प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना-पात्रता एवं दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी देखे |

By | April 27, 2021

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में देखे, केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगारों को अपना व्यापार शुरू करने के लिए PMRPY के माध्यम से सहयोग किया जाता है, अधिक जानकारी के लिए विजिट करे-https://pmrpy.gov.in/

  • हमारे देश की सरकार बेरोजगारों के लिए समय-समय पर नई योजनाओं की शुरुआत करती ही रहती है। खास तौर पर जिन युवाओं को पढ़ लिख कर भी नौकरी नहीं मिल पाती उनके लिए भी सरकार समय-समय पर नए अवसर लेकर आती है। अब सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं, कि आज के समय में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या बन चुकी है। जिसके कारण बहुत से युवा आज के समय में अपनी जान भी गंवा देते हैं इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार उन युवाओं को व्यवसाय करने के लिए पैसे देगी जो कि व्यवसाय करना चाहते हैं।प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत रोजगार युवाओं को व्यवसाय के लिए लोन ( loan ) दिया जाएगा जो कि आर्थिक रूप से काफी कमजोर है तथा जिनके परिवार की वार्षिक आय भी ₹40000 तक है। इसके अतिरिक्त आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से 10 से 15 दिन तक का निशुल्क परीक्षण भी दिया जाएगा, ताकि वह अपना व्यवसाय कर सकें। अब आगे इस योजना के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे, कि Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana Ke Fayde तथा PMRPY Loan Yojana Application Form

Contents

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana Kya Hai

  • भारत सरकार ने इस योजना का आरंभ देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए किया है। मतलब की इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को उचित ब्याज दर पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अलग-अलग Bank के जरिए लोन ( Loan ) उपलब्ध कराया जाएगा। देश के बेरोजगार युवा जो कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है परंतु आर्थिक तंगी की वजह से वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे हैं, तो इस प्रकार के युवाओं की सरकार के द्वारा सहायता की जाएगी। Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana detail
  • हम आपको बता दें, कि Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों के द्वारा शुरू किए जाने वाले व्यवसाय की कुल लागत ₹200000 तक होनी चाहिए l जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं परंतु आर्थिक तंगी के कारण वह अपना व्यवसाय नहीं शुरू कर पा रहे हैं, तो वह युवा बेरोजगार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे l अपने सपने को साकार कर पाएंगे। इस योजना का लाभ केवल वही युवा उठा सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹40000 तक होगी या फिर ₹40000 से कम होगीl इसके साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से 10 से 15 दिन का निशुल्क परीक्षण भी दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत sc-st तथा महिला वर्ग और पिछड़े वर्ग ( OBC Category ) के लोगों को भी आरक्षण देने का प्रावधान है। जिससे कि इन जातियों के लोग भी अपना स्वयं का व्यापार कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है –

  • देश का हर एक व्यक्ति जानता है, कि कोरोनावायरस के कारण जब Lockdown हुआ था तो लॉकडाउन की वजह देश के युवाओं के ऊपर काफी बुरा असर पड़ा है। जिन युवाओं के पास लॉकडाउन से पहले नौकरी थी उनमें से ज्यादातर युवा लॉकडाउन के पश्चात बेरोजगार हो चुके हैं। इस स्थिति के कारण हमारे देश में बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ गई है l नौकरियां छूट जाने की वजह से देश में बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है है। परंतु रोजगार की संख्या कम है। इस समस्या को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 की शुरुआत की है ताकि इस योजना से देश के युवाओं को रोजगार मिल सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है। 
Aatm Nirbhar Yojana
  • इस योजना का उद्देश्य भारत देश के बेरोजगार युवाओं को खुद का Business शुरू करने के लिए बैंकों से कम ब्याज दरों पर लोन ( loan ) उपलब्ध कराकर आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे हमारे देश के युवाओं की तरक्की होगी। Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 की शुरुआत के पश्चात अब हमारे देश के युवा आत्मनिर्भर बन जाएंगे। उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा। अगर उनके अंदर काबिलियत है, तो वह अपना खुद का Business शुरू कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि पर कितना ब्याज लगेगा –

इस योजना के तहत अलग-अलग Amount पर अलग-अलग Interest Rate वसूली जाएंगी। जैसे कि यदि आप इस योजना के तहत अपना व्यवसाय ( Business ) शुरू करने के लिए ₹25000 का लोन लेते हैं, तो आपको 12% ब्याज चुकाना होगा। इसके अतिरिक्त ₹25000 से लेकर ₹100000 तक की राशि पर 15.5% ब्याज आपको देना होगा। इसके अतिरिक्त जैसे-जैसे राशि की बढ़ती रहेगी उसी प्रकार Interest Rates  भी बढ़ती रहेंगी।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितने रुपए की आर्थिक सहायता मिल सकती है?

हम आपको बता दें, कि Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 के अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग Loan की सीमा भी निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹200000 की राशि मिल सकती है। यदि आप किसी कारोबारी क्षेत्र के लिए loan लेना चाहते हैं,तो उसके लिए आपको ₹100000 तक की राशि मिल सकती है। इसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति का पहले से ही कारोबार चल रहा है और वह अपने Business को बढ़ाना चाहता है तो इसके लिए ₹1000000 तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत उद्योग क्षेत्र कौन से हैं?

PMRY के अंतर्गत यदि आप इन उद्योगों को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी :-

  • कृषि आधारित और खाद्य उद्योग ( Agro Based and Food Industries )
  • खनिज आधारित उद्योग ( Mineral Based Industry )
  • वनाधारित उद्योग ( Forested Industry )
  • सेवा उद्योग ( Service Industry )
  • रसायन आधारित उद्योग ( Chemical Based Industry )
  • वस्त्र उद्योग ( Clothing Industry )
  • इंजीनियरिंग उद्योग ( Engineering Industry )

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता –

  • जो कोई भी व्यक्ति PMRY का लाभ उठाना चाहता है उसकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए और वह व्यक्ति कम से कम 8वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • इस योजना के द्वारा Business के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के परिवार की सालाना आय ₹40000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो किसी भी प्राइवेट तथा सरकारी बैंक में उस व्यक्ति का डिफाल्टर रिकॉर्ड ( Defaulter Record ) नहीं होना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति का डिफाल्टर रिकॉर्ड ( Defaulter Record ) पाया जाता है, तो वह व्यक्ति PMRY Loan Yojana Application Form नहीं भर पाएगा।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का स्थाई निवास प्रमाण पत्र ( Permanent Residence Certificate ) कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए l तभी वह इस योजना के अंतर्गत Application दे सकता है।
  • महिलाएं, पूर्व सैनिक, विकलांग व्यक्ति तथा एससी ( SC ), एसटी कैटेगरी ( ST Categoey ) के लोगों को इस योजना में 10 साल तक की सूट आयु में दी जाएगी।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana फायदे क्या है –

  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा। वह स्वयं ही इस योजना के तहत बैंक से लोन लेकर अपना काम शुरू कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत लोन ( loan ) की राशि वापस लौटाने का समय 3 साल से लेकर 7 साल का होता है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 के अनुसार लाभार्थियों को 10% से लेकर 20% तक की सब्सिडी ( Subsidy ) भी प्रदान की जाएगी।
  • Pradhan Mantri Rojgar Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को Central Government के द्वारा ₹1000000 तक का लोन ( loan ) बैंकों के द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • अनुसूचित जाति ( SC ) और अनुसूचित जनजाति वर्ग ( ST ) के लाभार्थियों को 22.5% तक Reservation दिया जाएगा। इसी के साथ-साथ पिछड़े वर्ग ( OBC ) के लाभार्थियों को भी 27% तक आरक्षण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन देने के लिए जरूरी दस्तावेज –

इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। तभी युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं l जैसे कि :-

  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )
  • जाति प्रमाण पत्र ( Caste Certificate )
  • पहचान पत्र ( Identity Card )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ( Passport Size Photograph )
  • जो व्यवसाय शुरू किया जा रहा है, उस व्यवसाय का पूरा विवरण

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

Visit official website

यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन देना चाहता है, तो सबसे पहले उस व्यक्ति को इस योजना की Offical Website पर जाना होगा। जब आप इस योजना की Official Website   open करेंगे तो इसका होम पेज ( Home Page ) खुल जाएगा।

Home page

Official website  के होम पेज ( Home Page ) पर ही आपको PMRPY Loan Yojana application form का लिंक मिल जाएगा। आपको वहां से आवेदन फॉर्म Download करना है।

Enter detail

फिर आपको PMRPY Loan Yojana application form में सभी जरूरी जानकारियां भरनी है l जैसे कि आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड आदि इसके पश्चात आपको इस आवेदन फॉर्म ( Application Form ) के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को अटैच कर लेना है।

Deposit all required documents

फिर PMRPY Loan Yojana Application Form के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों ( Important Document ) को आप उस बैंक में जमा कराइए जहां से आप लोन ( Loan ) लेना चाहते हैं।

Click on the submit button

Bank  में Form Submit  करवा देने के पश्चात Bank  आपके सभी जरूरी Documents की Verification  करता है। फिर 1 हफ्ते के अंदर-अंदर बैंक आपसे से संपर्क कर लेता है। फिर 15 दिनों के अंदर ही आपको लोन ( Loan ) की राशि भी मिल जाती है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2021 के तहत व्यक्ति को अपना कितना धन लगाना पड़ेगा?

PMRPY के तहत जब व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करेगा तो उस व्यवसाय में कुल जितना भी खर्चा आता है उस खर्चे का 5% पैसा व्यक्ति को खुद भी लगाना होगा। मान लीजिए कि आप अपना खुद का Business शुरू करने जा रहे हैं और उस व्यवसाय पर ₹100000 का खर्चा आता है तो आपको ₹5000 खुद लगाने होंगे बाकी के ₹95000 आपको इस योजना के तहत सरकार की तरफ से मिल जाएंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत यदि किसी का बैंक में Defaults Record है,तो क्या उसे लोन नहीं मिलेगा ?

काफी बार ऐसा होता है, कि कुछ लोग Bank Loan तो ले लेते हैं, परंतु उनकी आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण वह अपने लोन को चुका नहीं पाते हैं या फिर कई बार ऐसा होता है, कि कुछ लोग गलत तरीके से लोन ले लेते हैं और फिर उसका भुगतान नहीं करते हैं l तो ऐसे व्यक्तियों के Record बैंक के द्वारा सुरक्षित कर लिए जाते हैं l ऐसे केस Defaulter Record की लिस्ट में डाल दिए जाते हैं l  यदि किसी व्यक्ति का नाम एक बार डिफाल्टर रिकॉर्ड लिस्ट में आ जाता है ,तो उसे किसी भी बैंक से loan नहीं मिलता हैl अगर हम प्रधानमंत्री रोजगार योजना की बात करें, तो इसके अंतर्गत भी ऐसे किसी भी व्यक्ति को लोन नहीं मिलेगा जिनका नाम Defaulter Record की लिस्ट में होगा l

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana  के तहत ली जाने वाली लोन की राशि को कितनी Interest Rate के साथ कितने समय में लौटाना होगा?

इस योजना के तहत यदि आप ₹25000 का bank Loan लेते हैं तो आपको 12% ब्याज चुकाना होगा। इसके अतिरिक्त यदि आप ₹25000 से लेकर ₹100000 तक की राशि का लोन लेते हैं तो आपको 15% तक Interest देना होगा। ऐसे ही जैसे जैसे लोन की राशि बढ़ती जाएगी वैसे ही ब्याज दरें ( Interest Rate ) भी बढ़ती जाएगी। इस योजना के तहत आप अपने व्यवसाय के लिए जितनी भी राशि लेते हैं। उस राशि को वापस लौट आने के लिए आपको 3 साल से लेकर 7 साल का समय दिया जाएगा। लोन (loan) की राशि आपको मासिक किस्तों ( Monthly Installment ) में लौटानी होगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *