PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022-यहाँ से देखे योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी |

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022, PM नरेंद्र मोदी द्वारा देश के लाखों विधार्थियों के लिए PM Yashasvi Scholarship Yojana की शुरुआत की गई है, PM Yashasvi Scholarship Yojana का लाख कक्षा 9 से 12 तक के छात्र उठा सकेंगे, PM Yashasvi Scholarship Yojana से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे |

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अपने देश के हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही योजनाओं की शुरुआत की गई है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हों। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का मानना है कि देश के बच्चों का भविष्य बेहतर बनाने के लिए भी बहुत सी योजनाओं की जरूरत है ताकि वह शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित हो सकें।

इसी को देखते हुए स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वह अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रख सकेंगे। आगे हम आपको PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं ताकि आप समय से आवेदन करके छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकें।

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

Important Dates Of Yashasvi Yojana 2022

Application Starts27 July 2022
Last Date to Apply26 August 2022
Correction Window Open27 to 31 August 2022
Admit Card Release5 September 2022
Exam Date11 September 2022
Exam ModeCBT
Time Duration of Exam3 Hours
Official website linkhttps://yet.nta.ac.in/

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 In Hindi

प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 एक ऐसी योजना हैं जिसे भारत सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा मिलकर पूरे देश के गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। हमारे देश के जो भी छात्र 9 से 12 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं, तो उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इस बात को हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले छात्रों की संख्या भी काफी ज्यादा हैं। इसी वजह से जो छात्र पढ़ना भी चाहते हैं तो वह भी पढ़ नहीं पाते हैं। इसीलिए इस योजना की शुरुआत की गई है ताकि जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी ना हों।

भारत सरकार के द्वारा यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि, PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 के माध्यम से देशभर के लगभग 85 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से देश के गरीब से गरीब छात्र भी पढ़ लिख कर आसानी से गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकेंगे।

Objectives of PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के एक छात्र को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्रों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना है जब यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी तो वह अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे जिस वजह से देश में शिक्षित छात्रों की संख्या में भी वृद्धि हो सकेगी

हमारे देश में अक्सर ऐसा देखा गया है कि जो माता-पिता काफी ज्यादा गरीब है तो वह अपने बच्चों को ज्यादा नहीं पड़ा पाते हैं जिस वजह से उनके बच्चों को भी उनकी तरह ही मेहनत मजदूरी वाला काम करना पड़ता है इसी स्थिति को देखते हुए छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है ताकि देश के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकें।

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य देश के छात्रों को शिक्षा के लिए आत्मनिर्भर बनाना हैं। जब छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी तो वह आत्मनिर्भर रूप से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही उनके माता-पिता को भी उनकी शिक्षा की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Benefits of PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

    Yashasvi Scholarship Yojana 2022 के माध्यम से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग तथा गरीब वर्ग के छात्रों को पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे वह शिक्षा प्राप्त करने के लिए आत्मनिर्भर बन जाएंगे।

    PM Yashasvi Scholarship Scheme 2022 का लाभ देने के लिए Merit Test का आयोजन किया जाएगा। जो छात्र गरीब होने के बावजूद भी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

    PM Yashasvi Scholarship Scheme 2022 के माध्यम से 9वीं कक्षा के छात्रों को हर साल 75,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जबकि 11वीं कक्षा के छात्रों को हर साल 1,25,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

    यह राशि छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी जिस वजह से केवल छात्र ही इस राशि को निकाल कर अपनी पढ़ाई के लिए खर्च कर सकेंगे।

    भारत सरकार के द्वारा PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 के लिए 6000 करोड़ रुपए का आवंटन तो पहले ही किया जा चुका है। अब इस साल इस राशि को बढ़ाकर 7200 करोड रुपए कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि अब पहले से भी अधिक कर छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकेगी।

    Eligibility For PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

    • जो भी छात्र PM Yashasvi Chatravriti Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं तो वह भारत के मूलनिवासी होनी चाहिए।
    • Yashasvi Scholarship Yojana 2022 का लाभ केवल OBC / EWS / ST / SC / DNT SAR / SNT / NT आदि वर्ग के ही छात्र ले सकते हैं।
    • Yashasvi Scholarship Scheme 2022 का लाभ केवल 9वीं व 11वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों को ही मिलेगा अन्य कक्षाओं के छात्र आवेदन के पात्र नहीं हैं।
    • आवेदन करने वाले छात्रों के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी वह आवेदन कर सकेंगे।
    • 9वीं कक्षा के जिन छात्रों का जन्म 1 अप्रैल 2004 से लेकर 31 मार्च 2008 के बीच हुआ हैं, तो केवल वही छात्रवृत्ति के पात्र होंगे।
    • 11वीं कक्षा के जिन छात्रों का जन्म 1 अप्रैल 2004 से लेकर 31 मार्च 2008 के बीच हुआ है तो केवल वही आवेदन के पात्र होंगे।

    Yashasvi Scholarship Exam Pattern 2022

    SubjectNo. of QuestionsMarks
    Science2080
    Math30120
    Social Science25100
    General Awareness Knowledge25100

    Documents Required For PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

    • छात्रों का आधार कार्ड
    • स्थाई प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र
    • बैंक खाता विवरण
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर

    Application Process of PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022

    LIC Saral Pension Yojana

    PM Modi Sarkari Yojana

    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2022 

    PM Modi Ayushman Bharat Yojana 2022
    • हमारे देश के जो भी छात्र PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, तो उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जुलाई 2022 से शुरू कर दी गई है। अब वह 26 अगस्त शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
    • आपको आवेदन करने के लिए इस योजना की Official Website पर जाना होगा। वहां पर जाकर आपको Register के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • अब आपके सामने Registration Form खुल जाएगा आपको इसलिए Registration Form को ध्यान पूर्वक भरना है और फिर Create Account के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
    • अब आपको Application Number व अन्य जानकारियां मिल जाएगी। इनके माध्यम से आपको लॉगिन करके आवेदन फॉर्म भरना होगा।
    • यदि आपको आवेदन प्रक्रिया समझ में नहीं आई है, तो आप अपने नजदीकी किसी भी जनसेवा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज लेकर जन सेवा केंद्र पर जाना होगा।

    Leave a Comment

    ×