Post Office में FD पर पैसा ढ़ाई गुणा से भी ज्यादा मिलेगा-यहाँ से जानिए Fixed Deposit से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी |

Post Office में FD पर पैसा ढ़ाई गुणा से भी ज्यादा मिलेगा,Post Office New Fixed Deposit Scheme, अगर आप कम समय में अधिक Return पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस कि New Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं, Dak Vibhag की नई योजना से आपको ढाई गुना तक रिटर्न मिलेगी

लोग अलग-अलग जगहों पर अपना पैसा निवेश करते हैं, ताकि उनको अच्छा Return मिल सके। कुछ लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं, तो कुछ लोग सरकारी योजनाओं में पैसा लगाते हैं। सरकारी योजनाओं में पैसा लगाना ज्यादा सुरक्षित होता है । अगर आप भी किसी Government Scheme में पैसा लगाने की सोच रहे हैं, तो डाक विभाग आपके लिए एक बहुत बढ़िया स्कीम लेकर आया है। जिसमें आप ढाई गुना से भी ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी Post Office Yojana में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभदायक होगी है l इस पोस्ट में हम पोस्ट ऑफिस योजना 2022 के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे l यदि आप कम समय में अधिक Returns पाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें ।

Dak Vibhag में मिलेगा कंपाउंडिंग का फायदा।

आपने गणित के Compound Interest के सवाल तो जरूर सॉल्व किये होंगे। अगर आप कंपाउंडिंग इंटरेस्ट के बारे में नहीं जानते हैं, तो कोई बात नहीं है। चलिए हम बताते हैं, कंपाउंडिंग इंटरेस्ट क्या होता है? कंपाउंडिंग इंटरेस्ट में आपको आपकी जमा की गई राशि तथा मिलने वाले Interest दोनों पर ब्याज मिलता है। ऐसा आपको हर साल मिलता है।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Post Office इन योजनाओं पर अधिक ब्याज देगी

Post Office Saving Scheme में निवेश करें और पाए बेहतर रिटर्न

लेकिन अगर आप Compounding Interest में अपनी जमा पूंजी लगाना चाहते हैं, तो आपको डाक विभाग की Fixed  Deposit Scheme मे भाग लेना अच्छा रहेगा। इसमें आपको समय तो लगेगा, लेकिन आप की रकम कई सालों के बाद 2.5 गुना से भी ज्यादा हो जाएगी। यह सब Compound Interest का खेल है।

Money will be available more than two and a half times on FD in Post Office

FD में अच्छे रिटर्न्स के लिए लोगों को Wait करना होगा ।

मान लो आपने डाकघर की किसी Scheme में आवेदन किया हुआ है, तो आपको अच्छे रिटर्न के लिए थोड़ा Wait करना होगा। ध्यान दें कि जितना लंबा समय आप अपनी राशि को डिपॉजिट में रखेंगे, इतना ज्यादा ही आपको फायदा होगा।

वैसे तो डाक विभाग द्वारा Fixed Deposit 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए होता है। आप चाहे तो अपनी सुविधा के लिए Fix Deposits की अवधि को बढ़ावा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, कि आप एक बारी में FD की अवधि उतनी ही बढ़वा सकते हैं, जितनी कि वह स्कीम है। मान लो आपने 5 साल के लिए FD करवा रखी है, तो आप अगले 5 साल के लिए ओर एफडी को बढ़ावा सकते हैं।

15 साल में हो जाएगी आपकी जमा की गई राशि ढाई गुना।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी वर्तमान में Post Department द्वारा 5 साल की एफडी पर 6.7% ब्याज मिल रहा है। यानी अगर आप 8 लाख रुपए 5 साल के लिए FD Scheme में निवेश करते हैं, तो आपको 5 साल के बाद 11,15,254 रूपये मिलेंगे।

अगर आप इस राशि को 5 साल के लिए ओर जमा करवा देते हैं, तो आपकी राशि डबल हो जाएगी। मैंने 10 साल बाद आपको 15,54,738 रूपये हो जाएगी।

लेकिन अगर आप इस प्राप्त की गई राशि को 5 साल ओर बढ़वा देते हैं, तो आपको लगभग 2.5 गुना राशि यानी 21,67,409 रूपये प्राप्त हो जाएंगे। यानी आपसे जितना ज्यादा समय आप अपने पैसे को निवेश करेंगे, इतना ज्यादा ही आपको फायदा होगा। इसलिए लोगों को लंबे समय के लिए अपने पैसा निवेश करना चाहिए। अगर उनको काफी अच्छे रिटर्न चाहिए हो।

आपकी स्कीम पर निर्भर करेगी आप की ब्याज दर।

Post Office की जिस भी फिक्स डिपॉजिट स्कीम में भाग लिया हुआ है, आपको वही ब्याज दर आगे के लिए भी दी जाएगी। जैसे मान लीजिए आपने 1 साल की fixed Deposit के लिए पैसा लगाया है, तो आपको 1 साल के लिए 5.50% ब्याज की मिलेगा।

अगर आप 2 साल के लिए एफडी में पैसा investment करते हैं, तो आपको 5.70% ब्याज दिया जाएगा। इसके अलावा 3 साल के लिए 5.80% और 5 साल के लिए 6.70% ब्याज दिया जाएगा।

लेकिन अगर आप अपनी Scheme आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको वही ब्याज मिलेगा। इस प्रकार आपकी स्कीम के अनुसार आप की ब्याज दर फिक्स हो जाएगी।

How To Apply For Post Office FD Scheme

अगर आप डाकघर की विभिन्न योजनाओं में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन रूप से आप Post Office Official Website के जरिए आवेदन कर सकते हैं। जबकि ऑफलाइन माध्यम में आप आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट विभाग में जा सकते हैं।

Post Office की इन New Scheme में एक बार निवेश करने पर हर महीने पैसा मिलेगा

Post Office New Scheme 2022
  • जहां पर आपको अपने नजदीकी पोस्ट विभाग में जाना होगा। आप जिस भी Scheme के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसी स्कीम से संबंधित आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।
  • उसके बाद आपको वह आवेदन फॉर्म अच्छी तरह भरना होगा। साथ में आपको Important Documents को सलग्न करना होगा।
  • जब आप यह आवेदन फॉर्म डाकघर में जमा करेंगे, तो आपको निर्धारित Scheme भी जमा करनी पड़ेगी।
  • डाकघर के द्वारा आपके आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी।
  • अगर आपके द्वारा लगाए गए डॉक्यूमेंट और जानकारी बिल्कुल सही होगी, तो कुछ ही हफ्तों मे आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा। जिसके बाद से आप हर महीने अपनी स्कीम के अनुसार राशि जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment