रक्षाबंधन त्यौहार पर केंद्रीय कर्मचारियों Fitment Factor तथा DA Arrears का फायदा मिलने की संभावना |

रक्षाबंधन त्यौहार पर केंद्रीय कर्मचारियों Fitment Factor तथा DA Arrears का फायदा मिलने की संभावना, मोदी सरकार द्वारा जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को DA Arrear तथा Fitment Factor का फायदा देने की संभावना है, केंद्रीय कर्मचारियों का DA Arrear 5 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है |

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार के द्वारा बहुत सी सुविधाएं दी जाती हैं परंतु देश में कोरोनावायरस फैलने की वजह से अन्य सभी विभागों के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों को भी काफी ज्यादा नुकसान हुआ था। क्योंकि सरकार के द्वारा DA Arrears तथा Fitment Factor को भी नहीं बढ़ाया गया था। इसी वजह से सभी कर्मचारी काफी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।

इसी को देखते हुए हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के DA Arrear तथा Fitment Factor को लेकर यह जानकारी दी गई है कि, इन पर बड़ा फैसला लिया जा सकता हैं। इसी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी काफी वृद्धि होगी।

कुछ ही दिनों में हो सकती हैं, Fitment Factor तथा DA Arrears में बढ़ोतरी

• केंद्रीय सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दी जाएगी। बता दें कि कर्मचारियों को दिए जाने वाला वेतन उनके Basic Salary तथा Fitment Factor के आधार पर तय किया जाता हैं। अब से पहले कर्मचारियों का वेतन वर्ष 2016 में तय किया गया था।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • इसके बाद अब कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में DA Arrear तथा Fitment Factor में बढ़ोतरी हो सकती हैं। इसके बाद कर्मचारियों के वेतन में भी काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगी। केंद्रीय कर्मचारी DA Arrear तथा Fitment Factor को बढ़ाने के लिए काफी दिनों से मांग कर रहे थें जिसके बाद अब कर्मचारियों की मांग जल्द ही पूरी की जा सकती है।

    3.68 % तक बढ़ेगा, फिटमेंट फैक्टर

    • DA Arrear के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पर Fitment Factor को बढ़ाने का सोच लिया गया हैं। अब से पहले कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत के हिसाब से वेतन दिया जाता है। परंतु अब इसे बढ़ाकर 3.68% तक किया जा सकता हैं। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिलेगा।

    Fitment Factor को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

     Fitment Factor को बढ़ाने को लेकर लिया गया फैसला
    Central Employees Fitment Factor and DA Arrears on Rakshabandhan festival.

    • Fitment Factor व DA Arrear को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा अभी कोई भी अधिकारिक सूचना नहीं दी गई हैं। परंतु इस बात का खुलासा हो चुका है कि, रक्षाबंधन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा दे दिया जाएगा।

    DA Arrear में होगा 5% तक का इजाफा

    • केंद्र सरकार के द्वारा मार्च 2022 में कर्मचारियों का 31% DA Arrear बढ़ाया गया था। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 31% की जगह पर 34% के हिसाब से DA Arrear मिलना शुरू हो गया है।

    केंद्रीय कर्मचारियों का DA Arrear इसी माह से बढ़ने की संभावना

    मोदी सरकार कर्मचारियों को DA Arrear जल्द देगी

    • अब ऐसा बताया जा रहा है कि DA Arrear में 5% तक की बढ़ोतरी होगी यदि ऐसा होता है, तो अब केंद्रीय कर्मचारियों का DA Arrear 34% से बढ़कर 39% हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि DA Arrear में इजाफा महंगाई को देखते हुए किया जाता हैं। यदि महंगाई दिन प्रतिदिन ज्यादा बढ़ती है तो उसके चलते डीए एरियर में भी बढ़ोतरी की जाती है।

    50 लाख Employ के साथ, Pensioners को भी मिलेगा लाभ

    अब यदि रक्षाबंधन से पहले केंद्रीय सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में DA Arrear तथा Fitment Factor में इजाफा किया जाता हैं, तो इसका लाभ लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ 65 लाख Pensioners को भी दिया जाएगा। इसी वजह से अब पेंशनर्स को भी बढ़ती महंगाई में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

    DA Arrear के बढ़ने पर, वेतन में बढ़ेंगे 7000 रुपए से भी अधिक

    • जिन केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपए हैं, तो उन्हें 34 फ़ीसदी DA Arrear के हिसाब से 6,120 रुपए मिलते हैं। अब यदि DA Arrear 39 फ़ीसदी हो जाता हैं, तो केंद्रीय कर्मचारियों को 7,020 रुपए का महंगाई भत्ता मिलेगा।

    • अब इस प्रकार आप आसानी से वेतन का हिसाब लगा सकते हैं जिन केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन अधिक होगा तो उन्हें उसी हिसाब से वेतन मिलेगा।

    Leave a Comment