Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Registration Form 2021-Check PMVVY Eligibility Criteria & Documents List

By | May 16, 2021

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana की सम्पूर्ण जानकारी देखे हिंदी में, पीएम Vaya Vandana योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana की पात्रता एवं दस्तावेजों की सूची देखे,

  • देश के बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है, ताकि देश के बुजुर्ग व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सकें l हमारे देश में बुजुर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 का आरंभ 4 मई 2017 को किया था। PM Vaya Vandana Yojana 2021 के माध्यम से हमारे देश की सरकार के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान की जाएगी ताकि बुजुर्ग व्यक्ति बुढ़ापे में अच्छा जीवन जी सकें। इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक वर्ष के Senior citizen यदि मासिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें अगले 10 वर्षों तक 8% का ब्याज मिलेगा l अगर कोई Annual pension का विकल्प चुनता है, तो उसे 10 वर्षों के लिए 8.3 % का ब्याज प्राप्ति होगा।
  • हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत हमारे देश के Senior citizens को अपने निवेश पर काफी अच्छा ब्याज प्राप्त होगा। Vaya Vandana Yojana का लाभ आप LIC Policy Company के माध्यम से भी उठा सकते हैं lहम आपको बता दें, कि Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 के अंतर्गत ₹1000 से लेकर ₹10000 तक की Pension मिलती है। इस योजना के तहत 10 वर्ष तक 8% की निश्चित Annual return की गारंटी के साथ पेंशन को सुनिश्चित किया जाता है। इतना ही नहीं यदि व्यक्ति को बहुत ज्यादा जरूरत है, तो वह इस योजना के तहत लोन भी प्राप्त कर सकता है। अब आगे हम Benefits Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi  तथा Objectives Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana In Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे।

What Is Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

  • यह योजना एक पेंशन प्लान है जिसका आरंभ देश के बुजुर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना का फायदा LIC Company के द्वारा उठाया जा सकता है l पहले तो PM Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा ₹750000 थी, परंतु अभी से बढ़ा दिया गया है l अब 1500000 रुपए तक निवेश किया जा सकता है। Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत यदि एक परिवार में पति तथा पत्नी दोनों ही वरिष्ठ नागरिक हैं, तो वह दोनों ही इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं और निवेश के बोनस का लाभ भी उठा सकते हैं l हम आपको बता दें, कि Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति को यह अधिकार है, कि वह अपने ब्याज की राशि पेंशन के रूप में ले सकते हैं।
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Details
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत ₹1000 से लेकर ₹10000 तक की पेंशन आपको मिल सकती है। हम आपको बता दें, की महीने की जितनी भी Pension आपको मिलती है, वह आपकी जमा की गई राशि के अनुसार मिलती है। आप मान लीजिए कि आपने यदि 1500000 रुपए Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021  के तहत जमा किए हैं, तो आपको 8% ब्याज दर के हिसाब से ₹10000 Monthly Pension के तौर पर मिलेंगे। यदि आप Quarterly Pension का विकल्प चुनते हैं, तो आपको ₹30000 के हिसाब से साल में 4 बार पेंशन मिलेगी जो कि कुल मिलाकर ₹120000 है l ठीक इसी प्रकार यदि आप 6 महीने में एक बार Pension लेते हैं, तो आपको ₹60000 मिलेंगे l यदि आप Annual pension का विकल्प चुनते हैं, तो आपको 1 साल में ₹120000 की Pension दी जाएगी l अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे, कि आपको किस प्रकार पेंशन मिलेगी। हम आपको फिर से बता दें, कि Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के तहत जो आपकी ब्याज की राशि है वही आपको पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।
  • यदि कोई भी Senior Citizen इस योजना को बीच में ही छोड़ देता है, तो PM Vaya Vandana Yojana 2021 में Maturity से पहले रकम निकालने का भी विकल्प उपलब्ध हैं। यदि कोई लाभार्थी किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है, तो उसको इलाज करवाने के लिए जमा की गई राशि का 98% तक वापिस मिल सकता है। इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है, तो वह इस योजना के 3 साल बाद होने पर Loan भी ले सकता है। Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 में जितनी भी राशि आपने जमा करवाई होगी उसका 75% तक आप को Loan मिल सकता है।

Objectives Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के Senior citizens को पेंशन प्रदान करना है। Senior citizens को यह पेंशन उनके द्वारा किए गए निवेश पर ब्याज देकर प्रदान करना है। PM Vaya Vandana Yojana 2021 के माध्यम से देश के सभी वरिष्ठ नागरिक आत्मनिर्भर बन जाएंगे और उन्हें वृद्धावस्था में किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा l वह अपना खुद का खर्चा भी आसानी से उठा सकेंगे।

Free Look Period Of PM Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

यदि कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ऑफलाइन खरीदा है और वह Vaya Vandana Yojana  कि Terms and Conditions से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है, तो वह व्यक्ति 15 दिन के अंदर इस पॉलिसी को वापस भी कर सकता है। इसके अतिरिक्त यदि यह Policy online खरीदी हुई है, तो 30 दिन के अंदर अंदर इस पॉलिसी को वापिस किया जा सकता है l

यदि आप पॉलिसी को वापस करते हैं, तो आपको पॉलिसी वापिस करते समय सही कारण भी बताना पड़ता है, कि आप क्यों इस पॉलिसी को वापिस कर रहे हैं। पॉलिसी वापस करने की स्थिति में जमा की गई पेंशन की राशि को काटकर Purchase price का Refunds कर दिया जाता है और यह इस पॉलिसी की खास बात है।

New Updates In Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

यह पॉलिसी 10 वर्षों के लिए होती है l इस योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2021 तक बेची गई पॉलिसी के लिए 7.40 प्रतिशत सालाना बिहार की दर से भुगतान किया जाएगा। Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 के अंतर्गत जब व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीदना है, तो वह अपने हिसाब से पेंशन का विकल्प भी चुन सकता है। इसके अंतर्गत अब हर महीने अधिकतम ₹9250 की पेंशन व्यक्ति को मिल सकती है l

यदि कोई तिमाही लेना चाहता है, तो उसे ₹27750 मिलेंगे l यदि कोई 6 महीने की पेंशन लेना चाहता है, तो उसे ₹55500 मिलेंगे l सालाना पेंशन लेने पर ₹111000 पेंशन मिल सकती है l यदि कोई व्यक्ति Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 के अंतर्गत हर महीने ₹1000 की न्यूनतम पेंशन लेना चाहता है, तो उसे ₹162162 तक का न्यूनतम निवेश करना होगा।

Maturity Benefits Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?
  • इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष के Policy Term तक पेंशनर के जीवित रहने पर जमा की गई धनराशि के साथ-साथ पेंशन भी दी जाएगी।
  • यदि पेंशनर की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी टर्म के 10 वर्षों के अधीन Pensioner की मृत्यु होने पर जमा राशि उनके द्वारा बनाए गए Nominee को वापस कर दी जाएगी।
  • पेंशनर यदि स्वयं ही खुदकुशी कर ले तो, इस परिस्थिति में जमा की गई राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाती है।

Benefits Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यदि PM Vaya Vandana Yojana के तहत पॉलिसी खरीदने के कुछ दिन के भीतर आप इस Policy Terms and Conditions से संतुष्ट नहीं है तो आप इस पॉलिसी को वापस भी कर सकते हैं।
  • यदि कोई भी व्यक्ति PM Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत भुगतान नहीं कर पा रहा है या फिर उस व्यक्ति को अगर किसी भी वजह से पैसों की आवश्यकता है, तो वह इस योजना को छोड़ भी सकता है। इस स्थिति में उस व्यक्ति को भुगतान की गई राशि का 98% लौटा दिया जाता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को पैसों की बहुत ज्यादा आवश्यकता है, तो वह इस योजना के अंतर्गत लोन भी ले सकता है l हम आपको बता दें, कि जब आपकी Policy three Years  पुरानी हो जाती है, तो उसके पश्चात आप भुगतान की गई राशि का 75% तक लोन भी प्राप्त कर सकते हैं l इस Loan की राशि पर 10% Annual Interest Charge किया जाता है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार चयन कर सकता है कि उसे हर महीने पेंशन लेनी है, या फिर 3 महीने, 6 महीने या 1 साल में लेनी है।
  • यदि इस योजना के अंतर्गत किसी लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन का खरीद मूल्य उसके द्वारा बनाए गए Nominee को प्रदान कर दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत Pensioner अपने अनुसार Monthly, Quarter, Half yearly तथा Annual payment भी कर सकता है।
  • PMVVY Scheme 2021 के माध्यम से देश के Senior citizens को 60 वर्ष की आयु के बाद Pension प्रदान की जाती है, ताकि वह व्यक्ति आत्मनिर्भर बन जाए और उसे किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर ना रहे ना पड़े।

Key Facts Of PM Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 60 वर्ष से या फिर उससे अधिक होनी चाहिए l वैसे तो PMVVY Scheme 2021 के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की अधिकतम उम्र सीमा अब तक निर्धारित नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत Senior citizen ज्यादा से ज्यादा ₹1500000 तक का निवेश कर सकते हैं।
  • इस योजना की Policy term 10 साल की है, PMVVY Scheme 2021 देश के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था में आय सुरक्षा प्रदान करती है।
  • इस योजना के तहत आपको GST भी नहीं देनी होती।

Eligibility Of PMVVY Scheme 2021 In Hindi ?

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु की कोई भी सीमा नहीं है।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति का बैंक खाता होना चाहिए l वह Bank account आधार कार्ड के साथ Link होना चाहिए।

Important Document For PM Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

  • पैन कार्ड 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता पासबुक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

How To Apply Under PM Vaya Vandana Yojana 2021 In Hindi ?

कोई भी वरिष्ठ नागरिक PMVVY Scheme 2021 के तहत आवेदन देना चाहता है, तो हम नीचे Step by Step पूरी जानकारी बता रहे हैं  जिसके पश्चात आप Offline तथा Online दोनों तरीकों से PM Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत आवेदन कर सकेंगे।

  • अगर कोई भी व्यक्ति PM Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है, तो सबसे पहले उस व्यक्ति को LIC की Official Website पर जाना होगा।
  • LIC की Website के home page पर ही आपको नीचे की तरफ आ कर Vaya Vandana Yojana का Link दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New page खुल जाएगा l उसमें आप नीचे की तरफ जाकर देखेंगे, तो PMVVY Scheme 2021 का नाम लिखा हुआ आएगा l उसी के ठीक नीचे Buy Now लिखा होगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा l उस पेज पर PMVVY Scheme के बारे में थोड़ा बहुत बताया होगा, उसी पेज पर नीचे की तरफ आपको Click To Buy Online के नाम से एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने Policy Registration Form खुल जाएगा l आपको उस Registration Form में पूछी गई सभी जानकारियों का जवाब देना है l फिर अपने जरूरी दस्तावेज भी आपको Upload करने होंगे l उसके पश्चात Submit के विकल्प पर Click कर देना है l इस प्रकार आप Online Application दे सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत Offline Application देना चाहता है, तो यह तरीका भी काफी सरल है l इसके लिए आप अपनी जान पहचान के किसी LIC Agent से भी बात कर सकते हैं, वह भी आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देगा और आसानी से आवेदन भी करवा देगा।
  • इसके अतिरिक्त आप खुद भी अपने नजदीकी किसी भी LIC Office में जा सकते हैं और वहां जाकर बात कर सकते हैं I वह आपको PM Vaya Vandana Yojana 2021 के बारे में सब कुछ अच्छे से समझाएंगे l उसके बाद आप से Docent लाने को कहेंगे, फिर आप Pradhan Mantri  Vaya Vandana Yojana 2021 के तहत आसानी से Offline Application दें पाएंगे।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल-

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत कितना ब्याज मिलेगा ?

अगर कोई भी व्यक्ति ही इस योजना के तहत मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर  7.40% की ब्याज मिलेगा l अगर कोई व्यक्ति तिमाही विकल्प चुनता है, तो उसे 7.45% ब्याज मिलेगा तथा छमाई विकल्प चुनने पर 7.52% ब्याज और सालाना विकल्प चुनने पर 7.60% ब्याज दिया जाएगा।

क्या मैं 60 वर्ष की उम्र से पहले इस योजना के तहत निवेश कर सकता हूं ?

इस योजना के तहत आवेदन करने की न्यूनतम आयु 60 वर्ष रखी गई है, इसीलिए 60 वर्ष की आयु से पहले कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन नहीं दे सकता।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *