प्रधानमंत्री शहरी ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची एवं आवेदन सूची में नाम | PMAY Gramin Shahri Beneficiary List

By | October 23, 2019

Pradhan Mantri Awas Yojana Shahri/ Gramin Name list, PMAY New list Check Beneficiary Status & Name, PMAY Gramin Shahri Name in Beneficiary List, प्रधानमंत्री शहरी ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची ने नाम कैसे देखे, पीएमएवाई लिस्ट (PMAY Beneficiary List) में नाम सर्च करे

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगो के लिए लागू की गयी है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के काफी अधिक संख्या में उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये आवेदन कर चुके है। अब आवेदकों के सामने एक साधारण सी समस्या होगी की आगे अब क्या करना है? इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी देंगे की कैसे आप अपनी आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते है

तथा साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की PMAY Gramin Shahri Name List आवेदन सूची/ लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है। इस पेज पर इसका विगतवार वर्णन दिया हुआ है की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए (PMAY/ पीएमएवाई) के लिए चुने उम्मीदवार की सूची को केस चेक करे? आइये अब इन सब बिन्दुओ पर चर्चा करे।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची (PMAY Beneficiary List)

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी है आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को घर उपलब्ध करने के उद्देश्य से की गयी।  योजना के तहत सरकार सरकार ग्रामीण एवं शहरी 20 लाख घरो का निर्माण करेगी। जिन लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने आवेदन किये है उन्हें यह ज्ञात होना चाहिए की आवेदन सूची में आपका नाम होने का यह मतलब कतई नहीं है की आपको योजना के तहत लाभ होगा। सूची में नाम होने पर आप सिर्फ अपने आवेदन की वर्तमान स्तिथि देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी देखे 

PMAY Gramin Shahri Beneficiary List

PMAY Gramin Shahri Beneficiary List

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के शहरी एवं ग्रामीण (PMAY Shahri Gramin Name List 2018) दोनों क्षेत्रों के लिए आवेदन की सूची में नाम देखने की प्रक्रिया का विवरण यह हमने दिया हुआ है। परन्तु इस के लिए आपको पास कुछ जरूरी चीजे होना आवश्यक है।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की PMAY ID (पीएमएवाई आईडी), आवेदन की संख्या/ क्रमांक
  2. इंटरनेट कनेक्शन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में नाम कैसे चेक करे (Pradhan Mantri Beneficiary Name List)

जिन लोगो ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत अपने आवेदन दिए है वे PMAY Shahri Beneficiary Name List में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते है।

  • सबसे पहले PMAY की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • अब “सिटीजन असेसमेंट” पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने दी गयी सूची में ट्रैक असेसमेंट का विकल्प दिया होगा।
  • अब आप इस विकल्प को चुने।
  • ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर दो नए विकल्प आ जायेंगे।
  • ये विकल्प होंगे- By Name/ father Name/Mob No. एवं By Assessment ID
  • अब अपनी सुविधा अनुसार एक विकल्प का चयन करे एवं डिटेल्स दिए गए बॉक्स में भरे।
  • ऐसा करने के उपरान्त सबमिट बटन को दबाये।
  • आपकी जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।
  • साथ ही आप अपने आवेदन की वर्तमान स्तिथि भी देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY Scheme) में नाम कैसे चेक करे

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (PMAY Gramin Awas Yojana New List) में नाम सर्च करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते है।

  • सर्वप्रथम दी गयी वेबसाइट को ओपन करे।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करेएवं सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • अगर आपका नाम सूची में हुआ तो आपको स्क्रीन पर दिखाया जायेगा।

यदि आपका रजिस्ट्रेशन नंबर खो गया है अथवा आपको यद् नहीं है तो आप को परेशांन होने की जरूरत नहीं है।  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ऑनलाइन यह सुविधा दी गयी है की अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल जाये तो भी आवेदन का स्टेटस चेक एवं  लाभार्थी सूची (PMAY Eligible Candidate New List) में नाम चेक कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ विकल्प दिए आएंगे जिनमे से किसी एक का चयन करके आप अपने आवेदन की स्तिथि देख सकते है।

  • स्वीकृति आदेश द्वारा
  • खाता संख्या द्वारा
  • BPL कार्ड नंबर द्वारा

इस पेज पर हमने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी लाभार्थी सूची में नाम देखने की विधि का विगतवार वर्णन किया है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अधिक जानकरी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को अवश्य विजिट करे।

Disclaimer: The information we provided on this website “www.resultuniraj.co.in” is based on the social media and other media sources.  We are here just to provide the information to you. We are not the officials of Government of India or any it’s scheme. We suggest all to visit the official website only, for detailed and confirmed news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *