PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021-Check Eligibility Criteria & Documents List

By | May 11, 2021

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत की है, इस योजना से देश की महिलाओं तथा बच्चों को स्वास्थ्य की सुविधाएं मिलेगी, How to apply for PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021, पीएम Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देखे |

  • महिलाओं तथा नवजात शिशुओं के लिए भारत सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है, ताकि महिलाओं तथा बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सके l ठीक इसी प्रकार सरकार ने Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana का आरंभ भी महिला तथा नवजात शिशुओं के लिए ही किया है।
  • Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana In Hindi  की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने 10 अक्टूबर 2019 को की थी। यह योजना भारत के विभिन्न राज्यों में लागू की गई है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं की जीवन सुरक्षा के लिए उन्हें निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
  • Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana  के माध्यम से सरकार माता तथा नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम करने का पूरा प्रयास कर रही है। Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021  के तहत गर्भवती महिलाओं तथा उनके शिशु को विभिन्न प्रकार की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी 6 महीने तक विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का मुफ्त में लाभ उठा सकता है। आज हम आपको Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021  के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि  Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana Ke Fayde  तथा Objectives Of Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana In Hindi.

Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana Kya Hai ?

  • हम सभी भली-भांति जानते हैं, कि जब कोई भी महिला गर्भवती होती है, तो उस समय उस महिला को अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है, क्योंकि उस महिला के साथ-साथ उसकी कोख में पल रहे शिशु की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखना होता है। इसीलिए Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021 का आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को प्रसव के 6 महीने बाद तक और नवजात शिशु को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana In Hindi  के तहत प्रसव के समय गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में नर्स की निगरानी में सुरक्षित रखा जाएगा l उन्हें अस्पतालों में काफी अधिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी, जिससे कि शिशु तथा महिलाओं की मृत्यु दर में भी काफी गिरावट आएगी। 
PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana Details in Hindi
  • Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021  के अंतर्गत लाभार्थी महिला तथा उसका शिशु 6 महीने तक विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का मुफ्त में लाभ उठा सकेंगे l जैसे कि, बच्चे के जन्म से पहले जितने भी Checkup होते हैं और नवजात शिशु के चेकअप तथा टीकाकरण आदि सभी सुविधाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी। हम आपको बता दें, कि Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2021  के तहत सरकार के द्वारा महिला की डिलीवरी के समय घर से अस्पताल पहुंचने की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नें स्वास्थ्य मंत्री के साथ मिलकर 27 मार्च 2021 को यह योजना पूरे देश में आरंभ कर दी है।

Objectives Of Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme In Hindi ?

बहुत सी महिलाओं के साथ ऐसा होता है, कि पैसे की कमी के कारण गर्भावस्था के दौरान वह ना तो अपना इलाज करवा पाती है और ना ही पेट में पल रहे अपने बच्चे की देखभाल कर पाती है l इसी कारण पिछले 5 सालों में मृत्यु दर में भी काफी वृद्धि हुई है। इस योजना का आरंभ किया गया, Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु को लाभ पहुंचाना तथा मृत्यु दर को कम करना है।

खास तौर पर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को पैसे की तंगी के कारण गर्भावस्था के दौरान बहुत तकलीफ होती है, इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan 2021 का आरंभ किया है। हम आपको बता दें, कि अपनी इच्छा के अनुसार देश की कोई भी महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है। इस योजना के माध्यम से मिलने वाली सुविधाएं सभी महिलाओं को एक समान दी जाएंगी।

Health Facilities Available Under Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana In Hindi ?

इस योजना के तहत महिलाओं को बहुत सी Medicine प्रदान की जाएगी l जैसे कि :-

  • डिस्चार्ज के बाद महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थान से घर पर पहुंचाने की सुविधा निशुल्क होगी।
  • स्वास्थ्य संस्थान से बच्चे का Birth Certificate  उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • जब महिला घर से स्वास्थ्य संस्थान तक आएगी, तो भी उसके लिए निशुल्क परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि वह अपने House से Hospital  तक आ सके।
  • मां तथा बच्चे के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
  • महिला तथा उसके शिशु को free टीकाकरण होगा l मतलब कि शिशु के जन्म के पश्चात माँ तथा शिशु को जितने भी टीके लगते हैं, वह सभी Free में लगाए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं तथा शिशुओं को कम से कम 4 ANC Checkup  तथा 6 HBNC  Visit की मुफ्त सुविधा प्रदान की जाएगी l
  • जीरो डोज वैक्सीनेशन I
  • समय पर सभी शिकायतों का निवारण I

Benefits Of Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana In Hindi ?

इस योजना के बहुत से फायदे हैं, जैसे कि :-

  • इस योजना के तहत जब गर्भावस्था के दौरान मां के पेट में बच्चा होता है, तो उस समय कम से कम 4 बार Checkup किया जाएगा l इसका पूरा खर्चा Government के द्वारा ही उठाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत महिलाओं की डिलीवरी हो जाती है, तो उसके पश्चात भी अगले 6 महीनों तक मां तथा बच्चे का पूरा ध्यान रखा जाता है l जो भी खर्चा आता है, वह सरकार के द्वारा ही उठाया जाता है।
  • इस योजना के तहत Iron folic acid supplements  करवाने की सभी जिम्मेदारी हॉस्पिटल की होती है।
  • जब महिलाएं गर्भवती होती है, तो इस योजना के तहत उन्हें  Tetanus Dipyria  का Injection भी लगाया जाएगा। जिससे कि आने वाले समय में गर्भवती महिलाओं को कोई बीमारी ना हो।
  • Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana  का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि अब देश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन जाएंगी। वह अपने बलबूते पर अपना तथा अपने पेट में पल रहे बच्चे का अच्छा ध्यान रख सकेगी।
  • Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana In Hindi के माध्यम से सरकार के द्वारा उन्हें हर एक स्वास्थ्य सुविधा मुफ्त प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना की शुरुआत होने से अब हमारे देश में महिला तथा शिशु की मृत्यु दर काफी कम हो जाएगी l सभी महिलाओं को अपने शिशु के साथ एक स्वस्थ जीवन जीने का मौका मिलेगा।
Important Document For Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Scheme In Hindi ?
  • इस योजना के तहत Online Apply करने वाली महिला भारत की स्थाई निवासी होनी चाहिए, तभी वह Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021 के तहत आवेदन दे सकती है।
  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड 
  • बैंक खाते की पासबुक 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

How To Apply Under Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana In Hindi ?

यदि कोई भी महिला इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती है, तो हम आपको नीचे Online Process to Apply Under Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana  विस्तार से समझा रहे हैं l आप हमारे द्वारा बताए जा रहे Steps  को Follow करके इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे l

  • सबसे पहले आप इस योजना की Official Website  को ओपन कीजिए।
  • अब आपके सामने इस Website का Home Page  खुल कर आ जाएगा l Home Page पर ही आपको Apply Now  का एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इस योजना का Application form  खुल जाएगा l आपको उस Application form  में पूछी गई सभी Important Informations को भरना होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को भर देने के पश्चात आपको अपने सभी जरूरी Document Upload Online  करने होंगे l फिर आपको Submit  के विकल्प पर Click करना होगा l इस प्रकार आप Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021  के तहत आसानी से आवेदन दे सकते हैं।
Complaint Filling Process Of Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021 In Hindi ?
  • यदि कोई भी महिला Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana In Hindi के तहत कोई भी शिकायत दर्ज करवाना चाहती है, तो उसे इस योजना की Official website पर जाना होगा ।
  • इस योजना की Official Website के Home Page पर ही आपको Grievance के नाम से विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपको यहां पर New User Register  के विकल्प पर Click करना होगा। अब आपके सामने Grievance Form  खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको सभी पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी है और Submit के विकल्प पर Click कर देना है l इस प्रकार आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

FAQs for Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021

अगर मैं गरीबी रेखा से नीचे नहीं आती हूँ, तो क्या मैं इस योजना का लाभ उठा सकती हूँ ?

हम आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत हर एक महिला को लाभ मिलेगा। इसीलिए चाय आप गरीबी रेखा से ऊपर आती हो, या फिर नीचे आती हो किसी भी प्रकार की महिला गर्भावस्था के समय Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021 का लाभ उठा सकती है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर महिलाओं के लिए ही की गई है, इस योजना के चलते महिलाओं तथा उनके शिशु के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

अगर किसी महिला के शिशु का जन्म ऑपरेशन के द्वारा होता है, तो क्या इस योजना का फायदा मिलेगा ?

कोई भी महिला यदि Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करती है, तो उसके पश्चात उसका शिशु चाहे Operation से हो चाहे Normal हो उसका पूरा खर्चा सरकार के द्वारा ही दिया जाता है l यह योजना महिलाओं तथा उनके शिष्यों के लिए पूरी तरह से मुफ्त है। इस योजना के जरिए महिलाओं तथा नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य संबंधी जितना भी खर्चा आता है, वह पूरा सरकार के द्वारा ही चुकाया जाता है।

क्या मैं भारत के किसी भी अस्पताल में इस योजना का लाभ उठा सकती हूँ ?

इस योजना के तहत आप सिर्फ भारत के सरकारी अस्पतालों में ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे, क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सिर्फ सरकारी अस्पताल ही आते हैं l यदि आप प्राइवेट अस्पताल में जाते हैं, तो फिर आप इस योजना के तहत कोई भी लाभ नहीं उठा पाएंगे l इलाज शुरू से लेकर आखिरी तक सरकारी अस्पताल में ही होना चाहिए।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *