Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022-Check PMKSY Application Form & Benefits

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 Application Form, PMKSY Application Form & Benefits 2022, How to Check MPKSY Eligibility Criteria, Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana Form Status, Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana All details in Hindi

  • किसानों की अच्छी कृषि को लेकर सरकार के द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की गई है ताकि किसानों को किसी तरह फायदा पहुंच सके। बहुत से गरीब किसान ऐसे हैं जो मेहनत तो करते हैं, परंतु उन्हें अपनी मेहनत का पूरा फायदा भी नहीं मिल पाता। खास तौर पर किसानों को कृषि करने के लिए एक अच्छे सिंचाई के साधन की आवश्यकता होती है l पानी की कमी के कारण बहुत सी फसलें खराब भी हो जाती हैं और इसी कारण किसानों की मेहनत भी बेकार जाती है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार के माध्यम से Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 की शुरुआत की गई है। PMKSY 2022 के तहत हमारे देश की किसानों को सिंचाई करने के लिए सिंचाई उपकरण  को खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • किसानों को यें Subsidy उन सभी योजनाओं के लिए प्रदान की जाएगी, जिसमें पानी की बचत, कम मेहनत तथा साथ ही खर्चे की भी सही तरीके से बचत होगी। PMKSY 2022 के माध्यम से किसान अपने खेतों में अच्छी तरह सिंचाई कर पाएंगे, जिसके कारण उनकी अच्छी फसल होगी l फिर अच्छी फसल को बेचकर उनकी आय में वृद्धि भी होगी। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से PMKSY Scheme 2022 के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि How To Apply Under Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 तथा Benefits Of Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 In Hindi

What Is Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 In Hindi ?

हम सभी भली-भांति जानते हैं, कि अनाज तथा चावल की खेती ऐसी है, जिसे बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है l यदि किसान के पास अच्छा सिंचाई का साधन ना हो, तो इसके कारण खेतों में सिंचाई भी नहीं हो पाएगी जिसके कारण खेती भी अच्छी नहीं होगी l इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने कृषि सिंचाई योजना का आरंभ किया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    PMSKY Application Form & Benefits

    Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 के तहत देश के किसानों की इस समस्या को दूर किया जाएगा और किसानों को खेती के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। Krishi Sinchayee Yojana 2022 के तहत किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए अच्छे उपकरणों के लिए Subsidy प्रदान की जाएगी। PMKSY Scheme 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 50000 करोड रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है।

    Objectives Of Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 In Hindi ?

    प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की अच्छी फसल के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना है, क्योंकि हर साल देश के बहुत किसानों की फसल सिर्फ पानी की कमी के कारण ही खराब हो जाती है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 का आरंभ किया है ताकि देश के किसानों के लिए अच्छी सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके, जिससे कि वह अपनी फसल भी अच्छी कर सकें।

    PMKSY Scheme 2022 के जरिए देश के किसानों के खेतों में पानी पहुंचाया जाएगा l अगर किसान अच्छी खेती कर पाएंगे, तो इस प्रकार उनकी आय में भी वृद्धि होगी। खासकर छोटे किसानों के लिए तो यह योजना काफी अच्छी साबित होगी। वह पानी की समस्या को दूर करने के लिए अच्छी उपकरण नहीं खरीद पाते, परंतु अब वह Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022  के माध्यम से मिलने वाली Subsidy के द्वारा सिंचाई के लिए अच्छे उपकरण खरीद पाएंगे।

    Features of Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 In Hindi ?

    • सरकार के द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन किया गया है l Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme 2022 का आरंभ भी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है।
    • कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को सभी खेतों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि वह अच्छी खेती कर सकें और पानी की समस्या के कारण की फसल खराब ना हो।
    • इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों के लिए पानी के Source  जैसे कि water harvesting, Ground water development आदि का निर्माण करवाएगी।
    • यदि कोई किसान सिंचाई के उपकरण खरीदना चाहता है, तो Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 के माध्यम से उसे Subsidy भी प्रदान की जाएगी ताकि वह Irrigation equipment खरीद सके।
    • इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा ड्रिप सिंचाई तथा स्प्रिंकलर सिंचाई आदि को बढ़ावा दिया जाएगा।
    • अगर किसान फसलों में अच्छी सिंचाई कर पाएंगे, तो वह अच्छी खेती भी कर पाएंगे, जिससे उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।
    • सरकार के द्वारा Irrigation equipment खरीदने पर PMKSY Scheme In Hindi के अनुसार 80% से लेकर 90% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जिससे किसानों को सिंचाई के उपकरण खरीदने में परेशानी नहीं होगी।
    • हम आपको बता दें, कि PMKSY की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 का लाभ वह किसान भी उठा सकते हैं, जो Contract farming  कर रहे हैं या फिर सहकारी सदस्य हैं।

    Benefits Of Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 In Hindi ?

    • कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत खेती करने वाले किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों को  Irrigation equipment के लिए Subsidy प्रदान करेगी, ताकि गरीब से गरीब किसान Irrigation equipments  को खरीद सके।
    • किसानों की जो जमीन कृषि के योग्य होगी तो जमीन तक Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022  का फायदा पहुंचाया जाएगा। PMKSY 2022 In Hindi का फायदा उन किसानों तक पहुंचाया जाएगा, जिनके पास अपनी खुद की कृषि योग्य भूमि होगी।
    • PMKSY 2022 के माध्यम से हमारे देश में कृषि को बढ़ावा मिलेगा l पानी से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाएगी जिसके कारण किसानों की उत्पादकता में भी काफी वृद्धि होगी।
    • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 75% तक अनुदान किया जाएगा l 25% तक का खर्चा राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा।
    • नई-नई उपकरणों के इस्तेमाल से 40 से 50% तक पानी की बचत होगी और उसके साथ ही 35 से 40% तक कृषि उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।
    • इस योजना के तहत 2018 से 2019 तक केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 2000 करोड रुपए खर्च किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 2020 से 2021 में PM Krishi Sinchayee Yojana 2022  के अंतर्गत 3000 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
    Eligibility For Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 In Hindi ?

    इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कुछ पात्रता होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं l जैसे कि :-

    • कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कृषि करने के लिए योग्य भूमि होनी चाहिए।
    • इस योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी केवल किसान ही होना चाहिए।
    • PMKSY 2022 के अंतर्गत Self help groups, Trust, cooperative Society, Producer farming group के सदस्यों तथा अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा।
    • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उन संस्थानों तथा लाभार्थियों को भी प्राप्त होगा, जोकि कम से कम 7 वर्षों से Lease agreement  के तहत उस भूमि पर खेती कर रहे हो।
    Important Document For Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Scheme 2022 In Hindi ?

    इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कुछ मुख्य Document  होने आवश्यक है तभी वह आवेदन दे सकते हैं l जैसे कि :-

    • आधार कार्ड 
    • किसानों की जमीन के कागजात 
    • पहचान पत्र
    • जमीन की जमाबंदी 
    • बैंक अकाउंट पासबुक
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    How To Apply Under Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2022 In Hindi ?

    इस योजना के बारे में सभी जानकारियां किसानों तक पहुंचाने के लिए एक Portal बनाया गया है l इस Official Portal  पर ही PM Krishi Sinchayee Yojana 2022 In Hindi  से संबंधित हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है l जो कोई भी किसान Registration  या Application  देना चाहता है,

    तो इसके लिए राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश के Agriculture Department की Website पर Application ले रही हैं l यदि आप PMKSY In Hindi  के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपनी State  की Agriculture Department Website पर जाकर आवेदन करना होगा। हमने Official portal का Link भी यहां पर share किया है, ताकि आप इस Link के माध्यम से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

    Click here-PMKSY Official website

    प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

    अगर कोई किसान पिछले 5 सालों से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर रहा है, तो क्या वह इस योजना का लाभ उठा सकता है ?

    Contract Farming  करने वाले किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन जिस Contract forming के अनुसार वह भूमि पर खेती कर रहे हैं, वह Contract कम से कम 7 वर्ष पुराना होना चाहिए l तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

    क्या देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है ?

    जी हां, हमारे देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है, परंतु PMKSY Scheme 2022 का लाभ उठाने के लिए हर एक राज्य के लोगों को अपने राज्य की Official Website पर जाकर PM Krishi Sinchayee Yojana In Hindi के तहत आवेदन देना होगा। हर एक राज्य में इस योजना के तहत online Application देने की प्रक्रिया अलग-अलग है l इसीलिए आप अपने राज्य की Official Website के माध्यम से PM Krishi Sinchayee Yojana 2022 के तहत आसानी से आवेदन दे पाएंगे।

    Leave a Comment