रेलवे की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी हुए चिंतित-दो साल के बाद भी भर्ती प्रक्रिया अधूरी |

By | May 31, 2021

रेलवे की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी हुए चिंतित, रेलवे द्वारा वर्ष 2019 में करीब एक लाख से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, RRB NTPC के 35 हजार पदों के लिए भी अभी अंतिम चरण की परीक्षा होनी बाकि है, रेलवे ग्रुप डी की लिखित परीक्षा की तिथि अभी तक घोषित नहीं हुई है, रेलवे की और समय पर भर्ती प्रक्रिया अधूरी रहने की वजह से देश के बेरोजगार अभ्यर्थियों को काफी निराशा हुई है |

Indian Railways में नौकरी करने का सपना तो बहुत से छात्र देखते हैं। इसी सपने को साकार करने के लिए बहुत से छात्रों ने 2 साल पहले Railway Department के द्वारा निकाली गई अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन दिए थे। हम आपको बता दें, कि रेलवे के द्वारा मार्च 2019 में 135000 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी, लेकिन अब 2 साल बीत चुके हैं मगर भर्तियों के बारे में कोई भी जानकारी Railway Recruitment Board के द्वारा नहीं दी जा रही है।

ऐसे में रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले अभ्यार्थियों के मन में यह सिर्फ शंका बनी हुई है , कि इन भर्तियों के पदों की लिखित परीक्षा कब होगी। Railway Recruitment Board के द्वारा Group D तथा NTPC के पदों पर यह भर्तियां निकाली गई थी। इन भर्तियों में देश के कोने-कोने में से Applicants ने Application दी थी, लेकिन अब सभी का यह मानना है कि यह Hiring Process ठप हो चुकी है।

Contents

दो साल पहले आवेदन भरे गए थे |

  • मार्च 2019 में Railway के द्वारा निकाली गई 100000 से भी अधिक Group D की भर्तियां पर देशभर के आवेदकों से आवेदन तो ले लिए गए थे, लेकिन अब 2 साल हो चुके हैं, मगर इन पदों की Hiring Process आवेदन से आगे अब तक नहीं बढ़ी है। हम आपको बता दें, कि लगभग 1 साल तो हो रेलवे को Application letter की जांच में ही लग गया और उसके बस चार कोरोना संक्रमण की वजह से Written exam की तिथि भी तय नहीं की गई। हम आप सभी को बता दें, कि इन भर्तियों की Written exam के लिए सवा करोड़ से भी ज्यादा अभ्यार्थी इंतजार कर रहे हैं।
Railway Group D & NTPC Exam kab Hogi
  • अब यही हाल NTPC की 35000 से भी अधिक पदों की भर्तियां का है। इन पदों की भर्तियों के लिए भी अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इन 35000 से भी अधिक पदों की भर्तियां की Written exam दिसंबर 2020 में होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस की वजह से यह Hiring Process भी ठप हो गई l सोचने की बात तो यह है,कि अब भविष्य में भी इन Written exam को लेने की तिथि पर कोई भी विचार नहीं किया जा रहा l इसी के चलते Candidate काफी ज्यादा परेशान हैं।

लिखित परीक्षा के बारे में कोई अपडेट नहीं-

चिंता की बात तो यह भी है, कि Railway Recruitment Board की Official Website  पर भी इन भर्तियों को लेकर कोई भी Update नहीं किया जा रहा है। जिन ढाई करोड़ Candidates ने इन पदों के लिए आवेदन दिए हैं, उन्हें अब यह चिंता होने लगी है कि कहीं यह भर्ती प्रक्रिया रद्द ही ना कर दी जाए।

Group D की भर्ती के साथ-साथ NTPC की भर्तियों के बारे में भी Official website पर कोई भी सूचना जारी नहीं की जा रही है। Railway recruitment board के द्वारा सबसे आखरी बार 2019 में ही अपडेट किया गया था l उसके पश्चात Official Website पर कोई भी अपडेट नहीं किया गया।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *