Railway Group D Paper लीक हुआ-रेलवे ने लिया यह बड़ा फैसला।

Railway Group D Paper लीक हुआ, हाल ही में RRC Railway Group D का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है, जो भी Candidates इस एग्जाम में शमिल हुए थे उनके लिए ये खबर बहुत जरूरी है, Railway group D का पेपर 6 लाख में बिका, रेलवे बोर्ड द्वारा की गई पुष्टि, चलिए इस पोस्ट से पूरी जानकारी जानते हैं l

RRC Group D Exam शुरू से ही विवादों के घेरे में रहा है। जहां पहले से यह परीक्षा 3 साल बाद कराई जा रही है। जबकि RRB group D Railway के लिए आवेदन 2019 में लिए जा चुके हैं। जिसमें लगभग 1.15 करोड़ से अधिक candidate ने ग्रुप डी के लिए आवेदन किया था।

रेलवे में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए यह एक अच्छा अवसर था। जिसके लिए रेलवे द्वारा 17 अगस्त 2022 से online exam करवाए जा रहे हैं। अभी रेलवे की Forth Phase की परीक्षाएं चल रही हैं।

लेकिन हाल में Railway Recruitment Board द्वारा 6 लाख रूपये में पेपर बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। अब परीक्षार्थियों के मन में यह लगातार सवाल उठ रहा है, कि क्या पेपर cancel किया जायेगा? क्या दोबारा से परीक्षाएं आयोजित होंगी? आइए आज की पोस्ट में हम आपको Railway द्वारा इस मामले पर क्या कहा गया है, पूरी जानकारी आपको बताएंगे।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

RRC Railway Group D Paper Leak News

Railway group D का पेपर 6 लाख में बिका, रेलवे बोर्ड द्वारा की गई पुष्टि।

रेलवे द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा, अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है। इसलिए सरकारी नौकरी लगवाने के लिए तमाम गिरोह active हुए हैं। इसी वजह से बार-बार RRC ग्रुप डी परीक्षा को लेकर बड़े खुलासे और जालसाजी के मामले सामने आ रहे हैं। RRC group d पेपर मे नौकरी दिलाने वाला एक गिरोह आगरा की STF unit ने पकड़ा है।

इस भर्ती गिरोह में 9 सदस्य शामिल है। आगरा की STF ने बताया, कि हमको मुखबिर द्वारा सूचना दी गई थी। जिसके बाद हमने Agra के ताजगंज क्षेत्र में घेराबंदी की और इस भर्ती गैंग को गिरफ्तार किया। यह भर्ती गैंग गई कई सालों से इलाके में काम कर रहा था।

Agra STF यूनिट के द्वारा बताया गया कि पकड़े गए आरोपियों ने अब तक करोड़ों रुपए की जालसाजी की है। यह लोग  government job निकलते ही, आस-पास के गांव में घूमते थे, और बेरोजगार युवकों को Sarkari naukri दिलाने के नाम पर काफी पैसा ठगते थे।

Railway Group D Exam में हो रही धांधली, उत्तर कुंजी के साथ पकड़ा अभ्यर्थी

इसी प्रकार पिछले महीने 24 अगस्त 2022 को एक उम्मीदवार 100 सवालों की Answer key लेकर राजस्थान के अलवर जिले में पकड़ा गया। फ्लाइंग टीम ने उस व्यक्ति को उस समय पकड़ा जब, उसकी जेब में से answer key की पर्ची मिली थी। उसके बाद पुलिस ने उस आंसर की की जांच की। जिसमें वह answer key फर्जी पाई गई।

यह मामला अलवर जिले के थानासदर इलाके का है। थाना प्रभारी SHO अजीत ने बताया कि उम्मीदवार द्वारा यह बताया गया है, कि उससे एक भर्ती गिरोह ने answer key के बदले 4 लाख रूपये लिए थे। आरोपी के खिलाफ, पुलिस द्वारा FIR दर्ज कर दी गई थी। इसी वजह से रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एक नोटिस भी जारी किया गया था। जिसमें साफ साफ यह बताया गया था, कि RRB group D exam मे सिलेक्शन दिलवाने के लिए गिरोह गैंग से दूर रहे।

क्या RRC Railway Group D का पेपर कैंसिल होगा?

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2022 मे लगातार paper leak जैसे मामले सामने आ रहे हैं। जिससे परीक्षार्थियों में असमंजस की स्थिति है। क्योंकि बहुत से लोग social media सर पर यह अफवाह फैला रहे हैं, कि अब रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।

अभी पिछले हफ्ते Railway Examination की परीक्षा रद्द होने की अफवाह जब ज्यादा फैल गई, तो खुद Railway Recruitment Board के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया। जिसमें साफ-साफ लिखा था, कि परीक्षार्थी किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें। किसी भी गिरोह के चक्कर में ना आए। क्योंकि बहुत सारे गैंग झूठी अफवाह फैलाते हैं।

Also Read This- Rachit Agrawal रोजाना कमाते हैं 1 लाख 66 हजार रुपए-पूरे राजस्थान में हो रहे चर्चे l

क्या रेलवे RRB Group D Exam को लेकर कोई बड़ा फैसला लेने वाला है

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा पिछले हफ्ते जिस प्रकार Notification निकालकर यह साफ-साफ बताया गया था, कि अगर कोई व्यक्ति पेपर लीक और धांधली जैसे कामों में पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षार्थियों को solver gang से दूर होने होने की बात भी रेलवे द्वारा कही गई थी।

 जिसमें अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में बताया गया था कि group d exam का कोई भी paper लीक नहीं हुआ है। ना ही परीक्षार्थिओं को किसी के बहकावे मे आना है कि railway मे जॉब लगवा दूंगा। क्योंकि railway recruitment board के द्वारा बनाये गए Paper परीक्षार्थी के परीक्षा के समय ही खुलते है।

इसलिए RRB द्वारा अफवाओ पर ना ध्यान देने की सलाह दी है। साथ ही ऐसे लोगों की शिकायत करने को भी कहा है,जो railway paper मे job लगवाने की बात करते है। रेलवे द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा पूरी निष्पक्षता के साथ करवाई जारी है। अगर उम्मीदवार भी किसी गलत काम मे शामिल पाया जाता है, तो उसको भी हमेशा के लिए Railway board की हर परीक्षा से ना केवल वंचित होना पड़ेगा, बल्कि उसके खिलाफ भी दण्डनीय कार्यवाही की जाएगी।

अफवाओ के चक्कर मे बड़ी संख्या मे Candidates परीक्षा छोड़ रहे है

जैसे-जैसे अभ्यर्थियों के सामने यह अफवाह फैली की Railway Group d exam लीक हो रहा है, तब से उमीदवारों ने परीक्षा मे भाग लेना कम कर दिया है। उनको ऐसा लग रहा है, वैसे भी ग्रुप डी की परीक्षा कई सालो के बाद हो रही है। इस वज़ह से परीक्षा मे जाना समय बर्बाद करना है। इन फैली अफवाहों से आने वाली shift मे जिन उमीदवारों की परीक्षा होगी, उनके मनोबल पर बुरा असर पड़ रहा है।

इसी वज़ह से रेलवे द्वारा अफवाहों की बढ़ती शिकायतो को दूर करने के लिए notice जारी किया है। ताकि परीक्षा देने वाले serious candidates को यह विश्वास दिलाया जा सके, कि रेलवे पूरी निष्पक्षता से exam करवा रही है।क्योंकि यह बात रेलवे भी जानता है उमीदवार सालो साल सीमित संसाधनों से exam की तैयारी करता है। ऐसे मे railway exam को लेकर उड़ती अफवाओ से उम्मीदवार के कई साल बर्बाद हो सकतें है।

Leave a Comment