSP Area के भी 472 पद खाली रह गए हैं। अब यदि अधिनस्थ बोर्ड के द्वारा शिक्षक भर्ती में भी यही नियम लागू किया गया, तो इसमें भी काफी ज्यादा पद खाली रह सकते हैं।

हरिप्रसाद शर्मा ने मांगी शिक्षा विभाग से राय

Hari Prashad Sharma ने यह बताया है कि Teacher Recruitment Exam में न्यूनतम अंकों की बाध्यता को लेकर शिक्षा विभाग से भी राय मांगी जा रही हैं। हरिप्रसाद शर्मा ने यह भी कहा है कि सब कुछ नियमों के अनुसार ही होगा । इसलिए उम्मीदवारों को चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं हैं।

बाध्यता को लेकर उपेन यादव ने दिया तर्क

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष Upen Yadav का कहना है कि, जिन उम्मीदवारों ने REET Exam को पास कर लिया है, तो वह शिक्षक बनने के योग्य हैं। राजस्थान राज्य में REET का आयोजन भी इसीलिए करवाया गया है ताकि योग्य शिक्षक मिल सकें। उपेन यादव के अनुसार राजस्थान सरकार रीट पास करने वाले अभ्यर्थियों को अस्थाई शिक्षक के रूप में भी नौकरियां दे रही हैं।

 REET Mains Level-1 Handwritten Notes

REET Level-2 Handwritten Notes

इसी वजह से अब भर्ती परीक्षा में दूसरी बाध्यता लागू करना बिल्कुल भी उचित नहीं हैं। इसलिए अब अधीनस्थ बोर्ड को न्यूनतम 40% अंकों की बाध्यता को हटा देना चाहिए। आगे हमें इस संबंध में कोई भी जानकारी प्राप्त होगी, तो हमारे द्वारा आपको सबसे पहले Update दे दी जाएगी ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment