प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना -पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे |

By | May 24, 2021

केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी भाषा में, केंद्र सरकार द्वारा अभी तक pradhan mantri berojgari bhatta Yojana के नाम से कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से चलाई जाने वाली योजना फर्जी है |

pradhan mantri berojgari bhatta Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा देश के उन शिक्षित युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की जा रही है जोकि शिक्षित तो है परंतु वह युवा शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से सरकार बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत भारत के विभिन्न राज्यों में केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता दिया जाएगा। इस योजना के तहत बारहवीं कक्षा पास युवा तथा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए युवाओं को ₹2000 से लेकर ₹2500 तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ साथ उन युवाओं को रोजगार के भी नए नए अवसर दिए जाएंगे।

pradhan mantri berojgari bhatta Yojana Fake News

इस योजना का आरंभ देश के लगभग 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। परंतु हम आपको बता दें कि अगर आपको कोई भी व्यक्ति इस प्रकार इस योजना के बारे में बताता है तो आप उस पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन अलग-अलग तरह के माध्यमों से यह झूठी मन ग्रंथ सूचनाएं फैलाई जा रही है कि इस योजना के तहत युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के रूप में कुछ राशि दी जाएगी।

Fake (फर्जी सूचना) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से

हम आपको बता दें, कि इस प्रकार की कोई भी योजना केंद्र सरकार के द्वारा बिलकुल भी आरंभ नहीं की गई है तथा pradhan mantri berojgari bhatta Yojana को लेकर बहुत सी झूठी अफवाह फैलाई जा रही हैं। इस प्रकार की किसी भी सूचना तथा संदेश पर भरोसा बिल्कुल भी ना करें। यदि केंद्र सरकार भविष्य में इस प्रकार की कोई योजना का आरंभ करती भी है, तो आप को नोटिस के माध्यम से यह बता दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना सच है या फिर झूठ |

आजकल सभी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन स्त्रोतों के माध्यम से यह अफवाह भी फैलाई जा रही है, कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को आवेदन भी करना होगा l इस योजना के तहत केवल बेरोजगार युवा ही पात्र होंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Registration

मोदी सरकार इस योजना को लागू करने की तैयारी में है और इस योजना के तहत आवेदक के परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम होनी चाहिए l इस योजना मैं 50% भत्ता केंद्र सरकार की तरफ से दिया जाएगा l वही दूसरा 50% भत्ता राज्य सरकार की तरफ से दिया जाएगा। परंतु हम आपको बता दें, कि इस प्रकार की किसी भी सूचनाओं में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है, क्योंकि इस तरह की कोई योजना अभी तक मोदी सरकार के द्वारा जारी नहीं की गई है।

 प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है –

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं, कि हमारे देश में बेरोजगारी काफी अधिक बढ़ती जा रही है। जिसके कारण आज के समय में युवाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के समय में युवा शिक्षित तो है परंतु उनके पास किसी भी तरह का कोई रोजगार नहीं है। इसीलिए सरकार ने pradhan mantri berojgari bhatta Yojana लागू की है l

इस योजना के तहत जो युवा पढ़े लिखे हैं और उनको यदि रोजगार नहीं मिल रहा है। तो उन युवाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आज के समय में ज्यादा से ज्यादा युवा शिक्षित हैं परंतु उनके पास किसी भी तरह का कोई रोजगार नहीं है, इसीलिए सरकार ने प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना लागू की है।

इस योजना के तहत जो युवा पढ़े-लिखे हैं और उनको यदि रोजगार नहीं मिल रहा है, तो उन युवाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारों को नौकरी के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। ताकि उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिले l यह योजना युवाओं के लिए ही शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के युवा सर उठाकर जी सकेंगे।

 प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ –

  • यह योजना देश के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है और इसका लाभ सिर्फ बेरोजगार युवा ही उठा पाएंगे।
  • इस योजना के अनुसार देश के बेरोजगार युवाओं को केंद्र सरकार के द्वारा ₹2000 से लेकर ₹2500 तक की धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में दी जाएगी।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 12वीं कक्षा पास युवाओं को भी बेरोजगारी भत्ता की राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत देश के 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाया।
  • इस योजना के तहत युवाओं को नौकरी के नए अवसर भी दिए जाएंगे और जब तक नौकरी नहीं लगती, तब तक उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा l ताकि वह अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए क्या पात्रता चाहिए –

  • इस योजना का लाभ उठाने वाला आवेदक भारत देश का नागरिक होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन देने वाले आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता के तहत राशि प्राप्त करने वाले आवेदक कम से कम 12वीं कक्षा पास होने चाहिए। या फिर ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन वाले आवेदक भी बेरोजगारी भत्ता की राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • इस योजना के तहत देश के केवल वही बेरोजगार पात्र होंगे, जो कि बेरोजगार है l इस योजना का लाभ उठाने वाले आवेदक के परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम होनी चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट की पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

जो भी बेरोजगार युवा इस योजना के तहत आवेदन देना चाहते हैं तो हम बाप को बता दें , कि केंद्र सरकार के द्वारा इस प्रकार की किसी भी योजना का आरंभ नहीं किया गया है l ना ही इस योजना के कोई भी आवेदन फॉर्म जारी किए गए हैं। यदि आपको कोई मैसेज आता है या फिर कॉल आती है या फिर ऑनलाइन फार्म भरने को कहा जाता है।

तो हम आपको बता दें, की ऑनलाइन आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन फॉर्म के द्वारा यदि इस योजना के आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं तो यह बिल्कुल झूठ है l इसीलिए आप इस प्रकार की झूठी योजनाओं से सतर्क रहें। हो सकता है कि इस योजना के लाभ के बारे में आपको बता कर आप से इस योजना की रजिस्ट्रेशन फीस ले ली जाए।

नोट-दोस्तों सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से फर्जी सूचना वायरल हो रही है | इसलिए आप इस प्रकार के फर्जी मैसेज या सूचना से दूर रहे है | केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करने के बाद हमारी टीम आपको अवगत करवा देगी | अन्य किसी भी सरकारी योजना की जानकारी के लिए आप कमेंट कर हमारी टीम से सहायता ले सकते हो-धन्यवाद

follow us for social updates

One thought on “प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना -पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *