Pradhan Mantri Awas Yojana Registration – Apply Online for PMAY Housing for All Scheme

By | October 23, 2019

Complete Procedure for Pradhan Mantri Awas Yojana Registration. Know the Eligiblity Criteria for PMAY Housing for All Scheme. प्रधानमंत्री आवास योजना जानिये आवेदन का तरीका, कौन कर सकता है आवेदन|

Pradhan Mantri Awas Yojana Registration: प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारम्भ नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।  इस योजना के जरिये प्रधानमंत्री का उद्देश्य गरीबो एवं ऐसे लोगो को घर उपलब्ध कराना है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है एवं जिनके पास स्वयं का घर नहीं है।  हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने को भी मंजूरी दे दी गयी है।

सरकार ने 9 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बो को इस योजना के लिए चुना है जहा पर ये घर बनाये जायेंगे। सरकार का उद्देश्य है की 2022 तक सभी लोगो को घर मुहैय्या कराया जा सके। इसके लिए सरकार लगभग 20 लाख घरो का निर्माण करेगी।  अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत घर लेना चाहते है तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़े जिससे की आपको इसकी पूर्ण जानकारी मिल सके। साथ ही यहां हमने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एवं आवश्यक योग्यता का भी विवरण दिया हुआ है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना महत्वपूर्ण जानकारी (Pradhan Mantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY Scheme) के तहत सब्सिडी भी दी जाती है जिसके लिए कुछ सीमाएं सरकार द्वारा निर्धारित की गयी है। अगर किसी व्यक्ति की सालाना आय 6 से 12 लाख रुपए तो उसे 9 लाख रुपए तक लोन पर 4% सब्सिडी का प्रावधान है। इसके साथ ही 12 से 18 लाख रुपए सालाना आमदनी वाले लोगो को लोन के इंटरेस्ट (ब्याज) पर ३% की छूट मिल सकेगी। परन्तु अगर कोई इससे ज्यादा का लोन लेता है तो उसे अतिरिक्त राशि पर बैंक की ब्याज दरों के आधार पर ही ब्याज देना होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana Registration

Pradhan Mantri Awas Yojana Registration

प्रधानमंत्री जन धन योजना

कैसे मिलती है सब्सिडी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत (Subsidy for PMAY Scheme)

अगर आपने बैंक से 12 लाख रुपए का लोन लिया है तो इसके ब्याज पर 3% की छूट मिल सकेगी। जो की 2.30 लाख रुपए होती है। इस स्तिथि में यह राशि सीधे आपके लोन के अमाउंट में से कम कर दी जाएगी तथा बकाया राशि पर बैंक की तरफ से निर्धारित ब्याज दर लागू होगी। जो की आप EMI के जरिये भर सकते है। इससे आपको यह फायदा होगा की आपकी लोन अमाउंट की राशि एवं EMI कम हो जाएगी। साथ ही सरकार हर महीने आपके लोन अकाउंट में इंट्रेस्ट सब्सिडी की रकम भी जमा कर दिया करेगी।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

किन घरो पर मिलता है लोन (Loan Conditions for Pradhan Mantri Awas Yojana)

  • अगर आप खुद का घर बनवा रहे है तो आपको PMAY Scheme के लाभ मिल सकेगा।
  • साथ ही अगर आप किसी बिल्डर से या किसी अन्य से कोई घर खरीद कर रहे है तो भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana Registration) का लाभ ले सकते है।
  • घर की मरम्मत अथवा घर में किसी प्रकार के कंस्ट्रक्शन के लिए भी आप लोन ले सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता (Eligibility for Pradhan Mantri Awas Yojana)

  • जिन लोगो के पास पहले से घर है अथवा परिवार के किसी सदस्य का घर है वह इस योजना के तहत लाभ नहीं ले सकता।
  • आवेदन का पक्का घर नहीं होना चाहिए। वह भारत सरकार की किसी अन्य आवास योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • योजना के तहत पति, पत्नी और अविवाहित बेटे, बेटियां परिवार में शामिल हैं। किसी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आवेदन फॉर्म में पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर देना जरूरी है।
  • कमाई करने वाले किसी विवाहित या अविवाहित वयस्क सदस्य को अलग परिवार माना जा सकता है अगर उसके नाम पर देशभर में कहीं कोई पक्का मकान नहीं हो।
  • अगर किसी माता पिता के पास अपना पक्का मकान है और उनका बेटा/बेटी कमाने वाला सस्य है एवं  अन्य कोई मकान उसके  नाम नहीं है तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

आयुष्मान भारत योजना

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for PMAY Registration)

  • आधार नंबर
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन करने के लिए जान सुविधा केन्द्रो पर 25/- रुपए चार्ज लिया जायेगा। साथ ही आवेदन के बाद आपको रशीद दी जाएगी जिस पर आपकी फोटो के साथ आवेदन क्रमांक भी लिखा होगा। यह आवेदन क्रमांक आप भविष्य में आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए काम में ले सकेंगे।

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Pradhan Mantri Awas Yojana Registration)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी शुरू कर दी गयी है।  अगर आप भी योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आप आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का भी पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे- pmaymis.gov.in
  • अब इस पेज पर दिए गए “Citizen असेसमेंट” लिंक पर क्लिक करे।
  • अगर आप किसी स्लम एरिया में रहते है तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करे अन्यथा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करे।
  • अब अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद “चेक” बटन पर क्लिक करे।
  • सही आधार नंबर दर्ज करने पर आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के साथ एक आवेदन पत्र भी खुलेगा जहाँ आपको अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अंत में सबसे नीचे दिए गए “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिखाया जायेगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।आवेदन क्रमांक का उपयोग भविष्य मी आवेदन की स्तिथि चेक करने के लिए किया जा सकेगा।

यहां हमने प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करने का प्रयास किया। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इसके साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को भी अवश्य विजिट करे।

We shared here all available information about the Pradhan Mantri Awas Yojana Registration. If you have any query regarding this article, you can write us in the comment box. We will try to solve your queries as soon as possible.

Disclaimer: The information we provided on this website “www.resultuniraj.co.in” is based on the social media and other media sources.  We are here just to provide the information to you. We are not the officials of Government of India or any it’s scheme. We suggest all to visit the official website only, for detailed and confirmed news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *